यह है भारत की 5 सबसे तेज ट्रेनें जो देती हैं विदेशी ट्रेनों को भी टक्कर…

0
5

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी कुछ ही दिन पहले देश को ट्रेन 18 की सौगात दी थी और इसे राजनीतिक और आर्थिक मामलों में बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। फिलहाल देश बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहा है और आने वाले निकट वर्षों में भारत में जल्द ही बुलेट ट्रेनें भी दिखाई देंगी। आज हम आपको भारत की 5 सबसे तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

5. सियालदेह दूरंतो

यह ट्रेन भारत की राजधानी नई दिल्ली से सियालदह के बीच चलती है। यह अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है और इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह भारत की पहली दुरंतो ट्रेन थी।

4. राजधानी एक्सप्रेस

यह ट्रेन मुंबई से दिल्ली के बीच दौड़ती है और इसकी अधिकतम गति 135 किलोमीटर प्रति घंटा है। राजधानी एक्सप्रेस दुरंतो और शताब्दी की तरह सबसे तेज गति से दौड़ने वाली ट्रेनों में से एक है।

3. भोपाल शताब्दी

यह ट्रेन भारत की राजधानी दिल्ली और मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के बीच दौड़ती है। यह अधिकतम 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है।

2. गतिमान एक्सप्रेस

यह भारत की दूसरी सबसे ज्यादा गति से तेज दौड़ने वाली ट्रेन है और यह राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के जिले आगरा के बीच दौड़ती है। यह ट्रेन अधिकतम 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है।

1. ट्रेन-18

यह भारत की सबसे ज्यादा गति से दौड़ने वाली ट्रेन है जिसका उद्घाटन अभी कुछ ही दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। यह दिल्ली और वाराणसी के बीच चलती है और इसके बाद इसे अन्य रूटों पर भी चलाया जाएगा। यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है।