ये हैं आपके फिट रहने के लिए 5 बेहद आसान टिप्स…

0
2

 

आज के इस दौर में फिटनेस की परिभाषा पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग नहीं होती है। बताना चाहते है कि शारीरिक फिटनेस शरीर और मस्तिष्क दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही नियमित एक्सरसाइज से न केवल मांसपेशियों में ताकत आती है बल्कि इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता हैं, ढलती उम्र धीमी पड़ जाती है और कई अन्य तरह के रोगों से बचाव होता है। इसी कड़ी में पुरुषों को फिट रहने के लिए इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

आरामफरामोश न बनें

बता दें कि आधुनिक और आराम तलब जीवनशैली के कारण पुरूष 20 साल के बाद ही हृदयघात के खतरों की चपेट में आने लगते हैं। जो लोग आराम तलब जीवन जीते हैं, एक्सरसाइज करने से जी चुराते हैं और जंक व डिब्बा बंद आहार पर जीते हैं उनमें खराब कोलेस्ट्रोल या निम्न घनत्व वाले लिपोप्रोटीन का स्तर रक्त में हमेशा उच्च रहता है। अपने शरीर में एलडीएल के स्तर को कम करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करके एचडीएल के स्तर को उंचा उठाया जा सकता है।

रक्‍तचाप सामान्‍य रखें

सबसे अहम बात जीवन में कड़ी प्रतिस्‍पर्द्धा के कारण पैदा हुए निराशा और तनाव के कारण पुरूषों में उच्च रक्तचाप की बीमारी होना एक आम बात हो गई है। इसलिए नियमित व्‍यायाम से रक्तचाप के स्तर को सामान्य रखने में मदद मिलती है और इस वजह से हृदयघात और हृदय रोगों के खतरे भी कम हो जाते हैं।

आप बीमारियों के खतरे कम करें

वही अस्‍वस्‍थ जीवनशैली और खानपान में अनियमितता के कारण वर्तमान में डायबिटीज, कैंसर, अर्थराइटिस, हृदय की बीमारियां, पेट की समस्‍यायें आदि बढ़ रही हैं। इन बीमारियों से बचाव की कोशिश कीजिए। इसके लिए रोज व्‍यायाम करें और नियमित जांच करायें।जिससे किसी तरह की दिक्कत आनेवाले समय में ना हो.

बढ़ायें ब्लड सर्कु‍लेशन

बता दें कि जब आप एक्सारसाइज करते हैं तब शरीर का ब्लड सर्कु‍लेशन तेज़ हो जाता है और शरीर में ब्लड की सप्लाई भी अधिक होने लगती है। रक्त धमनी शरीर में ब्लड की जरूरत के अनुसार फैलता और सिकुड़ता रहता है। लेकिन जब अदमी आराम तलबी का जीवन जीने लगता है कोई श्रम या एक्सरसाइज नहीं करता हैं तब उसके रक्त धमनी में कोलेस्ट्रोल जमा होने से रक्त धमनी सिकुड़ जाती है जो अंतत: हृदय घात का कारण बनती है।इसलिए जरूरत है आप इन चीजों का ध्यान रखे और इससे परहेज करें।

वजन कम करें

ज्यादातर मामलों में आपने देखा होगा कि वजन बढ़ने से कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं, इसलिए अपने वजन को नियंत्रण में रखें। वजन कम करने से दिल की बीमारियां नहीं होती हैं। इसलिए इसपर काबू पाने के लिए रोज व्‍यायाम करें और हेल्‍दी आहार का सेवन करें। जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।