ये हैं दुनिया के 4 सबसे बेहतरीन ड्रोन्स, आइये जानते हैं इनके बारे में…

0
9

 

आज हम आपको दुनिया के 4 सबसे महंगे ड्रोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी कीमत जानकर आप चौंक जाएंगे। इनमें से कई ड्रोन्स तो ऐसे हैं, जिनका आकार एक फाइटर प्लेन जितना बड़ा है और जिन्हें कई देशों द्वारा अपने देश की सुरक्षा करने के लिए काम में लिया जाता है।

1. ऑरक्यू-4 ग्लोबल हॉक


किसी भी आम ड्रोन की तुलना में काफी बड़ा दिखने वाला यह ड्रोन असल में किसी भी देश की सुरक्षा और अपने दुश्मन देश में चल रही गतिविधियों का पता लगाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। आपको बता दें कि अमेरिका सरकार द्वारा इस ड्रोन को चलाया जाता है। जिसकी 7,847 किलो फ्युल केपेसिटी इसे लगातार 34 घंटे हवा में उड़ाने के लिए सक्षम है। इस ड्रोन को 22,000 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी से कंट्रोल किया जा सकता है। इस ड्रोन की कीमत करीब 15 अरब रुपये है।

2. स्नैप ड्रोन


किसी भी आम ड्रोन से कुछ अलग दिखने वाला यह ड्रोन असल में दुनिया का सबसे पहला 4K ड्रोन है। जिसे आप समेट कर एक छोटे से बैग में भी रख सकते हैं और इसकी सबसे खास बात इसमें मौजूद पंखे की प्रोटेक्शन को बताया जाता है, जो इसके संतुलन बिगड़ने पर किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाता है। आपको बता दें कि यह ड्रोन 32 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 20 मिनट तक लगातार वीडियो शूट कर सकता है, वो भी 4K की सबसे बेहतरीन क्वालिटी के साथ वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। ज्यादातर पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने वाले लोग इस तरह के ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं। इसकी कीमत करीब 70,000 रुपये है।

3. फोटो-काइट ड्रोन

 


एक रस्सी के सहारे बंधा यह ड्रोन असल में उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, जिन लोगों को अपने ड्रोन गुमने का डर इस हद तक सताता है कि वो कभी भी ड्रोन शूट नहीं लेते हैं। परंतु इस ड्रोन की मदद से आप किसी जोखिम वाली जगह पर भी ड्रोन शूट ले सकते हैं, क्योंकि अगर किसी कारण से इसके कंट्रोल खराब हो जाते हैं तो आप इसे अपने पास मौजूद रस्सी की मदद से इसे अपनी ओर खींच सकते हैं। इतना हल्का दिखने वाला यह ड्रोन एक बार में फुल चार्ज होने के बाद 15 मिनट तक हवा में उड़ सकता है। इसकी कीमत करीब 1,00,000 रुपये है।

4. फ्री-फ्लाई एल्टा 8


8 मोटर वाला यह ड्रोन असल में वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक DSLR को हैंग करके आसमान में ले जा सकता है और इसमें लगी दो बैटरी इसे काफी समय तक हवा में रहने की पॉवर देती है। इस तरह के ड्रोन का इस्तेमाल ज्यादातर फिल्में बनाने के लिए किया जाता है। यह ड्रोन 18 किलो वजन उठाकर आसमान में उड़ सकता है। यह ड्रोन आसमान में उड़ने के बाद एक फाइटर प्लेन की तरह दिखाई देता है। इस ड्रोन की कीमत करीब 3,00,000 रुपये है।

TECH$$$$$$CHAKIT? क्लिक करें