ये है दुनियां के सबसे पावरफुल स्मार्टफोन्स…

0
18

 

साल 2018 में हमें टेक्नालॉजी की दुनिया में बहुत सारी नई-नई चीजे देखने को मिली है। Apple कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन्स में से फिंगरप्रिंट हटाकर इसके जगह 3D फेस अनलॉक का फीचर लाया जो एक रिपोर्ट के मुताबिक फिंगरप्रिंट स्कैनर के मुकाबले काफी सिक्योर और फ़ास्ट होता है। वहीं दूसरी तरफ विवो कपंनी ने अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसे नए टेक्नालॉजी का इजात किया। जिसमे आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर फ़ोन के आगे या पीछे न देकर डिस्प्ले के अंदर दिया गया हैं। ओप्पो कंपनी ने एक नया स्मार्टफोन Oppo Find X निकाला। जिसमे आपको आगे की तरफ पूरा डिस्प्ले ही दिया गया था। तो आज के आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे स्मार्टफोन के बारे में बताएँगे जो अब तक के सबसे दमदार और एडवांस स्मार्टफोन है।

1. Oppo Find X

Oppo ने यह स्मार्टफोन जुलाई के महीने में लांच किया था। इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खास बात यह थी की, इसमें आपको स्क्रीन टू बॉडी रेशियो बहुत ही कम दी गयी थी। आगे की तरफ सिर्फ आपको डिस्प्ले ही दिया गया था। कोई कैमरा या माइक नही दिया गया था। साथ यह स्मार्टफोन दिखने में भी काफी स्टायलिश और एडवांस था। Oppo Find X में 6.4 इंच की फूल HD प्लस की डिस्प्ले गया है। यह स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 845 पर रन करता है। फ़ोन में पीछे की तरफ ड्यूल रियर 20+16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, और आगे की तरफ बेहतरीन सेल्फ़ी लेने के लिए 25 मेगपिक्सल क कैमरा दिया गया है। वहीं फ़ोन को पॉवर देने के लिए 3750mAh की बैटरी दी गयी है। जोकी फ़ास्ट चार्जिंग सुपोर्ट करता है।

2. Vivo Nex-

Vivo Nex स्मार्टफोन दिखने में काफी स्टायलिश और अनोखा लगता हैं, क्योकि यह पहला ऐसा स्मार्टफोन था जिसमे आपको फिंगरप्रिंट स्कैनर डिस्प्ले के अंदर दिया गया था। साथ ही फ्रंट कैमरा भी फ़ोन के अंदर से निकलकर बाहर आता था। जोकि देखने में काफी इंटरेस्टिंग और एडवांस लगता है। इस फ़ोन में 6.59 इंच की फुल HD प्लस की डिस्प्ले दी गयी थी। स्क्रीन की आस्पेक्ट रेशियो 19:9 थी। फ़ोन में पॉवरफूल प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 845 दिया था। कैमरे की बात करे तो इस स्मार्टफोन में पीछे की तरफ 12+5 मेगापिक्सल का ड्यूल सेटअप कैमरा दिया गया था, और आगे की तरफ बढ़िया सेल्फ़ी लेने के लिए 12 मेगापिक्सल का सिंगल कैमरा दिया गया था। फोन को पॉवर देने के लिए 4,000mAh की बैटरी दी गयी थी।

3. Huwaie P20 Pro

यह पहला ऐसा स्मार्टफोन था। जिसमे रियर में आपको 3 कैमरे दिए गए थे। वहीं अब इस रेस में Nokia और Samsung जैसी बड़ी कंपनीयां भी लगी है। खबरों के मुताबिक Nokia का आने वाला नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन Nokia 9 पांच कैमरों के साथ आ सकता है, और Samsung भी आने वाले समय में अपना 4 कैमरे वाला स्मार्टफोन बाजार में ला सकता है। इस स्मार्टफोन में 6.2 इंच की फूल HD प्लस की डिस्प्ले दी गयी है। स्क्रीन की आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। Huwaie P20 Pro में पीछे तरफ 3 रियर कैमरे दिए गए है। फोन में 3X ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 8 मेगापिक्सल सेंसर है। दूसरा 40 मेगापिक्सल RGB सेंसर जबकि तीसरा सेंसर 20 मेगापिक्सल मोनोक्रोम सेंसर है। आगे की तरफ बेहतरीन सेल्फ़ी लेने के 25 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। Huwaei का यह स्मार्टफोन किरिन 970 प्रोसेसर के साथ आता है। जबकि हैंडसेट को पॉवर देने के लिए 4,000mAh की पावरफुल बैटरी दी गयी है।

4. Samsung Galaxy Note 9

सैमसंग के मिडरेंज वाले स्मार्टफोन भले ही कुछ खास न हो लेकिन फ्लैगशिप स्मार्टफोन बहुत ही दमदार, स्टायलिश और बेहतरीन होते है। Galaxy Note 9 में वेरिएबल कैमरा दिया गया था। जिसकी मदद से आप किसी ऑब्जेक्ट पर अपने आवश्कता अनुसार फोकस कर सकते है। इस स्मार्टफोन में 6.4 इंच की फूल HD की सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया हैं। फ़ोन को पॉवर देने के लिए 4,000mAh की बैटरी दी गयी है, जो फ़ास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करता है। कैमरे की बात करें तो Galaxy Note 9 में आपको पीछे की तरफ 12+5 मेगापिक्सल और आगे की तरफ 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इस स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 854 प्रोसेसर दिया गया है, लेकिन भारत में एक्सीनोस 9810 चिपसेट के साथ आता है।

5. iPhone XS Max-

Apple कंपनी की तरफ से यह अबतक का सबसे महंगा स्मार्टफोन है। जिसकी कीमत भारतीय बाजार में 140,000 रूपये के आस-पास है। इस फ़ोन की सबसे बड़ी खास बात यह है की इसमें Apple A12 Bionic प्रोसेसर दिया गया है। जो अब तक पहला प्रोसेसर हैं,जो 7 नैनोमीटर की टेक्नालॉजी पर बना है। इस स्मार्टफोन में आपको 6.1 इंच की फूल HD की डिस्प्ले दी गयी है। आगे तरफ पिछले साल लांच हुए iphone X की तरफ नौच दिया गया है। कैमरे की बात करे तो iPhone XS Max में पीछे की तरफ 12+12 मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा दिया गया है, और आगे की तरफ 7 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। वहीं अगर बैटरी पॉवर की बात करे तो कंपनी ने बैटरी पॉवर को लेकर कोई बयान नही दिया है, लेकिन इतना जरूर बताया है की iPhone XS Max कि बैटरी पॉवर पिछले साल लांच हुए iPhone X से 30 मिनट अधिक चलेगा।