रेखा से हेमा मालिनी तक, पर्दे पर दिखी है इन फीमेल एक्टर्स की ‘पुलिसगीरी’

0
1

फिल्ममेकर रोहित शेट्टी की सिंघम सीरीज में ‘फीमेल कॉप’ की एंट्री होने वाली है. वो अब एक महिला पुलिसकर्मी पर फिल्म बनाएंगे. उन्होंने खुद एक बातचीत में इसका खुलासा किया. वैसे बॉलीवुड में इससे पहले भी कई फिल्मों में लेडी पावर दिख चुकी है. चाहे एक्शन सीन्स ही क्यों हों, रोमांटिक बॉलीवुड डीवा किसी हीरो से कम नहीं हैं. रफ-टफ किरदारों में भी एक्ट्रेसेस ने अपनी छाप छोड़ी है.

आइए जानते उन फिल्मों के बारे में जिनमें फीमेल पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में एक्ट्रेसेस की अभिनय की तारीफ़ हुई.

# जय गंगाजल

फिल्म जय गंगाजल में प्रियंका चोपड़ा ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया था. उनके किरदार की काफी तारीफ हुई थी. ये फिल्म 2016 में आई थी. फिल्म को प्रकाश झा ने डायरेक्ट किया था. मूवी में प्रियंका अपने किरदार के साथ पूरी तरह से इंसाफ करती नजर आई हैं. वो किसी के सामने नहीं झुकती है और न ही डरती हैं.

#मर्दानी

‘मर्दानी’ 2014 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में रानी ने शिवानी रॉय नाम की पुलिसकर्मी का किरदार निभाया था. वो नाबालिग लड़कियों की तस्करी के रैकेट का भंडाफोड़ करती हैं. फिल्म में उनके काम की खूब सराहना हुई थी. ये उनके दमदार रोल में से एक रोल था.

#दृश्यम

तब्बू ने बॉलीवुड में बेहतरीन और मजबूत किरदार निभाते देखा गया है. उनकी एक्टिंग को खूब पसंद किया जाता है. 2015 में आई इस फिल्म दृश्यम को दर्शकों का प्यार मिला. इस फिल्म में उन्होंने पुलिस अफसर का किरदार निभाया था. फिल्म में उन्होंने आइजी मीरा देशमुख का किरदार निभाया. फिल्म में वे सच का पता लगाने के लिए किसी भी हद से गुजरने को तैयार रहती हैं.

#तेजस्विनी

तेजस्विनी फिल्म 1994 में आई थी. फिल्म में विजय शांति ने फीमेल कॉप का किरदार निभाया था. विजय शांति के किरदार की खूब तारीफ़ हुई थी. पावरपैक रोल में विजय शांति दमदार भी नजर आई थीं.

#खलनायक

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित की एक्टिंग की दुनिया दीवानी है. वो हर रोल में बेहद अच्छे से फिट हो जाती हैं. 1993 में आई फिल्म ‘खलनायक’ में माधुरी ने पुलिस अफसर का रोल प्ले किया था. माधुरी के रफ-टफ किरदार ने लाखों लोगों पर अपनी छाप छोड़ी. फिल्म को सुभाष घई ने डायरेक्ट किया था.

#फूल बने अंगारे

एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा की एक्टिंग का हर कोई कायल है. रेखा ने अपने जमाने में कई बड़ी हिट फ़िल्में की हैं. उनमें से एक है फूल बने अंगारे. ये फिल्म 1991 में आई थी. मूवी में रेखा एक पुलिस अधिकारी का रोल निभाती हैं. इसमें रेखा अपने इंस्पेक्टर पति को मार देती हैं. उनकी इस फिल्म को खूब पसंद किया जाता है. इस फिल्म में रेखा के अभिनय को हर किसी ने सराहा था.

#अंधा कानून

ड्रीम गर्ल के रूप में मशहूर हेमा मालिनी ने अंधा क़ानून में फीमेल कॉप का किरदार निभाया था. उनके काम की खूब तारीफ़ हुई थी. मूवी में अमिताभ बच्चन और रजनीकांत भी थे. दो दमदार एक्टर के होने के बावजूद हेमा लोगों का ध्यान खींचने में कामयाब रही थीं. फिल्म 1883 में आई थी.