विराट कोहली से हुई चूक तो टेस्ट रैंकिंग में पहले से तीसरे नंबर पर खिसक जाएगा भारत..

0
1
विराट कोहली

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार को टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज करेगी। भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर है और वेस्टइंडीज का मौजूदा रैंकिंग आठवें स्थान पर है। इस सीरीज के दौरान टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा। अगर उससे जरा भी चूक हुई और विंडीज टीम ने एक मुकाबला भी जीत लिया तो फिर उसकी टेस्ट की बादशाहत खत्म हो जाएगी।

दोनों देशों के बीच सीरीज की शुरुआत 22 अगस्त से होगी। मुकाबला एंटीगुआ में 22 से 26 अगस्त के बीच खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला 30 अगस्त से 3 सितंबर के बीच किंग्सटन में खेला जाना है।

रैंकिंग पर सीरीज का कितना फर्क पड़ेगा

इस समय भारत टेस्ट रैंकिंग में 113 अंक के साथ पहले स्थान पर है। भारत अगर यह सीरीज 2-0 से अपने नाम करता है तो उसके 2 अंकों का फायदा होगा। अगर नतीता 1-0 से भारत के हक में जाता है तो उसे 1 अंक मिलेगा। अगर दोनों मुकाबले ड्रॉ रहते हैं तो भारत के 111 अंक हो जाएंगे और अगर न्यूजीलैंड ने श्रीलंका से दूसरे टेस्ट जीत लिया तो भारत की नंबर वन की रैंकिंग जा सकती है।

तीसरे नंबर पर खिसक सकता है भारत

वेस्टइंडीज अगर एक भी मैच भारत से जीत लेता है तो फिर भारत 5 अंकों के नुकसान के साथ सीधा तीसरे नंबर पर खिसक जाएगा। न्यूजीलैंड अगर श्रीलंका के खिलाफ दूसरा मैच जीत सीरीज 1-1 से बराबर करता है तो वह पहले साउथ अफ्रीका दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर चला जाएगा।