शक्ति प्रशिक्षण इन 5 स्वास्थ्य समस्याओं को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है…

0
0

 

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक फिटनेस रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए आवश्यक है। यह सिर्फ बॉडीबिल्डरों के बारे में नहीं है कि वे एक जिम में वजन उठाएं और एक छेनी वाला शरीर पाएं। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होता है, और उसे लंबे और फिट जीवन जीने की आवश्यकता होती है।

नियमित रूप से कुछ वजन उठाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, दुबले मांसपेशियों की प्राकृतिक हानि को रोकता है और आपके संतुलन में सुधार होता है। इसके अलावा, यह मोटापे, गठिया, या हृदय की स्थिति जैसे स्वास्थ्य के मुद्दों से निपटने वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। अमेरिका के स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के अमेरिकियों के लिए शारीरिक गतिविधि दिशानिर्देशों के अनुसार, वयस्कों को सप्ताह में कम से कम दो बार मध्यम या तीव्र मांसपेशियों को मजबूत करने वाले वर्कआउट करना चाहिए। यहां कुछ सामान्य स्वास्थ्य मुद्दे हैं जिन्हें शक्ति प्रशिक्षण के साथ बेहतर बनाया जा सकता है।

02/6 पीठ के निचले हिस्से में दर्द

डेस्क जॉब करने वाले लोगों में लोअर बैक की समस्या आम है। एक ही स्थिति में कई घंटों तक लगातार डेस्क पर बैठे रहने से आपकी पीठ की मांसपेशियां सख्त हो सकती हैं, जिससे मांसपेशियों में दर्द होता है। आम तौर पर, आपको ऐसी स्थिति में थोड़ा आराम करना चाहिए। लेकिन, अगर आप एक बार और सभी के लिए इस समस्या को समाप्त करना चाहते हैं, तो कुछ वजन उठाना शुरू करें। यह आपकी मुद्रा को बेहतर बनाने और आपकी पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, जो पीठ की समस्याओं का एक प्रमुख कारण है।

03/6 हेल्प्स आप टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन करते हैं

हम जानते हैं कि टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए दैनिक व्यायाम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादातर लोग सोचते हैं कि फिट रहने के लिए केवल कार्डियो करना पर्याप्त है। जब मधुमेह के लक्षणों का प्रबंधन करने की बात आती है तो कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दोनों की अलग-अलग भूमिका होती है। जहां कार्डियो आपके शरीर को इंसुलिन के स्तर को प्रबंधित करने में मदद करता है, वहीं वजन प्रशिक्षण इसे अधिक संवेदनशील बनाता है। इसके अलावा, मांसपेशियों को शरीर में ग्लूकोज नियंत्रण में सुधार करने में मदद करता है।

04/6 कैंसर के खतरे को कम करता है

कई बार आंतों की चर्बी का जमा होना कैंसर को भी बढ़ावा दे सकता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, आंत की वसा कोशिकाएं एक कैंसर-ट्रिगर प्रोटीन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं जिसे फाइब्रोब्लास्ट ग्रोथ फैक्टर -2 कहा जाता है। सप्ताह में दो बार शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास करने से पेट के कैंसर और गुर्दे के कैंसर के खतरे को काफी कम किया जा सकता है।

05/6 यह दिल के लिए अच्छा है

जैसा कि नाम से पता चलता है, कार्डियो एक्सरसाइज दिल को पंप करती है और आपके दिल की सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है। लेकिन इतनी ताकत प्रशिक्षण है। अध्ययनों से पता चलता है कि लोहे को पंप करना सीधे दिल पर असर डालता है। यह रक्तचाप में सुधार करने में मदद करता है, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग के कम जोखिम को कम करता है।

06/6 ऑस्टियोपीनिया में हड्डी की कमी को कम करना

ऑस्टियोपेनिया एक स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें शरीर नई हड्डियों को नहीं बनाता है और यह बाद में ऑस्टियोपोरोसिस की ओर ले जाता है। ऑस्टियोपेनिया के शुरुआती चरण में शक्ति प्रशिक्षण करने से हड्डियों के नुकसान को कम करने और आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। अस्थि खनिज घनत्व में सुधार करने के लिए, ऑस्टियोपीनिया से पीड़ित व्यक्ति को सप्ताह में कम से कम दो बार लगभग दो घंटे व्यायाम करने की आवश्यकता होती है।