श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट लेकर झूलन गोस्वामी में अंतरराष्ट्रीय करियर में : बना डाला बेमिसाल रिकॉर्ड

0
15

श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट लेकर झूलन गोस्वामी में अंतरराष्ट्रीय करियर में 300 विकेट पूरे कर लिए.

कोलंबो : श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में महिला टीम इंडिया की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया. इस मैच में महिला टीम इंडिया ने श्रीलंका को करारी मात दी थी जिसमें झूलन ने दो विकेट लिए थे. इसके साथ ही झूलन महिला क्रिकेट के सभी अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में  300 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी बन गई. झूलन ने हाल ही में अपने टी20 करियर से संन्यास लिया था.

झूलन का यह रिकॉर्ड इस लिहाज से भी खास है कि उनके इस रिकॉर्ड के आसपास कोई भी दूसरी खिलाड़ी नहीं है. झूलन के बाद ऑस्ट्रेलिया की कैथरिन फिट्जपैट्रिक हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे में कुल 240 विकेट लिए हैं. झूलन की यह उपलब्धि बेमिसाल मानी जा रही है. वे वनडे में 205, टी20 56 और टेस्ट मैचों में 40 विकेट ले चुकी हैं.

 श्रीलंका को दी थी करारी मात टीम इंडिया ने
इस मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत हासिल की जिसमें स्मृति मंधाना (73) की नाबाद अर्धशतकीय पारी और मानसी जोशी (3/16) की गेंदबाजी की अहम भूमिका रही. इस जीत के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारतीय टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे कमजोर नजर आई. उसने सभी विकेट गंवाकर महज 98 रन बनाए. भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 100 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. श्रीलंका के लिए चामारी अट्टापट्टू (33) ने टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाए. श्रीपल्ली वेराकोड्डी ने 26 रन बनाए. इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई.

 

झूलन और मानसी ने की बेहतरीन गेंदबाजी
चोट के कारण लंबे समय के बाद वनडे में वापसी कर रहीं मानसी ने भारत की तरफ से सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए 16 रन देकर तीन विकेट लिए. इसके अलावा, झूलन गोस्वामी ने दो और पूनम यादव ने दो विकेट लिए. दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ और डेलन हेमलता को एक-एक सफलता मिली.

20 ओवर से पहले हासिल कर लिया यह लक्ष्य
भारतीय टीम के लिए श्रीलंका की ओर से मिले लक्ष्य को हासिल करना बेहद आसान नजर आया. स्मृति और पूनम राउत (24) के दम पर भारत ने केवल 19.5 ओवरों में ही इस स्कोर को हासिल कर अपनी जीत दर्ज की. मिताली राज बिना कोई रन बनाए नाबाद रहीं. श्रीलंका के लिए इस पारी में इनोका रानावीरा ने एकमात्र विकेट लिया. उन्होंने राउत को आउट किया. भारत और श्रीलंका के बीच इस सीरीज का दूसरा मैच 13 सितम्बर को खेला जाएगा जबकि 16 सितंबर को काटुनायके में मेजबान श्रीलंका से तीसरा वनडे मैच खेलेगी.