संगीत महोत्सव में पहुंचे कई मशहूर पंजाबी सिंगर

0
25

उत्तर क्षेत्रिय सांस्कृतिक केंद्र पटियाला (North Zone Cultural Centre Patiala) ने 20 से 23 सितंबर के बीच चंडीगढ़ स्थित टैगोर थियेटर में ‘लोक व सेमी क्लासिकल म्यूजिक फेस्टिवल’ का आयोजन किया.नई दिल्ली: उत्तर क्षेत्रिय सांस्कृतिक केंद्र पटियाला (North Zone Cultural Centre Patiala) ने 20 से 23 सितंबर के बीच चंडीगढ़ स्थित टैगोर थियेटर में ‘लोक व सेमी क्लासिकल म्यूजिक फेस्टिवल’ का आयोजन किया. इस दौरान एनजेडसीसी के डायरेक्टर प्रोफेसर सौभाग्य वर्धन ने जानकारी दी कि चंडीगढ़ में पहली बार आयोजित की गई संगीत महोत्सव को महिला सशक्तिकरण को समर्पित किया गया. कार्यक्रम में प्रतिभाशाली महिलाओं ने अपने संगीत के जरिए शानदार प्रदर्शन किया. यह समारोह 20 सितंबर 2018 को शुरू हुआ.
कार्यक्रम का उद्घाटन पंजाब की मशहूर लोक गायक व स्वर कोकिला सुरिंदर कौर की बेटी डॉली गुलेरिया ने किया. समारोह के दूसरे दिन 21 सितंबर को मुंबई के इंदिरा नायक ने सूफी और सेमी क्लासिकल म्यूजिक का परफॉर्मेंस दिया. पटियाला गायकी में इंदिरा काफी मंझी हुई सिंगर हैं. उन्होंने गुरु सत्यनारायण सिंह, गुरु मोहिंदरजीत सिंह, पंडित दयाल ठाकुर और पंडित विठ्ठलराव से संगीत की ट्रेनिंग ली है. जबकि तीसरे दिन कानपुर की शालिनी वे ने सेमी क्लासिकल परफॉर्मेंस दिया. उन्होंने पद्मभूषण गिरजा देवी (बनारस घराना) और पंडित गंगाधर राव तैलंग (ग्वालियर घराना) से संगीत की शिक्षा ग्रहण की.

एनजेडसीसी में हुए संगीत महोत्सव के आखिरी दिन 23 सितंबर को लखनऊ की पद्मश्री मालिनी अवस्थी ने कार्यक्रम में शमा बांध दिया. उन्होंने बनारस घराने के पद्मभूषण गिरजा देवी से संगीत सीखा है. एनजेडसीसी के डायरेक्टर प्रो. सौभाग्य वर्धन ने बताया कि यह संगीत महोत्सव पद्मभूषण रामधारी सिंह दिनकर की जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया. इस मौके पर पंजाबी लोक गायक डॉली गुलेरिया भी मौजूद रहीं.