सर्दी हो या गर्मी पानी सेहत के लिये बहुत जरूरी…

0
14

अक्सर सर्दियों में देखा जाता है कि हमे पानी पीने की इच्छा नही होती ,या कहा जाये तो हमें प्यास ही नही लगती । इसका कारण दरअसल, सर्दियों के मौसम में पसीना न आना औऱ वातावरण ठंडा होता है जिसकी वजह से हमें प्यास नही लगती । पानी कम पीने की वजह से हमारे शरीर में पानी का स्तर कम होने लगता है और हमे बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जो इस प्रकार है—

1  हमारे शरीर में दो-तिहाई पानी होता है । अगर इसमें 1 से 2  फ़ीसदी की कमी आती है तो उसे माइल्ड डीहाइड्रेशन कहते हैं। 3 से 4 फ़ीसदी की कमी होंने पर शरीर पर इसका बुरा असर दिखाई देने लगता है।

2  डॉयरिया  की शिकायत हो सकती है, जिसके कारण उलटी-दस्त लग सकते हैं ।

3  होंठ फट सकते हैं और त्वचा खुश्क हो सकती है ।

4  कई लोग प्यास लगने पर पानी पीने की बजाय कुछ खाने लगते हैं । इससे वे जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं और मोटे हो जाते हैं ।

5  पानी की कमी से अक्सर सिर में दर्द, चक्कर आना, मुँह सूखने लगता है और चिढ़चिडापन व थकान लगने लगती है।

6  शरीर में पानी की कमी हो जाने से यूरिया, सोडियम और
पोटाशियाम जैसे टोक्सिन बाहर नही निकल पाते । जिसकी वजह से हमारे शरीर को संक्रमण के रोग घेर लेते हैं ।

7  हमारे शरीर की मासपेशियों में अकडन बढ़ जाती है।

8  एकाग्रता में कमी आने लगती है। किसी भी काम को करने में मन नही लगता ।

9  कम पानी पीने के कारण मुँह से दुर्गन्ध आने लगती है ।

10  उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकती है, और हृदय रोगों का ख़तरा भी बढ़ सकता है।


सर्दियों के मौसम में अक्सर सादा पानी पीने की इच्छा नही होती, इसलिए  निम्न चीजो का सेवन सर्दियों में करने से हमारे शरीर में पानी की कमी नही होती ।

1  घर पर बना सूप = आप घर में ताजी सब्जियों से सूप बना कर पी सकते हैं । इनसे  बने सूप से आपके शरीर को आवश्यक नमी भी मिलेगी , पोषक तत्त्व भी मिलेंगे और सेहत भी सही रहेगी ।

2  हल्दी वाला दूध = 250 ग्राम गरम दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर रोजाना रात को पिए । इसे पीने से इम्यून सिस्टम सही रहेगा । सर्दी – जुकाम में राहत मिलेगी । ठंड़ से होने वाले शारिरिक दर्द में भी राहत मिलेगी ।

3  कहवा = काली मिर्च , इलायची, दाल-चीनी और बादाम जैसी गरम चीजें मिलाकर कहवा बनाया जाता है , जो सर्दियों में गर्माहट ,मज़बूती और आवश्यक नमी प्रदान करता है ।

TECH$$$$$$CHAKIT? क्लिक करें

4  काढ़ा = काढ़ा बनाने के लिए तुलसी के पत्ते, अदरक, लौंग, काली मिर्च  पानी में मिलाकर अच्छी तरह उबाल ले , और शहद  मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं । घर पर बने काढ़े को पीने से छाती की जकड़न ठीक होती है और  साँस लेना आसान होता है ।

5  दालो का सूप = कोई सी भी तीन – चार दालो को मिलाकर उनका पतला सूप बना ले , और गरम-गरम पीये ।
प्रोटीन से भरपूर ये सूप आपके शरीर में नमी बनाये रखेगा और गर्माहट भी देगा ।