सिर्फ हरी ही नहीं बल्कि आपको लाल रंग की सब्जियां भी खानी चाहिए, होती हैं स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी

0
10

बेशक हरी सब्जियों में पौष्टिक तत्व होते हैं, लेकिन लाल रंग के फल और सब्जियों में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद अहम हैं।लाल रंग के तमाम फल और सब्जियों में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे- लाइकोपीन, एंथोक्यानिन्स आदि होते हैं, जो दिल की बीमारियों और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करते हैं। फल और सब्जियों का रंग जितना गहरा होता है, उनमें उतने ही ज्यादा मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

चुकंदरः
चुकंदर पोटैशियम, फाइबर, फॉलेट, विटामिन सी और नाइट्रेट का बेहतर स्रोत है। चुकंदर या इसके जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर, ब्लड फ्लो और इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है। इसमें विटामिन ए, सी और के भरपूर मात्रा में होता है।

टमाटरः
इसमें लाइकोपीन, विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर होता है। टमाटर लाइकोपीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिससे हमें लगभग 85 प्रतिशत लाइकोपीन मिलता है। इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, एसोफेगस कैंसर और कोलोन कैंसर में फायदा मिलता है।

लाल गाजरः
इसमें पोटैशियम, फॉलेट, जिंक, फास्फोरस, लाइकोपिन, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं। इसमें डाइट्री फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है।

अनारः
इसे गुणों की खान कहते हैं। एक शोध के मुताबिक, अनार में ग्रीन टी और रेड वाइन के मुकाबले 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। अनार में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फॉलेट और पोटैशियम होता है।

प्याजः
इसमें ऑर्गेनोसल्फर पाया जाता है। ऑर्गेनोसल्फर एक ऐसा फोटोकेमिकल है, जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाता है और लिवर के लिए फायदेमंद होता है। इसके सेवन से वायरस और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाव होता है।