सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 लाइट रिव्यू: एस पेन के अनुभव को बना रहा किफायती …

0
0

 

स्मार्टफोन भारत में 6GB रैम वैरिएंट के लिए 38,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है, जो 8GB रैम के लिए 40,999 रुपये तक जाता है। यह जानने के लिए हमारी समीक्षा पढ़ें कि क्या यह आपके लिए फोन है।

8.5 / 10

प्रकाश डाला गया

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 लाइट ट्रिपल कैमरा सेट-अप से लैस है

फोन में 6.7 इंच का फुल एचडी + डिस्प्ले मिलता है

गैलेक्सी नोट 10 लाइट में 4500mAh की बैटरी भी मिलती है

2020 के पहले महीने में सैमसंग ने एक नई यात्रा शुरू की, जिसमें से एक ने दो नए स्मार्टफोन लॉन्च किए, जिसमें एक प्राइस सेगमेंट में पिछले कुछ सालों में इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया। गैलेक्सी एस 10 और नोट 10 के लाइट वेरिएंट के रूप में घोषित, दो नए फोन उनके साथ समान चश्मा लेकर आए, लेकिन प्रमुख अंतर के साथ।

कागज पर अधिक शक्तिशाली चिपसेट और बेहतर कैमरों के साथ, सैमसंग गैलेक्सी एस 10 लाइट अपने नए फोन के लिए रुपये के लिए अधिकतम धमाके की तलाश कर रहे औसत खरीदार के लिए बेहतर विकल्प बन गया है।

लेकिन क्या होगा अगर आप अपने अगले स्मार्टफोन से सिर्फ हाई-एंड स्पेक्स से ज्यादा कुछ तलाश रहे हैं? ऐसे खरीदारों के लिए, सैमसंग ने नोट 10 लाइट की घोषणा की जो एस पेन के रूप में एक प्रतिष्ठित प्रीमियम फ्लैगशिप अनुभव को जन-जन तक पहुंचाने का वादा करती है।

स्मार्टफोन को 6GB रैम वैरिएंट के लिए 38,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर भारत में लॉन्च किया गया है, जो 8GB रैम के लिए 40,999 रुपये तक जाता है। दोनों वेरिएंट में 128GB स्टोरेज के साथ RAM मॉड्यूल्स जोड़े गए हैं।

लेकिन ऐसा नहीं है। सैमसंग ने एक अपग्रेड ऑफर की भी घोषणा की है, जो दावा करता है कि कीमत को कुछ और नीचे लाने में मदद करेगा, प्रभावी रूप से इसे भारत में नोट 10 लाइट को 33,999 रुपये की सबसे अच्छी कीमत पर बेचने में मदद करेगा। कीमत पर, यह मौजूदा मिड-रेंज फ्लैगशिप से मजबूत प्रतिस्पर्धा का सामना करता है, जिसमें वनप्लस 7 टी शामिल है, जो वर्तमान में 34,999 रुपये है।

यह जानने के लिए कि क्या आपके लिए यह स्मार्टफोन है, डिवाइस की हमारी समीक्षा पढ़ें।

गैलेक्सी नोट 10 लाइट की समीक्षा: डिजाइन और प्रदर्शन

गैलेक्सी नोट 10 लाइट का डिज़ाइन S10 लाइट के समान है, और इसमें एक गैर-हटाने योग्य ग्लास बैक कवर है। यह वही सामग्री है जो सैमसंग का दावा कांच की तरह दिखता है – लेकिन अनिवार्य रूप से प्लास्टिक है।

सैमसंग के क्रेडिट के लिए, सामग्री विज्ञापन के रूप में करती है और परिणामस्वरूप, पीछे लगभग ऐसा दिखता है जैसे इसे कांच की चमकदार शीट से बनाया गया हो। फोन के बैक में ट्रिपल कैमरा सेट-अप भी है जो S10 लाइट पर मौजूद एक से अलग दिखता है।

मॉड्यूल आकार में तीन लेंस और उस पर रखा एक एलईडी फ्लैश के साथ आयताकार है। इसके अलावा, आपके पास सैमसंग की ब्रांडिंग और डिवाइस के बैक पैनल पर कुछ नियामक सूचनाएं हैं।

डिवाइस के बैक में 2.5D कर्व्स हैं जो फोन के मेटेलिक फ्रेम में पिघल जाते हैं जो डिवाइस के पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर्स को हाउस करता है। डिवाइस के निचले भाग में मोनो स्पीकर के साथ बाईं ओर स्मार्टफोन की सिम ट्रे भी है।

नीचे एक टाइप-सी पोर्ट भी है, जिसके बगल में 3.5 मिमी जैक भी बैठा है। बाद का समावेश थोड़ा आश्चर्यचकित करने वाला है क्योंकि सैमसंग ने इसे S10 लाइट के साथ मिस किया।

फोन के फ्रंट में वही पैनल है जो हमने पहले S10 लाइट में देखा था।

यह 6.7 इंच का पैनल है जो 60 × 60Hz की ताज़ा दर पर 1080 × 2400 पिक्सेल के निश्चित रिज़ॉल्यूशन पर चलने में सक्षम है। इस पर कोई घटता नहीं है, हालांकि, यह बहुत ही संकीर्ण bezels के साथ एक इन्फिनिटी-ओ पैनल है, जो एक विसर्जन देखने के अनुभव को सुनिश्चित करता है।

सुपर AMOLED पैनल का प्रदर्शन फ्लैगशिप जैसा है, जिसमें अच्छे व्यूइंग एंगल और कलर रिप्रोडक्शन हैं। पाठ कुरकुरा दिखाई देता है, फोन पर पढ़ना भी एक इलाज है।

डिवाइस पर उपयोग किया जाने वाला पैनल एचडीआर 10+ का भी समर्थन करता है, जो कि वाइडवाइन एल 1 समर्थन के साथ मिलकर काम करता है, एस 10 लाइट को हॉटस्टार और नेटफ्लिक्स जैसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफार्मों पर फिल्मों और शो को स्ट्रीम करने के लिए एक पूर्ण आनंद के रूप में उभरने की अनुमति देता है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 लाइट की समीक्षा: विशिष्टता, प्रदर्शन और बैटरी

गैलेक्सी एस 10 लाइट के विपरीत, सैमसंग ने नोट 10 लाइट के साथ कोई आश्चर्य नहीं किया है। जैसे, डिवाइस के मूल में सैमसंग Exynos 9810 SoC – 10nm 64-बिट ऑक्टा-कोर प्रोसेसर (क्वाड 2.7GHz + Quad 1.7GHz) है जिसे पसंद के वेरिएंट के आधार पर 6GB या 8GB रैम के साथ जोड़ा गया है। स्टोरेज के लिहाज से, डिवाइस को 128GB आवंटन मिलता है जो माइक्रोएसडी कार्ड का उपयोग करके 1TB तक विस्तार योग्य है।

यह कोर कॉन्फ़िगरेशन सुनिश्चित करता है कि सभी इरादों और उद्देश्यों के लिए नोट 10 लाइट एक फ्लैगशिप की तरह काम करता है। चाहे वह भारी-भरकम गेम चला रहा हो, या ऑल्टो के ओडिसी जैसे आकस्मिक खिताब खेल रहा हो, डिवाइस का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक है।

कुल मिलाकर फोन तड़क-भड़क महसूस करता है, और एनिमेशन सहज महसूस करते हैं – जैसे आप किसी फ्लैगशिप डिवाइस पर उम्मीद करते हैं।

लेकिन, स्नैपड्रैगन 855 एस 10 लाइट को टैग करने के विपरीत, यह Exynos चलने वाला स्मार्टफोन सिंथेटिक बेंचमार्क की बात करते समय थोड़ा खराब होता है। इसमें गेमिंग के लंबे सत्र के बाद थोड़ा गर्म होने की प्रवृत्ति भी होती है.

 

हालाँकि फोन अपने साथ वही 4500mAh बैटरी पैक लाता है जो हमने S10 लाइट में देखा था, डिवाइस की बैटरी का प्रदर्शन उतना बढ़िया नहीं है। एस 10 लाइट की तुलना में – जो बैटरी के प्रदर्शन के दौरान उत्कृष्ट पर सीमाबद्ध था – नोट 10 लाइट आपको बराबर धीरज से ऊपर देता है, जो आपको मध्यम उपयोग पर एक बार चार्ज करने पर एक दिन के उपयोग के लायक दे सकता है।

हालांकि, जब आप फोन को लंबे गेमिंग सत्र के अधीन करते हैं, तो यह जल्दी से रस से बाहर निकलने का भी खतरा है।

सैमसंग गैलेक्सी नोट 10 लाइट: कैमरा

जब कैमरों की बात आती है, तो गैलेक्सी नोट 10 लाइट एक अजीब जानवर है। फोन एक रियर कैमरा सेट-अप के साथ आता है जिसमें एक प्राथमिक 12-मेगापिक्सेल f / 2.2 अल्ट्रा-वाइड लेंस शामिल है; डुअल-पिक्सेल तकनीक और OIS के साथ 12-मेगापिक्सल f / 1.7 वाइड-एंगल लेंस; और 12-मेगापिक्सल f / 2.4 टेलीफोटो लेंस (OIS के साथ भी)।

हालांकि यह S10 लाइट के समान लीग में नहीं है जब यह स्पेक शीट पर आता है, यह काफी अच्छा प्रदर्शन करता है – हालांकि अपने स्तर पर नहीं। प्राइमरी लेंस में ड्युअल अपर्चर नहीं है, और यह 48-मेगापिक्सल का क्वाड-बायर सॉल्यूशन भी नहीं है, हालाँकि, दिन के समय इसका इस्तेमाल करने पर क्लिक की गई इमेज काफी अच्छी निकलती हैं। विवरण प्रतिधारण और रंग सटीकता दोनों बिंदु पर हैं, लेकिन लेंस का कम प्रकाश प्रदर्शन S10 लाइट के समान स्तर का नहीं है।

दिलचस्प बात यह है कि दोनों के बीच कैमरा सेटअप के प्रदर्शन में सबसे बड़ा अंतर तब है जब आप डिवाइस के वाइड-एंगल लेंस पर ध्यान देते हैं। जबकि S10 लाइट पर प्रदर्शन काफी प्रभावशाली था, नोट 10 लाइट पर यह औसत से ऊपर है।

लेकिन इसके अलावा, नोट 10 लाइट का फ्रंट कैमरा प्रदर्शन काफी अच्छा है। फोन का सेल्फी कैमरा पर्याप्त विवरण कैप्चर करता है और सेल्फी क्लिक करते समय सटीक स्किन टोन को पुन: पेश करता है।