सैमसंग टैब एस 6 समीक्षा: असाधारण कैमरा, ठीक वक्ताओं के साथ एक भव्य दिखने वाला टैबलेट…

0
4

 

सैमसंग टैब एस 6 एक खूबसूरत दिखने वाला टैबलेट है जो तुरंत ध्यान आकर्षित करता है।
सैमसंग टैब एस 6 समीक्षा: बहुत पहले नहीं, टैबलेट अगली बड़ी चीज थी। यह समझ में भी आया। मीडिया की खपत और उत्पादकता के लिए लोग बड़ी स्क्रीन का चयन कर रहे थे। सपना हालांकि लंबे समय तक नहीं चला। जैसा कि उपयोगकर्ताओं ने स्मार्टफोन से परे देखने से इनकार कर दिया है, ज्यादातर कंपनियों ने टैबलेट बनाना बंद कर दिया है। उनमें से कुछ अभी भी करते हैं लेकिन भारतीय बाजार में बहुत कम विकल्प हैं। सैमसंग, हालांकि, आशावान बना हुआ है और इस सेगमेंट में नए उत्पादों को लाना जारी रखता है – पिछले हफ्ते भारत में लॉन्च किया गया नवीनतम सैमसंग टैब एस 6।

नया टैबलेट देश में सैमसंग टैब एस 5 का अनुसरण करता है और कई सुधारों के साथ आता है। भारत में सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 5 की कीमत 39,999 रुपये हो गई और बुक कवर कीबोर्ड की कीमत आपको 7,999 रुपये चुकानी पड़ी। उस समय, हमने स्मार्टफ़ोन को बड़ा होने और लैपटॉप के छोटे होने के बारे में पूछा था, क्या आप टैबलेट पर इतना खर्च करेंगे?

तो, सैमसंग ने टैब एस 6 की कीमत 59,900 रुपये रखी है। और, इस बार आपको कीबोर्ड कवर के लिए 10,999 रुपये देने होंगे। हाँ, टैब S6 की कीमत भारत में लगभग 71,000 रुपये होगी, इससे कम की कीमत पर Apple ने अपने नए iPhone की कीमत लगाई है। यहां राहत की बात यह है कि लॉन्च ऑफर्स के तहत आप 5,499 रुपये की शुरुआती कीमत पर कीबोर्ड कवर पा सकते हैं। लेकिन, सवाल यह है कि – क्या सैमसंग टैब S6 आपके पैसे लायक है? चूंकि उत्पाद का उद्देश्य उत्पादकता में सुधार करना है, जब आप यात्रा पर होते हैं, तो मैंने इसे तीन दिन की छोटी यात्रा पर ले जाने का फैसला किया। यहां मैं इसके बारे में सोचता हूं।

सैमसंग टैब एस 6 समीक्षा: प्रीमियम लुक एंड फील

एक चीज़ जो सैमसंग को हमेशा सही लगती है, वह है उसके उत्पादों का डिज़ाइन। पिछले 10 महीनों में, इसने S10, नोट 10 श्रृंखला और A50s जैसे कई अच्छे दिखने वाले उपकरण पेश किए हैं। सैमसंग टैब एस 6 अलग नहीं है। यह एक भव्य दिखने वाला टैबलेट है जो तुरंत ध्यान आकर्षित करता है। यह माउंटेन ग्रे और क्लाउड ब्लू कलर ऑप्शन में आता है। 420 ग्राम पर, यह पिछले टैब एस 4 की तुलना में हल्का और पतला है। बैक पैनल पर, आपको एक दोहरी कैमरा सेटअप, सैमसंग ब्रांडिंग और रखने के लिए एक चुंबकीय कट आउट मिलता है, हाँ आपने सही अनुमान लगाया, स्टाइलस एस पेन।

टैब एस 6 में टैब एस 5 की तरह ही क्वाड स्पीकर दिए गए हैं जो इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप डिवाइस को कैसे पकड़ रहे हैं। स्पीकर ज़ोर से और आदर्श परिस्थितियों में हैं, आपको उन्हें ब्लूटूथ स्पीकर से अटैच करने की भी आवश्यकता नहीं है। एक बात जिसे आप नोटिस करना चाहते हैं, वह यह है कि 3.5 मिमी जैक गायब है जो देखने में थोड़ा निराशाजनक है। फ्रंट में, आपको 10.5-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले मिलती है जो इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आती है। निर्मित गुणवत्ता वास्तव में अच्छी है, टैब एस 6 को एक प्रीमियम लुक और फील देता है।

बुक कवर कीबोर्ड दो भागों में आता है – एक तह कीबोर्ड जो टैबलेट के निचले किनारे पर एक चुंबकीय कनेक्टर से जुड़ता है, और एक रियर कवर जो किकस्टैंड के रूप में भी कार्य करता है। उत्तरार्द्ध एक बड़ी चिपचिपी पट्टी का उपयोग करके टैबलेट के पीछे से जुड़ा हुआ है। कार्य या स्ट्रीमिंग सामग्री के दौरान स्टैंड को विभिन्न कोणों पर समायोजित किया जा सकता है। बैक कवर स्टाइलस को भी कवर करता है, इसे गिरने से बचाता है।

टेबलेट से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए आपको इस कीबोर्ड कवर की आवश्यकता है। दुर्भाग्य से, पीठ पर चुंबक बहुत मजबूत नहीं है और कवर बंद रहता है, खासकर यदि आप चलती कार, बस या विषम बैठे पदों में उपयोग कर रहे हैं। यह एक प्रमुख मुद्दा है क्योंकि कवर स्वयं काफी महंगा है।

कीबोर्ड टचपैड, सभ्य कुंजी आकार और डेक्स मोड के लिए एक समर्पित बटन के साथ आता है। यहाँ केवल एक चीज गायब है।

सैमसंग टैब S6 की समीक्षा: शक्तिशाली प्रदर्शन

सैमसंग टैब एस 6 में एक उच्च-गुणवत्ता वाला डिस्प्ले है जो चमकीले रंगों का उत्पादन करता है जो आपको विषम कोणों और विभिन्न प्रकाश स्थितियों से देखने का शानदार अनुभव देता है। यह HDR10 + के समर्थन के साथ आने वाला पहला टैबलेट भी है, जिससे आप सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता में सामग्री को स्ट्रीम कर सकते हैं। सिनेमा देखने, गेम खेलने और यहां तक ​​कि अपनी गैलरी में छवियों के माध्यम से जाने के लिए स्क्रीन का आकार लगभग सही है। जब मैं यात्रा कर रहा था तब मैंने ‘स्पाइडरमैन: इन द वर्स’, ‘गेम ओवर’ और ‘डियर कॉमरेड’ देखने के लिए सैमसंग टैब एस 6 का इस्तेमाल किया। वीडियो की गुणवत्ता बस अद्भुत थी।

अधिकांश प्रीमियम सैमसंग उपकरणों की तरह, यह भी डीएक्स मोड के साथ आता है। इसलिए, जब भी आप डॉक्स पर काम कर रहे हों, मेल आदि भेज रहे हों, आप मानक एंड्रॉइड स्क्रीन से स्विच कर सकते हैं। एक समर्पित कुंजी होने से केवल कारण का पता चलता है। मैंने यात्रा के दौरान कई मेल लिखने और इस समीक्षा को कलमबद्ध करने के लिए डीएक्स मोड का उपयोग किया। टैब S6 बहुत उपयोगी साबित होता है।

सैमसंग भी डेक्स लैब्स के साथ आया है – एक ऐसी सुविधा जो आपको डेस्कटॉप मोड में बेहतर उपयोग के लिए एंड्रॉइड ऐप्स को पूर्ण स्क्रीन में खोलने के लिए मजबूर करने की अनुमति देती है। मैंने नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो चलाते समय इसका इस्तेमाल किया। यहां तक ​​कि ऐप का जबरन संस्करण भी सामग्री को स्ट्रेच किए बिना अच्छी तरह से चला। हालाँकि, आपको उन ऐप्स को पुनरारंभ करने की आवश्यकता होती है, जिन्हें आप उन्हें अधिकतम करने के लिए खोलते हैं। यह कई बार कष्टप्रद हो सकता है और ऐसा कुछ है जिसे सैमसंग को भविष्य में देखना चाहिए।

टैब S6 क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर द्वारा संचालित होता है जो कि OnePlus 7 Pro, Redmi K20 Pro, Asus 6z और Black Shark 2 जैसे साल के सबसे प्रमुख स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल किया गया है। चिपसेट एक शक्तिशाली प्रदर्शन देने के लिए जाना जाता है जिसे उपयोग करते समय महसूस किया जा सकता है टैब S6 भी। इस डिवाइस पर मल्टीटास्किंग वास्तव में चिकनी है और आप बिना किसी हीटिंग इश्यू के भी गेम खेल सकते हैं।

टैबलेट लंबे समय तक उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है और 7040 एमएएच की बैटरी पैक करता है जो चार्ज होने में कुछ समय ले सकता है लेकिन हमेशा के लिए रहता है। डिवाइस पर निरंतर उपयोग के बाद भी आप लगभग 10 से 11 घंटे की बैटरी जीवन की उम्मीद कर सकते हैं। जब उपयोग नहीं किया जाता है, तो टैबलेट 36 घंटे से अधिक आसानी से चल सकता है।

सैमसंग टैब एस 6 रिव्यू: कैमरा ब्लिस

हम आम तौर पर अच्छे कैमरों को टैबलेट के साथ नहीं जोड़ते हैं, लेकिन सैमसंग ने टैब S6 के साथ इमेजिंग विभाग में एक असाधारण काम किया है। इसमें 13 एमपी का मुख्य कैमरा और 5 एमपी का अल्ट्रा वाइड कैमरा, लाइव फोकस क्षमताएं शामिल हैं। अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस 123 डिग्री के क्षेत्र को देखने में सक्षम है – मानव आंख जितना चौड़ा। रियर कैमरे द्वारा कलर रिप्रोडक्शन मजबूत है और बड़ी स्क्रीन केवल एक बड़ा फ्रेम पेश करके आपके काम को आसान बनाती है।

रियर कैमरा ज्यादातर सेटिंग्स में एक्सेल है और यह अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस है। मैंने सैमसंग टैब एस 6 पर कुछ लुभावने शॉट्स लेने में कामयाबी हासिल की। कुछ मामलों में, छवि गुणवत्ता OnePlus 7T जितनी बेहतर थी, यदि बेहतर नहीं है।

एस पेन टैबलेट पर हस्तलिखित नोट्स खींचने या लेने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन, यह नोट 10 सीरीज़ जैसे सपोर्ट एयर एक्टिविटीज़ के साथ आता है, जो डिवाइस के लिए रिमोट कंट्रोल की तरह काम करता है। यह सिर्फ आपकी छवि लेने की क्षमताओं में एक और आयाम जोड़ता है। आप जहां चाहें टैबलेट को हटा सकते हैं और स्टाइलस का उपयोग करके छवियों को क्लिक कर सकते हैं।

ओह, और क्या मैंने उल्लेख किया है कि एस पेन आपको खुद की महान ‘स्पष्टवादी’ छवियों पर क्लिक करने की अनुमति देता है!

सैमसंग टैब एस 6 समीक्षा: अंतिम निर्णय

सैमसंग टैब एस 6 6 जीबी रैम और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है, जिसकी कीमत 59,990 रुपये है। बुक कवर कीबोर्ड एक वैकल्पिक खरीद है लेकिन इसके बिना आपकी प्रोडक्विटी हिट हो जाएगी। 3.55 मिमी जैक की अनुपस्थिति और बैक कवर के चुंबक के साथ मुद्दे कुछ चिंताएं हैं। इसके बावजूद, टैब S6 आपको एक शीर्ष प्रदर्शन, शक्तिशाली चिपसेट, प्रभावशाली कैमरा सेटअप और एक प्रीमियम डिज़ाइन प्रदान करता है।

जब मैं यात्रा कर रहा था, मैंने ईमेल लिखने, फिल्में देखने, संगीत स्ट्रीम करने और छवियों पर क्लिक करने के लिए डिवाइस का उपयोग किया। इसने प्रत्येक मोर्चे पर पहुंचाया। एस पेन टैबलेट में एक नया पहलू जोड़ता है। हां, टैब S6 एक महंगा विकल्प बना हुआ है, लेकिन अगर आपके पास पैसा है, तो आपको इस डिवाइस पर खर्च करके अच्छी सेवा दी जाएगी।