हार्ले डेविडसन की लाइववायर की स्पेसिफिकेशन्स का हुआ खुलासा, जल्द ही होसकती है भारत में भी लॉन्च…

0
6

 

दुनिया भर में एक से बढ़कर एक शानदार दोपहिया वाहनों को पेश करने वाली अमेरिका की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी हार्ले डेविडसन ग्लोबल मार्केट में अपने वाहनों के रेंज में एक और शानदार इजाफा किया है। इस बार कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक हार्ले डेविडसन लाइववायर (Harley-Davidson Livewire) की कीमत का खुलासा किया है। कंपनी ने ये घोषणा लॉस वेगास में आयोजित कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) 2019 में किया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार नई हार्ले डेविडसन लाइववायर की कीमत 29,799 अमेरिकी डॉलर तय की गई है जो कि भारतीय मुद्रा के अनुसार तकरीबन 21 लाख रुपये की होगी।

आपको बता दें कि, हार्ले डेविडसन लाइववायर के प्रोडक्शन वर्जन को कंपनी ने पहली बार बीते 2018 एक्मा ऑटो शो के दौरान पेश किया था। उसी वक्त से इस पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक की चर्चा ने जोर पकड़ा था। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस इलेक्ट्रिक बाइक को कंपनी अब आधिकारिक रूप से लांच करने जा रही है। फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत से पर्दा उठा दिया है।

हालांकि अभी कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि इसे अन्य देशों में भी लांच किया जायेगा या नहीं, अभी इसे अमेरिकी बाजार में ही पेश करने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा भारतीय बाजार के लिए भी अभी ये बाइक दूर ही नजर आ रही है। क्योंकि यहां पर इलेक्ट्रिक बाइकों के लिए इतनी बड़ी रकम खर्च करना शायद ग्राहकों के लिए मुश्किल हो।

अभी कंपनी ने इस बाइक के बैटरी की क्षमता इत्यादि के बारे में भी कोई जानकारी साझा नहीं की है। हार्ले डेविडसन ने इस बारे में बताया है कि इस बाइक में कंपनी ने नये इलेक्ट्रिक रेवेलेशन मोटर का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें प्रयुक्त बैटरी पैक को आईसी इंजन की जगह पर लगाया गया है। बाइक में कूलिंग फिंस और इलेक्ट्रिक प्रोपेलर को नीचे की तरफ लगाया गया है।

इतना ही नहीं इसमें एक फेक फ्यूल टैंक लगाया गया है जिसका कुछ खास इस्तेमाल नहीं है ये टैंक पूरे रिचार्ज सिस्टम को कॅवर करने के लिए लगाया गया है। इसमें एक सॉकेट को लगाया गया है जिससे कि ये बाइक आसानी से चार्ज की जा सकती है।

इस बाइक के फ्रंट में कंपनी ने टेलेस्कोपिक फॉर्क का प्रयोग किया है इसके अलावा इसके पिछले हिस्से में एडजेस्टेबल मोनोशॉक का प्रयोग किया गया है। जो कि चालक को हर स्थिति में आरामदेह सफर का अहसास कराता है। हार्ले डेविडसन लाइववायर में कंपनी ने 17 इंच का मिशीलिन शॅार्चर टायर का प्रयोग किया है। जिसमें अगले पहिए का आकार 120/70-R17 और पिछले पहिए का आकार 180/55-R17 है। इस बाइक को बेल्ट ड्राइव सिस्टम से ड्राइव किया जायेगा।

हार्ले डेविडसन ने घोषणा की है कि ये बाइक एक बार फुल चार्ज किए जाने के बाद आसानी से 177 किलोमीटर तक का सफर करने में सक्षम है। इसके अलावा इस बाइक की स्पीड भी बेहद ही शानदार है। कंपनी द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार ये बाइक महज 3.5 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

इस बाइक में कंपनी ने इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के तौर पर एक बड़ा ट्च स्क्रीन एलसीडी डिस्प्ले लगाया है। जिसे आप आसानी से अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकेंगे। इसके अलावा इस डिस्प्ले पर स्पीड, चॉर्जिंग, आरपीएम इत्यादि जैसी जानकारियां प्रदर्शित होंगी। इस बाइक में कंपनी ने कुछ सेफ्टी फीचर्स को भी शामिल किया है।

हार्ले डेविडसन लाइववायर पर ड्राइवस्पार्क के विचार:
एक इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर इस बाइक की कीमत काफी उंची है। हालांकि ग्लोबल मार्केट में बेशक ये बाइक शानदार प्रदर्शन करेगी लेकिन भारतीय बाजार में इस बाइक के प्रदर्शन की कोई खास उम्मीद नहीं है। हार्ले डेविडसन ने कहा है कि ये बाइक एक नये साउंड और एक्जेलरेशन के साथ पेश की जायेगी। हालांकि अभी इस बाइक को भारतीय बाजार में पेश किए जाने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।