20 साल पहले ऐसे दिखते थे, अब हैं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति !

0
10

अमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कुल संपत्ति के साथ आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. वे दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स से काफी आगे निकल गए हैं.

इससे पहले फोर्ब्स ने भी विश्व के अरबपतियों की सूची में उन्हें शीर्ष पर रखा था. फोर्ब्स की लिस्ट में बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को हराकर पहला स्थान हासिल किया था.

बेजोस आधिकारिक तौर पर इस वर्ष की शुरुआत में दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे और उनकी ऑनलाइन रिटेलर अमेजन कंपनी एप्पल के बाद दूसरी सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन गई थी.

रिलायंस से 8 गुना बड़ी कंपनी बनी अमेजॉन, जेफ बेजोस सबसे अमीर

लेकिन अगर इतिहास के पन्ने को पलटकर देखें तो करीब 20 साल पहले की एक तस्वीर में जेफ बेजोस बिल्कुल अलग नजर आते हैं. शुरुआत भी कुछ ऐसे हुई थी- जेफ ने 1994 में अपने गैरेज से Amazon.com का काम शुरू किया था.

उन्होंने शुरुआत किताबें बेचने से की थी. इसी दौरान अपने कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर उन्होंने वेबसाइट का सॉफ्टवेयर बनाना भी शुरू किया था. जेफ ने 1995 में टेस्ट वेबसाइट लॉन्च किया था. कुछ ही दिनों में ये हिट हो गया और पहले 30 दिनों में ही उन्होंने अमेरिका सहित 45 देशों में किताब की बिक्री की थी.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here