6 लक्षण जो आपको कोरोनोवायरस से संक्रमित हो सकते हैं: दस्त बीमारी का पहला संकेत है…

0
1

New Delhi, Apr 02: ग्लोबल कोरोनोवायरस संक्रमण के रूप में, जो अब तक एक लाख का आंकड़ा पार कर चुका है और 47,235 लोगों की मौत हो चुकी है, शोधकर्ताओं ने अब पाया है कि अन्य लक्षण भी हैं, जो यह भी बताते हैं कि आप कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं।

यहां छह संकेत हैं, जो सामान्य उच्च तापमान और निरंतर खांसी से अलग हैं, जो आपको COVID-19 से संक्रमित होने का सुझाव दे सकते हैं।

6 संकेत जो आप पहले से ही कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं

आँख आना

दस्त

पेट दर्द

गंध का नुकसान

स्वाद की हानि

थकान

आँख आना

अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (एएओ) ने बताया कि हल्के फॉलिक्युलर कंजंक्टिवाइटिस भी कोरोनावायरस का लक्षण हो सकता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि नेत्रश्लेष्मलाशोथ संभवतः by कंजक्टिवा के साथ एरोसोल संपर्क ’या आंख को कवर करने वाले बलगम झिल्ली द्वारा फैलता है। कंजंक्टिवाइटिस आंखों को रक्तपात, जलन या जलन महसूस कर सकता है, मवाद पैदा कर सकता है जो लैश, खुजली और पानी से चिपक जाता है।

स्वाद की हानि

शोधकर्ताओं के अनुसार, गंध या स्वाद का नुकसान यह संकेत हो सकता है कि आपको कोरोनोवायरस है। 24 से 29 मार्च तक भाग लेने वाले 1.5 मिलियन से अधिक लोग, जिन्होंने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, ने गंध और स्वाद के नुकसान की सूचना दी थी।

गंध का नुकसान

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के शोधकर्ताओं ने कोरोनोवायरस से गंध की हानि को भी जोड़ा। अध्ययन में पाया गया कि नाक के पीछे कुछ कोशिकाएं हैं जो विशिष्ट आकार के प्रोटीन को पोषित करते हैं जो शरीर पर आक्रमण करने के लिए कोरोनवायरस है।

इन कोशिकाओं के संक्रमण से बदबू का अहसास हो सकता है।

दस्त

कोरोनावायरस के आधे से अधिक रोगियों में पाचन लक्षण होता है। वुहान, चीन में 206 रोगियों का एक अध्ययन – जहां यह माना जाता है कि वायरस की उत्पत्ति हुई थी, पाया गया कि लगभग 99 रोगी (48.5 प्रतिशत) पाचन संबंधी मुद्दों, जैसे कि दस्त और बिना किसी अंतर्निहित पाचन स्थितियों के साथ अस्पताल गए।

पेट दर्द

एक ही अध्ययन के हिस्से के रूप में, 0.4 प्रतिशत रोगियों ने पेट में दर्द की सूचना दी।

वॉर्सेस्टर डिवीजन ऑफ पब्लिक हेल्थ के चिकित्सा निदेशक माइकल हिरश के अनुसार, अस्पताल अब ऐसे रोगियों को देख रहे हैं जिन्होंने COVID-19 के लिए केवल पेट दर्द को प्रदर्शित करने के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

श्री हिरश ने कहा है: “जो हम देख रहे हैं वह मरीजों को श्वसन सामग्री के बारे में शिकायत के साथ नहीं बल्कि पेट के सामान के साथ आ रहा है।”

उन्होंने कहा कि पेट में दर्द फेफड़ों के निचले हिस्सों में निमोनिया के विकास का परिणाम हो सकता है।

थकान

अब यह माना जाता है कि थकान, दूसरे कोरोनावायरस तरंग का वाहक होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोनावायरस का सबसे आम लक्षण थकान है, जो अत्यधिक थकान महसूस करने के अलावा और कुछ नहीं है।

सीओवीआईडी ​​-19 के साथ, बुखार की पहली निशानी के बाद सांस की तकलीफ अक्सर 5 से 10 दिनों तक होती है।