7 गलतियां जो आपके लैपटॉप को जल्दी से नुकसान पहुंचाती हैं…

0
3

लैपटॉप का जीवनकाल सीमित होता है। सामान्य तौर पर, इस प्रकार के गैजेट कई वर्षों तक रह सकते हैं। उसके बाद प्रदर्शन में गिरावट जारी रहेगी, इसे अक्सर सेवा केंद्र में ले जाना चाहिए, जब तक कि आपको इसे एक नए के साथ बदलना न पड़े।

जीवन काल वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग कैसे करते हैं और इसकी देखभाल करते हैं। बेहतर रखरखाव का प्रयास, आपका लैपटॉप जितना टिकाऊ होगा। इसके अलावा, आपको कई गलतियों से भी बचना होगा जो अक्सर कई लोगों द्वारा उपयोग की जाती हैं। खैर, यह क्या होना चाहिए? निम्नलिखित की जाँच करें!

1. लैपटॉप को ठीक से बंद नहीं करने का उपयोग करने के बाद:

बहुत से लोग लैपटॉप स्क्रीन को इस्तेमाल करने के बाद बंद कर देते हैं। यह विधि वास्तव में इसे बंद नहीं करती है, लेकिन केवल लैपटॉप को नींद के मूड में बनाती है।

यदि आप इसे अक्सर करते हैं तो कई समस्याएं हैं। लैपटॉप बैटरी अधिक बेकार, समस्याग्रस्त स्पीकर और अन्य बन जाती हैं। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा इसे बंद कर देते हैं ताकि आपका डिवाइस ठीक से आराम कर सके।

2. स्क्रीन से लैपटॉप को उठाएं:

अगली गलती जो लैपटॉप मालिकों द्वारा बहुत ही सामान्य रूप से की जाती है, स्क्रीन से उठ रही है। इस आदत का प्रभाव बहुत बुरा है क्योंकि यह हार्डवेयर को प्रभावित करता है।

स्क्रीन में धातु के स्क्रू होते हैं जो इसे शरीर से जोड़ते हैं। जब आप इसे गलत तरीके से उठाते हैं, तो शिकंजा धीरे-धीरे ढीला हो जाता है और आखिरकार खुल जाता है। इसलिए, नीचे से लैपटॉप को ले जाने की आदत बनाएं।

3. लैपटॉप को एक ढीले बैग में रखें:

क्या आपने कभी लैपटॉप बैग जाना है? वे फिटिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और यहां तक ​​कि वेल्क्रो के रूप में अतिरिक्त सुरक्षा है। वास्तव में, लैपटॉप बैग आम तौर पर बड़े होते हैं और फैशनेबल नहीं होते हैं। इसलिए कई लोग इसे साधारण बैग में रखते हैं। लेकिन यह आदत अच्छी नहीं है क्योंकि एक लैपटॉप के गिरने और उसके आसपास की वस्तुओं को हिट करने का जोखिम अधिक है।

4. जांघ पर लैपटॉप रखने की आदत:

यह सबसे आम त्रुटि है। लैपटॉप ओवरहीटिंग का कारण बन सकता है, क्यों? क्योंकि डिवाइस का वेंटिलेशन नीचे स्थित है।

हमारे कपड़ों की त्वचा या सामग्री हवा के प्रवाह को अंदर और बाहर रोक देगी। इसके बजाय, आपको लैपटॉप का उपयोग लकड़ी की मेज की तरह सख्त सतह पर करना होगा। बेहतर होगा कि आप इसके नीचे पंखा लगाए।

5. एंटीवायरस स्थापित न करें:

एप्लिकेशन इंस्टॉल करना वास्तव में एक लंबा समय ले सकता है। खासकर अगर इंस्टॉल किया गया सॉफ्टवेयर एंटीवायरस है। उनके पास अक्सर पर्याप्त घटक होते हैं इसलिए आपको एक घंटे या उससे अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि कोई भी लैपटॉप मालवेयर और वायरस से सुरक्षित नहीं है। एक लैपटॉप को ठीक करने के लिए पैसे खर्च करने से बेहतर है कि एक वायरस द्वारा हमला किया जाए।

6. एक साथ कई एप्लिकेशन खोलें:

मोबाइल फोन के विपरीत, लैपटॉप मल्टीटास्किंग के लिए उपयुक्त हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक बार में कई तरह के सॉफ्टवेयर खोल सकते हैं।

यह आदत केवल आपके लैपटॉप के काम को धीमा कर देगी। फिर यह गर्म और धीमा हो जाएगा। दीर्घकालिक प्रभाव, डिवाइस को और अधिक तेज़ी से क्षतिग्रस्त हो जाएगा। आप निश्चित रूप से नहीं चाहते कि यह सही हो?

7. लैपटॉप को कभी भी रीसेट नहीं किया गया है:

क्या आपको लगता है कि आपका लैपटॉप इतना धीमा हो रहा है कि इसका इस्तेमाल करना मुश्किल है? पहले आशा मत खोना। आप इसे रीसेट करने का प्रयास कर सकते हैं। यह पुनः आरंभ करने जैसा नहीं है। लैपटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करने के लिए रीसेट एक तरीका है। ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने इसमें सभी डेटा स्थानांतरित कर दिए हैं।