76 साल की उम्र में भी अमिताभ बच्चन है इतने की लोगो को यकीन ही नही होता

0
11

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 76वां जन्मदिन मना रहे हैं। सदा और संयमित जीवन जीने वाले बिग बी उम्र के इस पड़ाव पर भी युवा कलाकारों को फिटनेस में मात देते दिखाई देते हैं। आठ से नौ घंटे काम करके थक जाने वाले युवाओं को शायद ही पता होगा कि अमिताभ 16 घंटे काम करते हैं। ऐसे में उनके हर फैन कि ख्वाहिश होगी कि कैसे भी करके उन्हें शंहशाह की फिटनेस का राज पता चल जाए। आइए आपको बताते हैं आखिर क्या कुछ करके अमिताभ खुद को इतना फिट रखते हैं।

एक्सरसाइज मिस नहीं करते हैं अमिताभ
अमिताभ बच्चन 76 साल की उम्र में भी अपनी एक्सरसाइज को लेकर काफी डिसिप्लिन में रहते हैं। काम का बोझ और बढ़ती उम्र भी उनके इस रूटीन को प्रभावित नहीं कर पाते हैं। मशहूर फिटनेस ट्रेनर और डायटीशियन वृंदा मेहता उनकी नियमित वर्कआउट में मदद करती हैं। अमिताभ रोजाना योगासन भी करते हैं।

चाय-कॉफी नहीं पीते
अमिताभ के फैन भले ही अपने दिन की शुरूआत चाय की चुसकी लेकर करते हो लेकिन आपको बता दें कि बिग बी न तो चाय पीते है और न ही कॉफी। चाय और कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी होती है, जो एक उम्र के बाद काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसका असर दिमाग और याददाश्त पर भी पड़ता है।

शाकाहार को अपनाया
अमिताभ बच्चन पूरी तरह शाकाहारी हैं। कुछ साल पहले दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि पहले वो नॉनवेज फूड्स खाते थे मगर कुछ सालों पहले उन्होंने मांसाहार को त्याग कर पूरी तरह से शाकाहारी भोजन को अपना लिया है। आपको बता दें मांसाहारी भोजन को पचाने में पेट को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। वहीं सब्जियों और फलों से सभी प्रकार के विटामिन्स के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स भी मिल जाते हैं।

कोल्ड ड्रिंक को नो
अमिताभ बच्चन न तो कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं और न ही सोडा। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वो कार्बोनेटेड ड्रिंक्स नहीं लेते हैं। कोल्ड ड्रिंक और पैकेट बंद फ्रूट ड्रिंक्स को कार्बोनेट किया जाता है और इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होते हैं।

नींबू-पानी पीना है पसंद
एक इंटरव्यू में अमिताभ बताते हैं कि पीने के नाम पर वो सिर्फ पानी और नींबू-पानी ही पीते हैं। पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और नींबू पानी आपके पाचन और पेट को बेहतर रखता है।

मिठाइयों और चावल से दूरी
अमिताभ बच्चन न तो मिठाइयां खाते हैं और न ही चावल खाते हैं, यानी शुगर और कार्ब्स दोनों से उन्होंने दूरी बना ली है।