Apple iPhone SE (2020) की समीक्षा: क्या उन्नयन के लिए काफी अच्छी सुविधाएँ हैं ???

0
1

 

Apple iPhone SE (2020) Apple A13 बायोनिक प्रोसेसर पर चलता है और 3GB RAM + 64GB / 128 / 256GB स्टोरेज विकल्प के साथ आता है।

ऐप्पल ने 2016 में मूल iPhone SE लॉन्च किया, और इसके तुरंत बाद एक बड़ी प्रशंसक प्राप्त हुई। अब, चार साल बाद, Apple ने iPhone SE (2020) के साथ अपना उत्तराधिकारी लॉन्च किया है। इस उत्तराधिकारी के बारे में बड़ी बात यह है कि Apple ने उन सभी चीजों को ध्यान में रखा जो मूल को 2020 तक प्रासंगिक बनाते हुए इतना लोकप्रिय बना दिया।

सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात जो नए iPhone SE के बारे में प्रभावित करती है, वह इसका फॉर्म फैक्टर है। यह हाल के वर्षों में ऐप्पल से आने वाले सबसे कॉम्पैक्ट उपकरणों में से एक है। हां, यह दिखने और डिजाइन में iPhone 8 के समान है, लेकिन हमें नहीं लगता कि यह एक बड़ा मुद्दा है क्योंकि यह अभी भी दिखता है और प्रीमियम लगता है।

यह सफेद, काले और लाल रंग में उपलब्ध है, जिसमें से लाल खड़ा है और तीनों में से सबसे अच्छा लग रहा है, हमारी राय में। यह 1 मीटर तक पानी प्रतिरोधी है, लेकिन ध्यान रखें कि पानी की क्षति मानक एप्पल वारंटी के तहत कवर नहीं है। हमें लगता है कि Apple को नए फोन पर कम से कम बेजल्स बनाने के लिए कम से कम काम करना चाहिए था ताकि वह बाहर खड़े होकर थोड़ा और अगली पीढ़ी का दिख सके।

जबकि अधिकांश ब्रांड अपने स्मार्टफ़ोन पर बड़े आकार की स्क्रीन की ओर बढ़ते हैं, जिससे उन्हें (Apple सहित) iPhone SE 2020 4.7 इंच डिस्प्ले के साथ, एक हाथ से संचालित करने में बहुत अच्छा और आसान लगता है। स्क्रीन में एक एलसीडी पैनल है जो पुराना लगता है यदि आप उसी कीमत ब्रैकेट में प्रतिस्पर्धा वाले फोन को AMOLED पैनल मानते हैं। यह कहा जा रहा है, अपने आप में एलसीडी स्क्रीन उत्कृष्ट देखने के कोण के साथ बहुत प्रभावशाली है और प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के तहत भी पढ़ना आसान है। प्रदर्शन के साथ मुद्दा 2016 से इसकी वसा bezels है जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए टर्न-ऑफ हो सकता है। यह एक रेटिना एचडी डिस्प्ले है, जिसका अर्थ है कि ऐप्पल ने अपने छोटे आकार में पर्याप्त पिक्सेल को उकेर दिया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उपयोगकर्ताओं को गेमिंग सहित किसी भी गतिविधि को करने में खराब संकल्प की चिंता किए बिना सबसे अच्छा अनुभव प्राप्त हो।

बात करते हैं प्रदर्शन की

प्रदर्शन में आ रहा है, iPhone SE 2020 Apple के नवीनतम A13 बायोनिक प्रोसेसर द्वारा संचालित है – वही जो iPhone 11 प्रो को शक्ति देता है। Apple ने यह सुनिश्चित करने के लिए SE 2020 के इंटर्नल को अपग्रेड किया कि वह अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन के समान सहज अनुभव देने में बाज़ न आए। इसलिए भले ही एसई में 3 जीबी रैम (आईफोन 11 प्रो में 4 जीबी रैम है), फिर भी यह शून्य हिचकी के साथ मक्खन के चिकनी प्रदर्शन को वितरित करने का प्रबंधन करता है। हम किसी भी दृश्यमान फ्रेम ड्रॉप के बिना चरम सेटिंग्स पर PUBG खेलने में कामयाब रहे, और यह अपने आप में iPhone SE की प्रदर्शन क्षमता के बारे में बहुत कुछ कहता है।

IPhone SE 2020 के लिए बैटरी लाइफ एच्लीस हील है। जबकि एप्पल ने सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन के माध्यम से पिछले कुछ वर्षों में iPhones पर बैटरी को अनुकूलित किया है, बैटरी का आकार प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और iPhone SE 2020 कॉम्पैक्ट आकार के परिणामस्वरूप 1821mAh की छोटी बैटरी है, जो 9 – 5 के बीच चलती है और चार्जर की आवश्यकता होती है। प्रतिस्पर्धी स्मार्टफोन्स की तुलना में, जो एक बड़ी बैटरी प्रदान करते हैं जो आसानी से एक दिन तक चलती है, iPhone SE की बैटरी लाइफ में कमी महसूस होती है, खासकर उन उपयोगकर्ताओं के लिए जिन्हें नियमित रूप से इस कदम पर रहना पड़ता है।

जिस क्षेत्र में iPhone SE 2020 ने हमें आश्चर्यचकित किया है वह इसके कैमरे के साथ है। कागज पर, यह f1.8 एपर्चर, ओआईएस (ऑप्टिकल छवि स्थिरीकरण), ऑटो एचडीआर, पोर्ट्रेट मोड, स्मार्ट एचडीआर और ट्रू टोन फ्लैश के साथ 12MP है – iPhone 8 और iPhone XR के समान। हालांकि, यह एक अधिक सक्षम कलाकार निकला। बिना किसी संपादन के कैमरे से क्लिक किए गए फ़ोटो बहुत अच्छे लगते हैं। यह सही ढंग से चेहरे और पृष्ठभूमि के बीच अंतर कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप महान चित्र शॉट्स होंगे। कैमरा अच्छी गहराई और कुरकुरा विवरण के साथ शानदार तस्वीरें देने में सक्षम है।

इस iPhone पर फ़ोटो के बारे में क्या?

अगली पीढ़ी के स्मार्ट एचडीआर सुनिश्चित करता है कि आपकी तस्वीरें रंग के साथ पॉप-आउट हों और ओवरसैचुरेटेड दिखने के बिना मनभावन दिखें। यह 4k वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है, और हम कह सकते हैं कि इस प्राइस सेगमेंट में, कोई दूसरा स्मार्टफोन नहीं है जो iPhone SE जैसी ही क्वालिटी का वीडियो दे सके। यहां तक ​​कि फ्रंट 7MP फेसटाइम कैमरा एक शानदार सेल्फी शूटर साबित हुआ। यह पोर्ट्रेट मोड, पोर्ट्रेट लाइटिंग इफेक्ट्स के साथ आता है और वीडियो के लिए वीडियो स्टैबलाइजेशन का भी दावा करता है। कुल मिलाकर, iPhone SE 2020 आसानी से अपने प्राइस ब्रैकेट में सर्वश्रेष्ठ कैमरा फोन में से एक होने के लिए हमारा वोट प्राप्त करता है।

इन मुख्य विशेषताओं के अलावा, अन्य छोटे विवरणों का एक समूह है जिन्होंने iPhone SE 2020 को अपनी जमीन पर खड़ा किया। उनमें से पहला है टचआईडी। निश्चित रूप से, ऐप्पल का फेसआईडी अगली पीढ़ी और अधिक सुरक्षित है, लेकिन हम टचआईडी को दिन-प्रतिदिन के उपयोग में समान रूप से सक्षम पाते हैं। चल रहे महामारी के दौरान फेस मास्क अनिवार्य होने के साथ, फोन को अनलॉक करने के लिए फेसआईडी पर टचआईडी एक बेहतर विकल्प है। अगली पीढ़ी के वाईफाई कनेक्टिविटी के लिए फोन वाईफाई 6 के लिए समर्थन की पेशकश करने वालों में से एक है।