इस साल 59 फीसद कंपनियां कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की तैयारी में

0
1
Wholesale Inflation in Jan 202
WPI Inflation

पिछले साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से अर्थव्यवस्था में आई गिरावट से अब धीरे-धीरे उबार का दौर है। ऐसे में एक अध्ययन सामने आया है जिसमें कहा गया है कि इस साल यानी 2021 में भारत में 59 फीसद कंपनियां अपने कर्मचारियों को वेतनवृद्धि देने की तैयारी कर रही हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, इस साल वेतनवृद्धि का अच्छा समय दिख रहा है। 59 फीसद कंपनियों ने कहा कि इस साल वे 5 से 10 फीसद के बीच वेतनवृद्धि करेंगी। जबकि 20 फीसद कंपनियों ने कहा कि वेतनवृद्धि पांच फीसद से कम रहेगी। 21 फीसद का कहना था कि 2021 में भी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि नहीं होगी।

स्टाफिंग कंपनी जीनियस कंसल्टेंट्स की नियुक्ति, कर्मचारियों के कंपनी छोड़ने और वेतन के रुख पर 10वीं रिपोर्ट 2021-22 में कहा गया है कि अच्छी वृद्धि दर के साथ बाजार के भी स्थिर रहने की उम्मीद है। कंपनियां अपने कारोबार की निरंतरता की रणनीति पर काम करने के अलावा श्रमबल को भी मजबूत करेंगी।

यह अध्ययन फरवरी और मार्च के दौरान 1,200 कंपनियों के बीच ऑनलाइन किया गया। इनमें बैंकिंग और वित्त, निर्माण और इंजीनियरिंग, शिक्षा/शिक्षण/प्रशिक्षण, एफएमसीजी, आतिथ्य, एचआर समाधान, आईटी, आईटीईएस और बीपीओ, लॉजिस्टिक्स, विनिर्माण, मीडिया, तेल एवं गैस, फार्मा और चिकित्सा, बिजली और ऊर्जा, रियल एस्टेट, खुदरा, दूरसंचार, वाहन और संबद्ध क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं।