PM Awas Yojana: चंद मिनटों में चेक कर सकते हैं अपने आवेदन का स्टेटस..

0
3
PM Awas Yojana Check Online Status

आपने यदि हाल में अपना पहला फ्लैट या घर खरीदा है, तो आप पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के अंतर्गत ब्याज सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। यह सब्सिडी आपके घर या फ्लैट की लागत को कम करेगी, जिससे आपको काफी फायदा होगा। आपने यदि पीएम आवास योजना के अंतर्गत ब्याज सब्सिडी पाने के लिए आवेदन किया है, तो आप घर बैठे अपने आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं। आइए इसका प्रॉसेस जानते हैं।

स्टेप 1. आपने यदि पीएम आवास योजना के अंतर्गत शहर में मकान खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको केवल क्लैप आईडी की जरूरत होगी। यदि आपको बैंक की ओर से CLAP ID मिला है, तो सबसे पहले आपको वेबसाइट https://pmayuclap.gov.in/ पर लॉग ऑन करना होगा।

स्टेप 2. अब आपको Application ID के लिए निर्दिष्ट स्थान पर क्लैप आईडी दर्ज करनी होगी।

स्टेप 3. अब आपको ‘Get Status’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4. अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

स्टेप 5. अब आपको ओटीपी दर्ज कर वेरिफाई पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6. अब आपको अपने आवेदन का स्टेटस पता चल जाएगा।

गौरतलब है कि CLSS Tracker में कुल पांच चरण दिखाई देते हैं। इनमें आपका Application जिस स्टेज में होता है, वहां तक के स्टेप ग्रीन कलर से हाईलाइट हो जाते हैं। अगर पहला चरण हाईलाइट होता है, तो इसका मतलब है कि एप्लीकेशन जेनरेट हो चुका है। दूसरे स्टेज का मतलब है कि PLI (Primary Lending Institution) यानी आपको लोन देने वाले बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने आपके क्लेम की अपनी और से जांच-पड़ताल कर ली है।

तीसरी स्टेज का अर्थ है कि सेंट्रल नोडल एजेंसी पोर्टल पर क्लेम अपलोड किया जा चुका है। चौथे स्टेज से इस बात की जानकारी मिलती है कि सब्सिडी के क्लेम को मंजूरी मिलती है या नहीं। अगर स्टेटस चेक करने पर पांचवां स्टेज भी ग्रीन हो जाता है तो इसका मतलब है कि सरकार ने बैंक को सब्सिडी रिलीज कर दी है।

वहीं अगर आपके पास असेसमेंट आईडी है, तो आप https://pmaymis.gov.in/ पर लॉग ऑन करिए। यहां आपको ‘Citizen Assessment’ का विकल्प दिखेगा। यहां ड्रॉप डाउन लिस्ट में आपको ‘Track Your Assessment Status’ का ऑप्शन मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें आप नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर से आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। इसके अलावा Assessment ID से भी स्टेटस चेक किया जा सकता है।