December Retail Inflation : महंगाई के मोर्चे पर मोदी सरकार को राहत, अच्‍छा रहा दिसंबर का महीना

0
0

December Retail Inflation : महंगाई को लेकर लंबे समय से निशाने पर रही मोदी सरकार के लिए दिसंबर के आंकड़े राहत देने वाले हैं. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक खुदरा महंगाई दर दिसंबर में पिछले महीने से घटकर 2.19 रही. वहीं नवंबर में यह आंकड़ा 2.33 फीसदी पर था. यानि महंगाई दर में 0.14 फीसदी की कमी आई है. यह 18 महीने का निचला स्तर है. इससे पहले जून, 2017 में खुदरा महंगाई दर 1.46 फीसदी के निचले स्तर पर थी.

महंगाई के मोर्चे पर ताजा आंकड़ों से मोदी सरकार को दोहरी राहत मिली है. सोमवार को सुबह दिसंबर महीने की थोक कीमतों पर आधारित महंगाई दर में कटौती दर्ज की गई तो वहीं शाम तक खुदरा महंगाई दर (CPI) के आंकड़ों ने भी अच्‍छी खबर दे दी. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक खुदरा महंगाई दर दिसंबर में पिछले महीने से घटकर 2.19 रही. वहीं नवंबर में यह आंकड़ा 2.33 फीसदी पर था. यानि महंगाई दर में 0.14 फीसदी की कमी आई है. यह 18 महीने का निचला स्तर है. इससे पहले जून, 2017 में खुदरा महंगाई दर 1.46 फीसदी के निचले स्तर पर थी.

बीते महीने फल, सब्जियां और ईंधन कीमतों में गिरावट का दौर देखने को मिला और यही वजह थी कि मुद्रास्फीति घटी है. हालांकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर नवंबर में 2.33 फीसदी और दिसंबर, 2017 में 5.21 फीसदी पर थी. आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में सब्जियों, फलों और अंडे जैसे प्रोटीन वाले सामान की कीमतों में कटौती रही जबकि मांस, मछली और दालों की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई.