Gold Rate Today: सोने की कीमतों में आया उछाल, चांदी के भाव में 468 रुपये की गिरावट

0
1

शेयर बाजारों में भारी गिरावट के बीच सोने की कीमतों में बुधवार यानी 18 मार्च को उछाल दर्ज किया गया। वहीं, चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के अनुसार, देश की राजधानी दिल्‍ली में सोने की कीमतों में बुधवार को 311 रुपये का उछाल दर्ज किया गया और इसकी कीमत 40,241 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर पर पहुंच गई। डॉलर के मुकाबले रुपये के अवमूल्‍यन और खरीदारी में तेजी की वजह से सोने की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई। मंगलवार को सोना 39,930 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर पर बंद हुआ था।

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि दिल्‍ली में 24 कैरेट गोल्‍ड 311 रुपये की तेजी के साथ कारोबार करता नजर आया। यह मंगलवार को अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में आई तेजी को परिलक्षित करता है। देश में सोने की कीमतों को रुपये के अवमूल्‍यन से भी समर्थन मिला जो डॉलर के मुकाबले 13 पैसे की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा था।

हालांकि, चांदी की कीमतों में बुधवार को गिरावट दर्ज की गई। चांदी 468 रुपये की गिरावट के साथ 35,948 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही थी। मंगलवार को यह 36,416 रुपये प्रत‍ि किलो के स्‍तर पर बंद हुई थी।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में नरमी देखने को मिली। सोना 1,490 रुपये प्रति औंस और चांदी 12.38 रुपये प्रति औंस पर कारोबार कर रहे थे।