Happy Birthday Tanuja : अपने जमाने में बेटी काजोल और तनीषा से ज्यादा बोल्ड रहीं हैं तनुजा

0
0
Tanuja

Happy Birthday Tanuja : तनुजा समर्थ फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्री काजोल और तनीषा की मां के रूप में जानी जाती हैं। पर तनुजा अपने जमाने वह एक सफल अभिनेत्री और अपनी बेटियों से कहीं ज्यादा बोल्ड रही हैं। तनुजा की पहचान बोल्ड, ग्लैमरस और अपनी मर्जी से जिंदगी जीने वाली अभिनेत्री के रूप में होती है। आज 23 सितंबर को तुनजा का 76 वां जन्मदिन है। इस मौके पर तुनजा की जिंदगी की दिलचस्प बातें जानते हैं।

बहन नूतन और पूरा परिवार फिल्मी

तनुजा की मां शोभना समर्थ एक जानी मानी अभिनेत्री और उनके पिता कुमारसेन समर्थ निर्देशक थे। उनकी बहन नूतन अपने जमाने की सुपरस्टार थीं। तुनजा की नानी रतनबाई और नानी की बहन नलिनी जयवंत भी अभिनेत्रियां थीं। 13 साल की उम्र में तनुजा पढ़ने के लिए स्विट्जरलैंड चली गईं।

तनुजा ने फिल्म ‘छबीली’ (1960) से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। हालंकि बाल कलाकार के रूप में वह बहन नूतन की फिल्म हमारी बहन (1950) में नजर आ चुकी थीं। तुनजा ने हिंदी के साथ बांग्ला, गुजराती, मराठी, मलयालम और पंजाबी भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया।

‘आज और कल’, ‘बहारें फिर भी आएंगी’, ‘‘घराना’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘जीयो और जीने दो’ और ‘प्रेमरोग’,  ‘दूर का राही’,  ‘मेरे जीवन साथी’ तनुजा की बेस्ट फिल्मों में शामिल हैं।

प्यार और शादी

तनुजा बोल्ड कपड़े पहनने और सिगरेट पीने के लिए जानी जाती थी। 50 और 60 के दशक में उनकी पहचान टॉम ब्वॉय बन गई। साल 1973 में तनुजा ने बंगाली डायरेक्टर शशधर मुखर्जी के सबसे छोटे बेटे शोमू मुखर्जी से शादी कर ली। हाल में तनुजा की सर्जरी हुई है, जिसके बाद वह शारीरिक रूप से काफी कमजोर हो गई हैं। डाटर्स डे के मौके पर कालोज और तनीषा ने मां तनुजा के साथ इंस्टा पर फोटो शेयर की थी।