HBD Chris Gayle: बेखौफ बल्लेबाज क्रिस गेल ने बनाए हैं इतने वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये रही लिस्ट

0
1

Happy Birthday Chris Gayle: वेस्टइंडीज के सबसे खतरनाक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल 2 दशक से ज्यादा समय से क्रिकेट खेलते आ रहे हैं। अपनी जिंदगी के चार दशक गुजार चुके क्रिस गेल आज भी टी20 क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि उनके रिकॉर्ड्स खुद उनकी महानता की गाथा गा रहे हैं।

टी20 ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी क्रिस गेल ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं। क्रिस गेल वेस्टइंडीज टीम के लिए भी माइलस्टोन खड़े कर चुके हैं, जिन्हें धराशायी करना तमाम खिलाड़ियों के बस की बात नहीं है। क्रिस गेल की बात आज हम इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ये कैरेबियाई तूफानी बल्लेबाज 21 सिंतबर 2019 को 40 साल का हो गया है।

सबसे बड़े सिक्सर किंग क्रिस गेल

21 सितंबर 1979 को जमैका के किंग्सटन में जन्मे क्रिस गेल दुनिया के सबसे बड़े सिक्सर किंग हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम है। इसके अलावा आइसीसी टूर्नामेंट में भी सबसे ज्यादा छक्के क्रिस गेल के बल्ले से निकले हैं। ये भी अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 534 छक्के लगाए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान टीम के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी हैं, जिन्होंने 476 छक्के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जड़े हैं। वहीं, अगर आइसीसी टूर्नामेंट(वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) की बात करें तो क्रिस गेल ने 124 छक्के लगाए हैं। इस लिस्ट में दूर-दूर तक किसी का नाम नहीं है।