IND W vs NZ W 1st T20: स्‍मृति मंधाना की तूफानी पारी के बावजूद भारतीय टीम 23 रन से हारी

0
0

ओपनर स्‍मृति मंधाना (58 रन, 34 गेंदें, सात चौके और तीन छक्‍के) और जेमिमा रॉड्रिग्‍ज (39रन, 33 गेंद, छह चौके) की शानदार पारियों के बावजूद भारतीय महिला टीम को आज यहां न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में 23 रन की हार का सामना करना पड़ा. मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाजों का खराब प्रदर्शन भारतीय टीम की इस हार का कारण बना.

वेलिंगटन:

ओपनर स्‍मृति मंधाना (58 रन, 34 गेंदें, सात चौके और तीन छक्‍के) और जेमिमा रॉड्रिग्‍ज (39रन, 33 गेंद, छह चौके) की शानदार पारियों के बावजूद भारतीय महिला टीम को आज यहां न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में 23 रन की हार का सामना करना पड़ा. मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाजों का खराब प्रदर्शन भारतीय टीम की इस हार का कारण बना. न्‍यूजीलैंड के 159 रनों के जवाब में भारतीय टीम एक समय 11.3 ओवर में 102 रन बनाते हुए जीत की ओर मजबूती के साथ बढ़ती नजर आ रही थी लेकिन स्‍मृति और जेमिमा के आउट होते ही मध्‍यक्रम लड़खड़ा गया और पूरी टीम 19.1 ओवर में 136 रन बनाकर ढेर हो गई. इस जीत के साथ न्‍यूजीलैंड ने तीन टी20 इंटरनेशनल की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. मैच में भारतीय टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था.

यूजीलैंड के 159 रन का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने प्रिया पूनिया (4) का विकेट तो जल्‍दी गंवा दिया लेकिन इसके बाद स्‍मृति और जेमिमा ने दूसरे विकेट के लिए  तेजी से 98 रन की साझेदारी करते हुए जीत की उम्‍मीद जगा दी थी. पांच गेंदों के अंतराल में ही इन दोनों बल्‍लेबाजों के आउट होते ही भारतीय पारी बुरी तरह लड़खड़ा गई. कप्‍तान हरमनप्रीत से उम्‍मीद थी लेकिन वे 17 रन बनाकर एमेलिया केर की शिकार बन गई. 19.1 ओवर में हरमनप्रीत कौर की टीम 136 रन बनाकर ढेर हो गई.न्‍यूजीलैंड की लिया ताहुहु ने सर्वाधित तीन विकेट लिए.

इससे पहले, भारत के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ओपनर सोफी डिवाइन के 62 और कप्‍तान एमी सेटरवेट के 33 रनों की बदौलत न्‍20 ओवर में चार विकेट खोकर 159 रन बनाने में सफल रही थी.

डिवाइन ने अपनी पारी के दौरान 48 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके

और दो छक्‍के लगाए जबकि सेटरवेट ने 27 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके लगाए.

न्‍यूजीलैंड ने सूजी बेट्स (7)और केटलिन गरे (15) के रूप में दो विकेट जल्‍दी गंवा दिए.

बेट्स को राधा और गरे को पूनम यादव ने आउट किया.

इसके बाद डिवाइन और सेटरवेट ने तीसरे विकेट के लिए 69 रनकी साझेदारी करते

हुए टीम को 100 रन के पार पहुंचा.

तीसरे विकेट के रूप में डिवाइन को अरुंधति रेड्डी ने दीप्ति शर्मा से कैच कराया

जबकि सेटरवेट को दीप्ति ने रॉड्रिग्‍स के हाथों झिलवाया.

केटी मार्टिन 27 और फ्रांसिस मैके 10 रन बनाकर नाबाद रहीं.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं…
न्‍यूजीलैंड महिला टीम: सूजी बेट्स, सोफी डेवाइन, केटलिन गरे, एमी सेटरवेट

(कप्‍तान), केटी मार्टिन, फ्रांसिस मैके, लेग कास्‍परेक,

एमिलिया केर, हन्‍नाह रोव, ली ताहुहु और रोजमेरी मेइर.
भारतीय महिला टीम: स्‍मृति मंधाना, प्रिया पूनिया, जेमिमा रॉड्रिग्‍ज, हरमनप्रीत कौर (कप्‍तान), डी.

हेमलता, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, अनुजा पाटिल, अरुधंति रेड्डी, राधा यादव और पूनम यादव.