M-Cap: निवेशकों की संपत्ति में शुरुआती सत्र में तीन लाख करोड़ रुपये का इजाफा

0
4
Closing Bell: लगातार छठे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुआ बाजार,

 इक्विटी मार्केट में निवेश करने वालों की संपत्ति में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में तीन लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ। बजट के अगले दिन भी शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी का रुख कायम रहने से निवेशकों की संपत्ति में यह वृद्धि देखने को मिली है। विश्लेषकों का कहना है कि कोविड-19 की वजह से आई सुस्ती के बीच निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया गया बजट अभूतपूर्व है। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 1,553.87 अंक की तेजी के साथ 50,154.48 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इससे सुबह के सत्र में BSE पर लिस्टेड कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण 3,04,169.3 करोड़ रुपये के उछाल के साथ 1,95,50,883 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

जेएम फाइनेंशियल सर्विसेज में प्रमुख (टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स रिसर्च) राहुल शर्मा ने कहा, ”पिछले दो दिन में शेयर बाजारों में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली है। शेयर बाजारों ने बजट के दिन रिकॉर्ड बढ़त हासिल की और वह सिलसिला आज भी जारी है। हालांकि, कुछ मुनाफावसूली हो सकती है लेकिन कुछ खास शेयरों से जुड़ी गतिविधियां जारी रहने का अनुमान है।”

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद शेयर बाजारों में काफी तेज वृद्धि देखने को मिली। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक Sensex सोमवार को 2,314.84 अंक यानी पांच फीसद के उछाल के साथ 48,600.61 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। इससे निवेशकों की संपत्ति में सोमवार को 6.34 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिली।