Parliament budget session 2019: TMC सांसद ने राज्यसभा में उठाई WB का नाम बदलने की मांग …

0
0

संसद में इन दिनों बजट सत्र (budget sessdion 2019) चालू है। इस दौरान कांग्रेस ने आज (बुधवार) राज्यसभा में पेश होने के लिए सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। मंगलवार को लोकसभा में नए सदस्यों के शपथ ग्रहण से कार्यवाही की शुरुआत की गई। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिए गए अभिभाषण पर जवाब दिया। इस दौरान पीएम ने कांग्रेस पर जमकर वार भी किया।

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा सैन्य कर्मियों के लिए विकलांगता पेंशन कर का मुद्दा उठाया गया, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनका मंत्रालय इस मुद्दे को देखेगा। जैसे ही चौधरी ने इस मुद्दे को उठाया, कांग्रेस सदस्यों ने सेना के नाम पर वोट मांगना बंद करो जैसे नारे लगाए। कांग्रेस नेता ने कहा कि जून में CBDT एक परिपत्र लेकर आया था जिसमें कहा गया था कि सैन्य कर्मियों के लिए विकलांगता पेंशन कर योग्य होगी। उन्होंने कहा, यह बहुत दुखद था। उनका जवाब देते हुए, रक्षा मंत्री ने कहा, मैं इस मुद्दे पर गौर करुंगा। मंत्रालय जानकारी इकट्ठा कर रहा है।

TMC सांसद सुखेंदु शेखर रे ने राज्यसभा के महासचिव को पत्र लिखा है कि वह पश्चिम बंगाल का नाम बदलकर बांगला कर दें। जुलाई 2018 में विधानसभा में राज्य का नाम बदलकर बंगला करने को लेकर मंजूरी दे दी थी। तब से अब तक इसे केंद्र से मंजूरी नहीं मिली है।

-आज लोकसभा में भाजपा केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) विधेयक, 2019, भारतीय चिकित्सा परिषद (संशोधन) विधेयक, 2019, दंत चिकित्सक (संशोधन) विधेयक, 2019 इसपर विचार और पारित करने के लिए विचार विमर्श किया जाएगा। Aaadhar और अन्य कानून (संशोधन) बिल 2019, होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) विधेयक 2019 RAJYA SABHA में बिल विचार और पारित करने के लिए बिल , विशेष आर्थिक क्षेत्र (संशोधन) विधेयक 2019 पेश करेगी।

कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी ने पश्चिम बंगाल सीएम के विपक्षी समर्थन की मांग पर कहा कि लोग कुछ कहते हैं और फिर अपने शब्दों पर वापस जाते हैं, यह उनकी व्यवहार है। अगर वह गंभीर है तो उसे हमारे वरिष्ठ नेतृत्व से बात करनी होगी। बंगाल में बीजेपी जिस तरह से बढ़ रही है, वह ममता जी की विफलताओं के कारण है।