RBI ने रेपो रेट घटाया, SBI ने की होम लोन की दरों में कटौती…

0
1
RBI

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने आज कर्ज की दरें घटाने का ऐलान किया है। एसबीआई ने यह ऐलान आरबीआई द्वारा लगातार चौथी बार ब्याज दरों में कटौती करने के कुछ देर बाद ही कर दिया। दूसरे बैंक भी जल्द ही कर्ज की दरों में बदलाव कर सकते हैं। एसबीआई ने आज उसकी फंड आधारित कर्ज दर की सीमांत लागत (MCLR) में सभी समय सीमा के लिए 15 आधार अंकों की कटौती करने की घोषणा की है। नई दरें 10 अगस्त 2019 से लागू होंगी।

एक साल की एमसीएलआर अब 8.40 फीसदी प्रति वर्ष से घटकर 8.25 फीसदी हो गई है। एसबीआई ने कहा कि यह बैंक द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 में एमसीएलआर में की गई लगातार चौथी कटौती है। आरबीआई की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने आज रेपो रेट में अनुमान से कई अधिक 35 आधार अंकों की कटौती की है, जिससे अब रेपो रेट 5.40 फीसदी हो गई है।

इस साल एक जुलाई से एसबीआई ने रेपो रेट लिंक्ड होम लोन उत्पादों की शुरूआत की थी। इन नए होम लोन उत्पादों पर ब्याज दर रेपो रेट में बदलाव के साथ स्वत: ही परिवर्तित हो गई है। बता दें कि एसबीआई ने 1 अगस्त को एफडी की दरों को 20 से 75 आधार अंकों तक कम किया था। आज की आरबीआई द्वारा की गई रेपो रेट में कटौती के बाद, एसबीआई की नकद जमा/ओवरड्राफ्ट ग्राहकों के लिए रेपो लिंक्ड कर्ज दर (RLLR) बदलकर 7.65 फीसदी हो जाएगी।