Redmi Note 9 Pro मैक्स रिव्यू: मैक्स परफॉर्मेंस, मैक्स वैल्यू …

0
1

 

Xiaomi ने नए Redmi Note 9 Pro मैक्स के साथ अपने पैसे के लिए अधिकतम मूल्य की पेशकश करने की अपनी परंपरा को जारी रखा है।

स्मार्टफोन का बाजार काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है और यह एक प्रवृत्ति को एक नए से बदलने के लिए लंबा नहीं है। हैरानी की बात है, कि यह Xiaomi के मामले में नहीं है। कंपनी पैसे उपकरणों के लिए मूल्य की पेशकश में बहुत सुसंगत रही है, खासकर जब यह रेडमी ब्रांड के तहत अपनी नोट श्रृंखला के लिए आता है।

पहला रेडमी नोट लॉन्च हुए कुछ समय हो चुका है, और पिछले कुछ वर्षों में यह पहले की तुलना में अधिक प्रीमियम हो गया है। इस साल की शुरुआत में, कंपनी ने नए रेडमी नोट 9 प्रो श्रृंखला को दो वेरिएंट, नोट 9 प्रो और एक नोट 9 प्रो। मैक्स ’संस्करण के साथ पेश किया। जबकि दोनों हैंडसेट समान स्पेक्स साझा करते हैं, मैक्स वेरिएंट पर एक उच्च रिज़ॉल्यूशन कैमरा और मेमोरी कॉन्फ़िगरेशन सहित मामूली अंतर हैं।

डिज़ाइन

अब नोट 9 प्रो मैक्स की डिज़ाइन भाषा बहुत हद तक पिछले साल की तरह ही है जो कि Xiaomi के ‘आभा’ दर्शन का पालन करती है। बीच में मेटल फ्रेम के साथ पिछले और सामने ग्लास है। ध्यान देने योग्य परिवर्तनों में से कुछ में वर्ग कैमरा मॉड्यूल शामिल है जो चार कैमरों को फिट करता है जबकि दोहरी एलईडी फ्लैश बाहर रखा गया है। इसके अलावा, डिस्प्ले नॉच को शीर्ष केंद्र में बैठे एक पंच छेद के पक्ष में बदल दिया गया है। यह हाल के कुछ सैमसंग फोन के समान है, और मुझे यह किसी भी तरह से पसंद है।

विज्ञापन

नोट 9 प्रो मैक्स निश्चित रूप से सबसे कॉम्पैक्ट फोन नहीं है। यह लगभग 209 ग्राम है और 8.8 मिमी पर चंकी है। इसका मतलब एक बड़ी डिस्प्ले के साथ-साथ एक बड़ी बैटरी भी है। मुझे जो पसंद आया वह था समग्र वजन वितरण।

कंपनी ने पॉक्सो एक्स 2 की तरह ही फिंगरप्रिंट एम्बेडेड पावर बटन का इस्तेमाल किया है, जिसे दाहिने किनारे पर रखा गया है। यह पता लगाना आसान हो जाता है, लेकिन किसी तरह यह बहुत स्वाभाविक नहीं लगता है क्योंकि यह थोड़ा अधिक ऊँचा रखा जाता है जहाँ आपका अंगूठा टिका होता है। एक और बात जो चिंता का विषय हो सकती है वह है उभड़ा हुआ कैमरा मॉड्यूल। यदि आप किसी केस का उपयोग करते हैं तो अब यह समस्या हल हो सकती है, लेकिन यदि आप अपने फोन को नंगे करना पसंद करते हैं, तो आप थोड़ा सावधान रहना चाहते हैं।

विज्ञापन

इसके अलावा आपको मोनो-स्पीकर और हेडफोन जैक के साथ नीचे की तरफ स्टैंडर्ड यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एक इन्फ्रारेड ब्लास्टर और ऊपर की तरफ सेकेंडरी माइक्रोफोन, बाईं ओर सिम और माइक्रोएसडी कॉम्बो ट्रे और वॉल्यूम रॉकर कीज़ हैं। दाईं ओर फिंगरप्रिंट स्कैनर से लैस पावर बटन।

प्रदर्शन

डिस्प्ले में एक पंच-होल डिज़ाइन है जो Redmi डिवाइस के लिए पहली बार है, हालाँकि यह अपने सेगमेंट में पहला नहीं है। छेद को केंद्र में रखा गया है और मुझे लगता है कि यह कोने में एक अन्य स्मार्टफोन की तुलना में अधिक पसंद है। यह बस थोड़ा अधिक संतुलित और कम विचलित करने वाला लगता है।

डिस्प्ले 6.67-इंच का है और एलसीडी पैनल 2400×1080 पिक्सेल का रिज़ॉल्यूशन देता है जिसमें 450 निट्स की पीक ब्राइटनेस है। यह अपेक्षाकृत कूलर रंगों और संतृप्ति के अच्छे स्तरों के साथ काफी उज्ज्वल है। तेज़ रिफ्रेश दर होने से एक अच्छा अनुभव होता है, लेकिन नोट 9 प्रो मैक्स पर नियमित 60 हर्ट्ज पैनल बिल्कुल भी खराब नहीं है। कीमत को नियंत्रण में रखने के लिए कंपनी ने शायद यह फैसला लिया है। इसकी तुलना में पोको एक्स 2 120 हर्ट्ज पर तेज़ रिफ्रेश रेट और ब्राइटनेस के थोड़ा अधिक 500 नॉट प्रदान करता है। दूसरी ओर Realme 6 सीरीज़ है जो अधिक द्रव 90Hz रिफ्रेश रेट पैनल के साथ आता है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपको नोट 9 प्रो मैक्स के लिए नहीं जाना चाहिए, यह सिर्फ इतना है कि चुनने के लिए बाजार में अन्य विकल्प हैं।

प्रदर्शन

पिछले साल Xiaomi नोट 8 प्रो के लिए मीडियाटेक प्रोसेसर लाया था, लेकिन इस साल हम स्नैपड्रैगन 720G के साथ क्वालकॉम में वापस जा रहे हैं। यह चिप निर्माता से 700-सीरीज़ प्रोसेसर का उपयोग करने वाला पहला रेडमी नोट डिवाइस है और यह बाजार पर सबसे सस्ती में से एक भी है। हैंडसेट 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध है और तीनों का संयोजन एक ठोस अनुभव के लिए बनाता है।

दिन-प्रतिदिन के कार्यों के लिए समग्र प्रदर्शन जैसे कि कई ऐप खोलना, उनके बीच स्विच करना, मेल्स चेक करना, संगीत सुनना, ये सभी काफी अच्छी तरह से संभाले हुए हैं। यह Xiaomi के MIUI 11 UI के साथ एंड्रॉइड 10 पर चलता है, जो मुझे लगता है कि भारी है, लेकिन उम्मीद है कि MIUI 12 आने के बाद, चीजों को और भी अधिक तरल महसूस करना चाहिए। मैंने अवांछित विज्ञापनों, ब्लोटवेयर और इनबिल्ट ऐप सूचनाओं के मुद्दे को पहले ही संबोधित कर दिया है, इसलिए मैं इसके बारे में फिर से नहीं जा रहा हूं।

मॉर्टल कोम्बैट और रियल रेसिंग 3 जैसे गेम्स में नंगे न्यूनतम फ्रेम ड्रॉप के साथ गेमिंग बहुत अच्छा लगता है, यह PUBG मोबाइल पर अधिकतम ग्राफिक्स सेटिंग्स को बाहर करने के लिए संघर्ष करता है।