SBI ने सस्‍ता किया लोन, 0.75 फीसद घटाई ब्‍याज दरें,

0
4

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने शुक्रवार को कहा कि उसने ब्‍याज दरों में 0.75 फीसद की कटौती की है। बता दें कि शुक्रवार को ही भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में असाधारण रूप से 0.75 फीसद की कटौती की थी। SBI ने इस घोषणा के बाद लोन लेने वाले ग्राहकों को इसका पूरा लाभ देने की घोषणा की है।

SBI ने अपने बयान में कहा है कि उसने एक्‍सटर्नल बेंचमार्क लिंक्‍ड लेंडिंग रेट (EBR) के साथ-साथ रेपो लिंक्‍ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 75 आधार अंक यानी 0.75 फीसद की कटौती की है। यह 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी होगी।

1 अप्रैल से एक्‍सटर्नल बेंचमार्क लिंक्‍ड लेंडिंग रेट 7.80 फीसद सालाना से घटकर 7.05 फीसद सालाना हो जाएगा। वहीं, रेपो लिंक्‍ड लेंडिंग रेट 7.40 फीसद सालाना से घटकर 6.65 फीसद पर आ जाएगा। इससे होम लोन (30 साल की अवधि वाला) की ईएमआई प्रति लाख 52 रुपये तक घट जाएगी।

टर्म डिपॉजिट की जमा दरों में भी SBIने की कटौती

सिस्‍टम में पर्याप्‍त नकदी और शुक्रवार की मौद्रिक नीति में अतिरिक्‍त लिक्विडिटी की व्‍यवस्‍था के उपायों को देखते हुए SBI ने टर्म डिपॉजिट की जमा दरों में भी बदलाव किया है। खुदरा टर्म डिपॉजिट के रेट अवधि के अनुसार 0.20 से 0.50 फीसद तक घटाए गए हैं। वहीं, बल्‍क टर्म डिपॉजिट की दरों में 0.50 फीसद से एक फीसद तक की कटौती की गई है। नई जमा दरें 28 मार्च से प्रभावी होंगी।

20 अप्रैल को बैंक के ALCO की मीटिंग में MCLR पर फैसला लिया जाएगा। MCLR की अगली समीक्षा में RBI के नीतिगत उपायों और बैंक की जमा दरों में कटौती का प्रभाव देखा जाएगा।