Suzuki Solio ने Future Mobility Show 2019 में शोकेस किया…

0
13

 

फ्यूचर मोबिलिटी शो 2019, जो 26-28 फरवरी को बेंगलुरु में हुआ, में मारुति सुजुकी ने दो मॉडल दिखाए, जो संकेत देते हैं कि ब्रांड इलेक्ट्रिक गतिशीलता की ओर कदम बढ़ा रहा है। ऑल-इलेक्ट्रिक वैगन आर के साथ, सुजुकी सोलियो हाइब्रिड भी प्रदर्शन पर था।

TECH$$$$$$CHAKIT? क्लिक करें

 

पांच सीटों वाली एमपीवी, सोलियो में मानेसर स्थित मारुति सुजुकी के संयंत्र के आसपास परीक्षण किया गया है, हालांकि कार को 2012 के ऑटो एक्सपो में भी उतारा गया था, जो कि सात सीटों वाले रूप में थी। सुजुकी सोलियो की यूएसपी में से एक यह है कि इसमें मानक काज-प्रकार के बजाय वैन की तरह स्लाइडिंग रियर दरवाजे मिलते हैं। सोलियो नए-जनरल वैगन आर से थोड़ा बड़ा है जो जनवरी के अंत में लॉन्च किया गया था, जिसकी लंबाई 3,710 मिमी, चौड़ाई 1,625 मिमी और ऊंचाई 1,745 मिमी (55 मिमी लंबा, 5 मिमी चौड़ा और 70 मिमी लंबा) है। MPV का व्हीलबेस वैगन आर के 2,480 मिमी से 45 मिमी लंबा है।

जिस सोलियो को इवेंट में शोकेस किया गया था, वह एक पेट्रोल-इलेक्ट्रिक कॉम्बिनेशन द्वारा संचालित है – सुजुकी के eponymous K12 इंजन (1.2-लीटर, चार-सिलेंडर) को एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है जो 13.6hp और 30Nm का टार्क निकालता है। कुल पावर और टॉर्क आउटपुट 91hp और पीक टॉर्क के 118Nm पर आंकी गई है। जापानी बाजार में, यह हाइब्रिड सिस्टम 5-स्पीड स्वचालित मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) के माध्यम से फ्रंट पहियों पर बिजली भेजता है। दिलचस्प बात यह है कि जापान में सोलियो भी इन मोटरों पर पारंपरिक पेट्रोल और हल्के-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन विकल्प और चार-पहिया-ड्राइव के साथ आता है।


मारुति सुजुकी के भारत में सोलियो को लॉन्च करने के बारे में कोई खबर नहीं है, हालांकि ब्रांड अप्रैल 2020 तक ऑल-इलेक्ट्रिक वैगन आर को बाजार में लाने के लिए कमर कस रहा है। निर्माता के लिए भारत में पहला इलेक्ट्रिक मॉडल वैगन आर ईवी होने की उम्मीद है 130 किमी की वास्तविक दुनिया की श्रेणी के साथ आने के लिए, डीसी फास्ट चार्जिंग प्राप्त करें और इसकी कीमत लगभग 7 लाख रुपये (सब्सिडी के बाद) हो। हालांकि, भारत की सड़कों पर सोलियो की मौजूदगी बताती है कि हाइब्रिड पावरट्रेन भविष्य के मारुति सुजुकी मॉडल के लिए अपना रास्ता बना सकती है – जापान-स्पेक सुजुकी स्विफ्ट इसी हाइब्रिड सेटअप के साथ उपलब्ध है।