• 41 C
    New Delhi
Travel

अगर जा रहे हो आगरा तो एक बार जरूर लुफ्त उठायें इन लोकप्रिय मिठाइयों का

( words)

जब भी पर्यटक आगरा घूमने आते हैं, अपने साथ यहां से स्वादिष्ट मिठाईयों को भी जरूर लेकर जाते हैं। चलिए आपको आगरा की कुछ लोकप्रिय मिठाईयों के बारे में जानकारी देते हैं।

आगरा का पेठा

आगरा ताजमहल के साथ-साथ अपने मशहूर पेठे के लिए भी जाना जाता है। शहर के हर नुक्कड़ पर आप पेठे की दुकानें लगी हुई देख लेंगे। पेठा लौकी या कद्दू से बनाया जाता है, जो की कई रंगों में भी मौजूद होते हैं। पेठा खाने में बेहद सॉफ्ट होता है। चॉकलेट पेठा से लेकर अंगूर, केसर, आम और पान (सुपारी) तक आप किसी भी तरह का पेठा चुन सकते हैं। पेठे का मजा लेने के लिए आगरा के ओरिजिनल पंछी स्टोर पर जाएं।

आगरा की गजक

यह सुपर टेस्टी ड्राई स्वीट डिश तिल, गुड़, तेल और चीनी से तैयार की जाती है। गजक को ज्यादातर सर्दियों में खाया जाता है, क्योंकि गजक में आमतौर पर गर्म चीजें होती हैं, जो शरीर को सर्दियों में गर्म रखने में मदद करती हैं। गजक को आप किसी भी आकार और साइज में ले सकते हैं, इसे पर्यटकों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है।

आगरा का घेवर

गोल आकार की यह स्वादिष्ट डिश मैदा, चाशनी और ढेर सारे सूखे मेवों का इस्तेमाल करके तैयार की जाती है। घेवर विशेष रूप से तीज के हिंदू त्यौहार के दौरान और जुलाई और अगस्त में मानसून का जश्न मनाने के लिए तैयार की जाती है। आगरा शहर की सभी मिठाई की दुकानों में हर तरह का घेवर बेचा जाता है।

आगरा का शाही टुकड़ा

इस मुगलई मिठाई का आगरा में काफी क्रेज है। पकवान शुद्ध घी में तला जाता है जो रोटी की तरह होता है, इसे मीठे दूध, केसर और मेवे से तैयार किया जाता है। शाही टुकड़ा इसे इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसे मुगल सम्राटों के दौरान परोसा जाता था।

आगरा के गोंद के लड्डू

आगरा की एक और लोकप्रिय मिठाई गोंद लड्डू है। यह मीठा व्यंजन गेहूं के आटे, सूखे मेवे और गोंद (खाने वाली गोंद) का उपयोग करके बनाया जाता है। ये लड्डू कोमल और सुपर स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर होते हैं।

आगरा की जलेबी रबड़ी

आगरा एक ऐसा शहर है जहां स्ट्रीट फूड कल्चर को सबसे ज्यादा सराहा जाता है। रबड़ी के साथ परोसी जाने वाली जलेबी आगरा की सबसे अच्छी मिठाइयों में जानी जाती है। जलेबी को सबसे मजेदार तरीके से तैयार किया जाता है, जहां हलवाई जलेबी के बैटर को गर्म तेल में जलेबी की डिजाइन से डालता है। डीप फ्राई जलेबी को बाहर निकाला जाता है और फिर इसे चाशनी में डाला जाता है। फिर से जलेबी को तेल में तला जाता है, फिर जलेबी को चाशनी में डुबो दिया जाता है। जलेबी का स्वाद और बढ़ाने के लिए इसे रबड़ी के साथ परोसा जाता है।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!