• 41 C
    New Delhi
Travel

इस देश में देखें सबसे गहरे स्विमिंग पूल जहाँ पर मिलेगा अलग ही अंदाज़

( words)

तैराकी के शौकीनों के लिए ये जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

Deep Dive Dubai की गहराई कुल 60.02 मीटर है. इतने गहरे स्विमिंग पूल में 1 करोड़ 40 लाख लीटर से भी ज्यादा पानी आ सकता है . सामान्य भाषा में कहें तो ओलंपिक के 6 स्विमिंग पूल का पानी ये जगह पी सकती है. ये शानदार स्विमिंग पूल दुबई के पास नाद अल शेबा इलाके में बनाया गया है.

Deep Dive Dubai जुलाई में आम लोगों के लिए खुल सकेगा और इसकी बुकिंग्स महीने के अंत में शुरू होने की उम्मीद है. इस पूल के अंदर घुसते ही ऐसा इंटीरियर बनाया गया है, मानो कि यहां कोई शहर बसा हुआ हो. अलग-अलग सेक्शंस में बंटे हुए इस शहर के कोने-कोने में जाकर डाइवर्स अपनी सैर का लुत्फ उठा सकते हैं.

पूल की खासियत ही Sunken city है. पानी में डूबे इस शहर में अपार्टमेंट, गैराज और आर्केड भी मौजूद है. स्कूबा डाइवर्स के लिए यहां तमाम तरह की एक्टिविटीज़ और को्स मौजूद हैं. अब आप परफेक्ट स्कूबा डाइवर नहीं है, तो भी बिगिनर्स और नॉट सो मेच्योर्ड डाइवर्स के लिए अलग सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं.

इस पूल को जुलाई में लोगों के लिए खोला जाएगा. एक बार और, साल के आखिर तक पूल के अंदर की एक रेस्टोरेंट भी होगा, इसमें न सिर्फ खाना खाया जा सकेगा, बल्कि मीटिंग्स, ईवेंट्स और छोटे-मोटे समारोह भी आयोजित किए जा सकेंगे.

Deep Dive Dubai नाम के इस underwater pool में एक फिल्म स्टूडियो भी मौजूद है. इसमें एडिटिंग रूम और वीडियो वॉल भी हैं. 56 अंडरवॉटर कैमरा यहां की निगरानी करेंगे जबकि अलग-अलग मूड के लिए यहां कुल 164 लाइट्स की भी व्यवस्था की गई है.

इतनी खास जगह आपने भी पहले कभी नहीं देखी होगी. तो जनाब, इस जगह का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शुमार है. 1500 वर्गमीटर में फैले इस पूल को किसी बड़ी सी सीप के आकार में बनाया गया है.

पूल का पानी गंदा न हो, इसके लिए इसे खास नासा की ओर से विकसित फिल्टर टेक्नोलॉजी और अल्ट्रा वायरलेट रेडिएशन से फिल्टर किया जाएगा. ये पानी 30 डिग्री सेल्सियस पर होगा. इस पूल को बनाने वाले जैरोड जैबलोंस्की खुद भी स्कूबा डाइवर रहे हैं. ऐसे में उन्होंने ये अद्भुत तोहफा लोगों को दिया है.

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!