• 41 C
    New Delhi
Travel

इस भागदौर वाली लाइफ से हो गए है परेशान तो जाये दिल को सुकून देने वाली इन जगहों पर

( words)

दमन और दीव की बेस्ट लोकेशंस के बारे में जानें

अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और ऐसी जगहों की तलाश में हैं जहां आपको नैचरल ब्यूटी, सुकून और शांति के साथ कुछ अलग भी मिले, तो फिर दमन और दीव आपके लिए बांहें फैलाए खड़े हैं। भारत के इन दो प्रदेशों में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जिनका दीदार कर आप वहीं बसने का मन बना लेंगे। यहां हम आपको दमन और दीव की बेस्ट लोकेशंस के बारे में बता रहे हैं।

फोर्ट जीरोम

दमनगंगा के उत्तरी किनारे बसे इस किले को यह नाम सेंट जीरोम की याद में दिया गया था। इस किले की सबसे खास बात है यहां मौजूद our lady of the sea की चर्च जो पुर्तगाली दौर के आर्किटेक्चर को दर्शाती है। इसके अलावा पुर्तगाली युद्ध की याद दिलाता कब्रिस्तान भी यहां मौजूद है। पुर्तगाली दौर के आर्किटेक्चर को देखना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए है।

नागोआ बीच

दमन और दीव की खूबसूरती में चार चांद लगाता यह बीच भी टूरिस्टों के बीच काफी पॉप्युलर है। यहां कम भीड़ रहती है और बीच का नीला और एकदम साफ पानी आपको एक अलग तरह का थ्रिल और सुकून दे जाता है। अगर दमन और दीव में आप किसी बीच पर जाना चाहते हैं तो नागोआ बीच पर ज़रूर जाएं।

​देवका बीच

दमन का देवका बीच भी काफी लोकप्रिय है। टूरिस्टों की पसंदीदा जगहों में से एक यह बीच शाम को घूमने और अकेले टाइम बिताने के लिए एकदम बढ़िया है। यह एक तरह से अम्यूज़मेंट पार्क है। हालांकि यहां स्विमिंग या फिर किसी भी तरह के वॉटर स्पॉर्ट को करना ठीक नहीं है क्योंकि यहां की ज़मीन काफी पथरीली है।

​मीरासोल लेक गार्डन

इस गार्डन को Kadaiya Lake Garden भी कहा जाता है। यहां गार्डन, बोट राइड के अलावा बाकी मनोरजंन की चीज़ों का भी मज़ा लिया जा सकता है।

जंपोर बीच

दमन के सबसे खूबसबूरत बीच में से एक है जंपोर बीच। यह मोती दमन के दक्षिणी छोर पर स्थित है। यह बीच स्विमर्स का पसंदीदा स्पॉट है। यहां का वातावरण बेहद शांत और खुशनुमा है और आपको बहुत सुकून देगा। पिकनिक मनाने, दोस्तों के साथ इंजॉय करने के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं। यहां छिपते हुए सूरज का नज़ारा देखने लायक होता है।

दमन का लाइटहाउस

दमनगंगा के किनारे स्थित लाइटहाउस भी देखने लायक है। इसे दमन का सबसे पॉप्युलर और महत्वपूर्ण लैंडमार्क माना जाता है। इसके अलावा भी दमन और दीव में बहुत सारी ऐसी जगहें हैं, जहां घूमा जा सकता है।

कई और भी हैं घूमने की जगहें

दमन और दीव में घूमने के लिए आप दमनगंगा, Our Lady of Rosary Chapel, हिल्सा अक्वेरियम, Kachigam Water Tank, हाथी पार्क, ब्रिज साइड गार्डन और बॉम जीसस की चर्च जैसी जगहों पर जा सकते हैं।इसलिए जब भी दमन और दीव का प्लान बनाएं तो पूरी लिस्ट बनाकर निकले। साथ हीं ढेर सारी छुट्टियों का भी इंतज़ाम कर लें क्योंकि यहां घूमने के लिए जगहें इतनी हैं कि आपकी छुट्टियां कम पड़ जाएंगी।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!