• 41 C
    New Delhi
Lifestyle Health

दिल को स्वस्थ रखने के 5 स्मार्ट उपाय

( words)

खान-पान का विशेष ध्यान रखें। हमारे दिल को हमारे खान-पान और लाइफस्टाइल से बेहद खतरा है। भारत में दिल की बीमारी के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। दिल की बीमारी हर उम्र के लोगों को अपना शिकार बना रही है। भारत में इस बीमारी के फैलने का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल, तनाव, अनियमित फूड हैबिट्स और एक्सरसाइज से दूर रहना है। अन्य रोगों की तुलना में दिल की बीमारी से हर साल ज्यादा मौतें होती हैं। सेहतमंद दिल से ही हमारी बॉडी के बाकी हिस्सों को सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। दिल की हेल्थ के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स, पोषण से भरपूर फूड्स और ड्रिंक का सेवन करना जरूरी है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं जो दिल को सेहतमंद रखेंगे साथ ही हमारी बॉडी भी हेल्दी रहेगी।

ब्रोकली का सूप

ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है, ये दिल की धमनियों को स्वस्थ बनाए रखता है। इसके सेवन से दिल का दौरा पड़ने और अन्य बीमारियों के होने का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद पोटैशि‍यम कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ने नहीं देता है। ब्रोकली से बने ड्रिंक का सेवन करेंगे तो आप न सिर्फ दिल का ख्याल रखेंगे बल्कि आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी।

पालक का जूस

पालक दिल की सेहत का ख्याल रखता है। ये न सिर्फ विटामिन-के का स्रोत होती है बल्कि नाइट्रेट्स से भी भरपूर होती है। ये दोनों पोषक तत्व धमनियों (arteries) की रक्षा और रक्तचाप (blood pressure) को कम करके दिल की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। पालक का ड्रिंक शरीर को डिटॉक्स करेगा साथ ही आपके दिल को सेहतमंद रखेगा। इसे आप घर में भी आसानी से बना सकते हैं।

 

गाजर और चुकंदर का जूस

चुकंदर में नाइट्रेट्स होता हैं जो शरीर में जाकर निट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं, तो वहीं गाजर में नाइट्रेट होता है, जिससे ब्लड फ्लो अच्छा होता है। इतना ही नहीं गाजर में बीटा-कैरोटीन होता है जो ब्लड वेसेल को क्लीन करने में मदद कर सकता है। गाजर और चुकंदर के जूस का सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है।

खीरे का जूस

गर्मी में खीरा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह बॉडी को हाइड्रेट रखता हैं, साथ ही गर्मी से बॉडी का बचाव भी करता है। खीरे में लगभग 95 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है जो पाचन को दुरुस्त रखता है। एंटीऑक्सीडेंट्स कई बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। फ्री रेडिकल्स की वजह से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है जिससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।

पुदीने का जूस

फ्रेश पुदीने की खुशबू बेहद अच्छी लगती है। पुदीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए और विटामिन के पाया जाता है। इस ड्रिंक का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है। 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!