• 41 C
    New Delhi
Technology

जानें iPhone 13 Series की बैटरी कितनी हैं दमदार हो गया खुलासा

( words)

Apple iPhone 13 Series इवेंट में लेटेस्ट आईफोन मॉडल्स के बारे में कई जानकारियां दी गई लेकिन बैटरी क्षमता का कहीं भी जिक्र नहीं था लेकिन अब चारों मॉडल्स की बैटरी से जुड़ी अहम डीटेल्स सामने आ गई हैं। कंपनी ने दावा किया कि इस सीरीज नें बेहतर बैटरी परफॉर्मेंस दी गई है जो पिछले वर्जन से अधिक है। लेकिन सीरीज में कितनी क्षमता की बैटरी दी गई है इसकी जानकारी नहीं मिली थी। वैसे तो आमतौर पर हमें बैटरी क्षमता की जानकारी जानने के लिए कुछ इंतजार करना पड़ता है लेकिन इस वर्ष कुछ अलग है।

Apple ने इस साल अपनी डिवाइसेज की क्षमता का खुलासा अमेरिका की सरकारी एजेंसी Chemtrec के साथ जानकारी साझा करते हुए किया। यह जानकारी ऑनलाइन रिपोर्ट की गई है, सभी मॉडलों के लिए उनके संबंधित पिछले वर्जन की तुलना में बड़ी बैटरी क्षमता का खुलासा किया हुआ है।

यानी कि 2021 की सीरीज में पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बड़ी बैटरी दी गई है। हालांकि, Chemtrec लिस्टिंग में iPhone 13 Series की बैटरी क्षमता की डिटेल Whr (वाट-घंटे) में दी गई है जो आमतौर पर mAh के रूप में इ्स्तेमाल नहीं की जाती है।

बैटरी क्षमता: सबसे पहले बात करते हैं iPhone 13 mini की इसमें 9.57 Whr बैटरी क्षमता दी गई है जो 2500mAh है। वहीं, iPhone 13 में 12.41Whr बैटरी क्षमता दी गई है जो 3265mAh है। इसके अलावा iPhone 13 Pro में 11.97Whr बैटरी क्षमता दी गई है जो 3150mAh है। iPhone 13 Pro Max में 16.75Whr बैटरी क्षमता दी गई है जो 4400mAh है।

आईफोन 12 सीरीज मॉडल की तुलना में बैटरी लगभग 13 प्रतिशत बड़ी हैं। मैक्स मॉडल की बैटरी 12 प्रो मैक्स की तुलना में 18 फीसदी बड़ी है। दूसरी ओर, मिनी को पावर देने वाली बैटरी 12 मिनी की बैटरी से 9 फीसदी बड़ी है।

एक और दिलचस्प बात यह है कि 1,19,900 रुपये के iPhone 13 Pro में iPhone 13 की तुलना में छोटी बैटरी है, जिसकी कीमत 79,900 रुपये है। दोनों फोन्स का साइज एक जैसा है। वहीं, प्रो में दी गई छोटी बैटरी कुछ अजीब लग रही है क्योंकि इस फोन में 120Hz डिस्प्ले, कैमरा प्रोसेसिंग में बढ़ोतरी और अधिक ग्राफिक्स ड्यूटी (5G का उल्लेख नहीं) दी गई है। पिछले साल के iPhone 12 और 12 Pro में बिल्कुल यही बैटरी दी गई थी।

हालांकि, ये नंबर्स Apple iPhone लाइनअप के लिए बढ़ोतरी का दिखाती हैं लेकिन जो बैटरी कैपेसिटी एंड्रॉइड फोन्स में हैं उनके मुकाबले यह कमजोर हैं। खासतौर से बजट और किफायती सेगमेंट के एंड्रॉइड फोन्स। वास्तव में, आजकल बाजार में 4500-5000 एमएएच की बैटरी का स्मार्टफोन में आना आम बात है।

Samsung के कुछ फोन्स 7000 एमएएच बैटरी के साथ आते हैं। वैसे तो हमेशा यह तर्क दिया जाता है कि iOS की क्षमता एंड्रॉइड के मुकाबले ज्यादा है या फिर एक जैसी बैटरी प्रदान करती है। तो इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बैटरी परफॉरमेंस के मामले में iPhone वास्तव में कई एंड्रॉइड फोन की तुलना नहीं करते हैं।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!