• 41 C
    New Delhi
Automobiles

जानिए,2021 Skoda Octavia भारत में हुई लॉन्च

( words)

चेक ​की वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने अपनी लोकप्रिय सेडान ऑक्टेविया की चौथी पीढ़ी को आज भारत में लॉन्च कर दिया है। इस कार को कंपनी ने दो वेरिएंट में पेश किया है, जिसमें ऑक्टेविया के बेस वैरिएंट की कीमत 25.99 लाख रुपये और टॉप-स्पेक ट्रिम की कीमत 28.99 लाख रुपये तय की गई है। बता दें, 2019 में वैश्विक बाजारों में अपने एंट्री के ​बाद Skoda Octavia को भारत में लगभग दो साल बाद लॉन्च किया गया है।

डायमेंशन और डिजाइन: 2021 स्कोडा ऑक्टेविया की लंबाई 4,689 मिमी, ऊंचाई 1,469 मिमी और चौड़ाई 2,003 मिमी है, इस कार में 2,680 मिमी का व्हीलबेस और 17 इंच के एलॉय व्हील दिए गए हैं। हालांकि अलॉय व्हील का डिजाइन दोनों वेरिएंट के लिए अलग दिए गए हैं। नई ऑक्टेविया में दोबारा से डिज़ाइन किए गए फ्रंट फेस में एक ग्रिल है, जिसे अब अधिक प्रीमियम लुक के लिए क्रोम ट्रीटमेंट मिलता है। ग्रिल को बाय-एलईडी हेडलाइट्स से लैस किया गया है। इसके साथ ही क्रोम स्ट्रिप फॉग लैंप केसिंग को जोड़ती है, और रियर की तरफ नई स्कोडा बैजिंग के साथ टेललाइट्स अब पहले की तुलना में अधिक आकर्षक बना दी गई है।

इंजन विकल्प और ट्रांसमिशन: नई स्कोडा ऑक्टेविया में कंपनी ने 2.0-लीटर TSI पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है, यह इंजन 188 bhp की पावर और 320 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं इसे पैडल शिफ्टर्स के साथ सात-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। बता दें, स्कोडा ने पहली बार 2021 ऑक्टेविया में नया शिफ्ट-बाय-वायर गियर विकल्प भी पेश किया है, जो डीएसजी गियरबॉक्स के लिए पारंपरिक गियर लीवर की जगह लेता है।

शिफ्ट-बाय-वायर विकल्प एक ऐसी प्रणाली है जिसके द्वारा गियर शिफ्टिंग लीवर और ट्रांसमिशन के बीच किसी भी लिंक के बिना इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल के माध्यम से गियर बदल दिए जाते हैं। नई ऑक्टेविया को पांच अलग-अलग रंग विकल्पों में पेश किया जाएगा। इनमें लावा ब्लू, मैजिक ब्लैक और कैंडी व्हाइट, ब्रिलियंट सिल्वर और मेपल ब्राउन शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस कार को जल्द ही शोरूम पर भेजा जाएगा। वहीं इसकी डिलीवरी जुलाई से शुरू होनें की उम्मीद है।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!