• 41 C
    New Delhi
Technology

अपने गेमिंग कंसोल को अपने ऊर्जा बिल को बढ़ाने से कैसे रोकें...

( words)

स्टैंडबाय मोड में भी, आपका गेमिंग कंसोल जितनी न्यूनतम ऊर्जा की जरूरत है, उससे 25 गुना अधिक खपत कर सकता है - और यह चुपचाप आपके ऊर्जा बिलों को बढ़ा सकता है। आइडल पावर ड्रेन कम पर्यावरण के अनुकूल है, जो आपके कंसोल की बिजली की खपत को जांचने और ठीक करने का एक और कारण है। पर्यावरण वकालत समूह प्राकृतिक संसाधन रक्षा परिषद (एनआरडीसी) ने कहा है कि विशेष रूप से एक्सबॉक्स मालिक अपनी डिफ़ॉल्ट पावर मोड सेटिंग्स के कारण ऊर्जा बिलों में अतिरिक्त $ 500 मिलियन का भुगतान कर सकते हैं।

Google फ़ोटो में अपनी संवेदनशील तस्वीरें कैसे छिपाएं
Microsoft और Sony के लिए निष्पक्ष होने के लिए, Xbox Series X|S और PS5 अधिक शक्ति कुशल होते हैं जब आप पुराने कंसोल की तुलना में मूवी स्ट्रीम कर रहे होते हैं या कम गहन कार्य कर रहे होते हैं। हालांकि, अपने बटुए को खत्म करने और ऊर्जा बर्बाद करने से बचने के लिए इन कंसोल पर अपनी पावर सेटिंग्स की समीक्षा करना सबसे अच्छा है।

यहां देखें कि आपके कंसोल कितनी बिजली की खपत करते हैं, और ऊर्जा बिलों को कम करने के लिए आप क्या कर सकते हैं।


Xbox सीरीज X|S . पर बिजली की खपत कैसे कम करें
Xbox सीरीज X|S अधिकांश क्षेत्रों में इंस्टेंट ऑन पावर मोड के साथ आता है। यह कंसोल को आपको अपने स्मार्टफ़ोन पर गेम स्ट्रीम करने देता है, और कंसोल के स्टैंडबाय मोड में होने पर गेम को अपडेट और इंस्टॉल करने देता है। हालाँकि, जब आप एनर्जी सेविंग पावर मोड को सक्षम करते हैं तो एक्सबॉक्स सीरीज़ एक्स | एस इंस्टेंट ऑन मोड में 0.4-0.5W बनाम 10-13W ऊर्जा की खपत करता है।


यदि आपने पहले से कंसोल नहीं खरीदा है, और बिजली की बचत एक महत्वपूर्ण कारक है, तो सीरीज एस का एक फायदा है। यहां तक ​​​​कि जब आप गेम खेल रहे होते हैं, तब भी सीरीज़ एस (74W) Microsoft के अनुसार सीरीज़ X (153W) की तुलना में आधी शक्ति प्राप्त करता है। बेशक, कोई भी केवल बिजली बचत को ध्यान में रखकर कंसोल नहीं खरीदता है, और विचार करने के लिए अन्य कारक भी हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास Microsoft के नवीनतम गेमिंग कंसोल का कौन सा संस्करण है, पावर सेटिंग्स में एक साधारण ट्वीक आपको पैसे बचाने में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा। अपने Xbox पर सेटिंग में जाएं और सामान्य> पावर मोड और स्टार्टअप पर नेविगेट करें।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!