• 41 C
    New Delhi
Travel

अगर आप भी कुछ मजेदार एडवेंचर एक्टिविटीज की तलाश कर रहे हैं? तो जाएं हैदराबाद कि इन जगह पर

( words)

अगर आप भी चाहते हैं कि ऐसे मोमेंट आपके साथ लाइफटाइम रहें, तो चलिए आज हम आपको हैदराबाद की कुछ मजेदार और रोंगटे खड़े कर देने वाली एक्टिविटीज के बारे में जानकारी देते हैं।

हैदराबाद में बंजी जंपिंग 

हैदराबाद के सभी साहसिक स्थानों में से, लियोनिया स्पलैश, जो भारत के सबसे ऊंचे बंजी जंपिंग प्लेटफार्मों में से एक है, रोमांच प्रेमियों की सूची में सबसे ऊपर आता है। ये बंजी जंपिंग रामोजी फिल्म सिटी बंजी इजेक्शन में भी कराई जाती है, जहां आपको एक हार्नेस में बिठाया जाता है, फिर आपको 15 मीटर हवा में ले जाकर नीचे छोड़ा जाता है। यह गतिविधि हैदराबाद के साहसी लोगों के लिए और शहर में आने वाले पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां लियोना स्पलैश की फीस 599 (लियोना स्पलैश) है, तो वही 799 से 999 रुपए रामोजी फिल्म सिटी की फीस है।

हैदराबाद में ट्रैकिंग

हैदराबाद में ट्रैकिंग के दौरान कई एडवेंचर और प्राकृतिक दृश्यों को देखने का मौका मिलता है। अनंतगिरि, भोंगिर किला, कोइलकोंडा किला, घनपुर किला और मेडक किला हैदराबाद के बाहरी इलाके में कुछ लोकप्रिय ट्रैकिंग स्थल हैं। ट्रैकिंग करते हुए बीच में किले और भी कई ऐतिहासिक जगह देखने का भी मौका मिलता है। यहां की ट्रैकिंग करने की शुरुआत 1500 रुपए से शुरू होती है। ये फीस ऑपरेटर पर भी निर्भर करती है।

हैदराबाद में रैपलिंग

रैपलिंग एक साहसिक खेल है, जिसमें आप रस्सियों और विशेष उपकरणों का उपयोग करके ऊंचाइयों से उतरते हैं। इस एक्टिविटी के साथ-साथ आप पर्वतारोहण करने का भी अनुभव ले पाते हैं। इस खेल को एडवेंचर लवर्स द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। आप वाइल्डवुड्स एडवेंचर क्लब में रैपलिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। इस एक्टविटी की फीस की शुरुआत 700 रुपए से 1500 के बीच है।

हैदराबाद में शूटिंग

एसएटीएस (SATS) हैदराबाद का सबसे लोकप्रिय शूटिंग रेंज है। इस एक्टिविटी को सुनकर अच्छे-अच्छे अपने रूटीन से समय निकालकर, शामिल होने के लिए तैयार हो जाते हैं। एसएटीएस के अलावा शहर में कई शूटिंग रेंज हैं, जैसे गन फॉर ग्लोरी और SAAS शूटिंग रेंज। इस एक्टिविटी में थोड़ी एकाग्रता की आवश्यकता होती है, तभी आप एक लक्ष्य के साथ शूट कर पाएंगे। वैसे कमजोर दिल वालों के लिए ये गतिविधि बिल्कुल भी नहीं है। इस एक्टिविटी की फीस की शुरुआत 1000 रुपयों से शुरू होती है।

हैदराबाद में नौकायन

हैदराबाद शहर में नौकायन यानी सेलिंग यहां के लोकप्रिय खेलों में से एक है। हैदराबाद के यॉट क्लब द्वारा आयोजित और प्रचारित, नौकायन और कयाकिंग (Kayaking), कुछ ऐसे तरीके हैं, जहां आप सेलिंग करते समय रस्सियों को खींचते हैं। इसके अलावा कोटपल्ली जलाशय भी कयाकिंग के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है। यह खेल इतना लोकप्रिय है कि हैदराबाद ने जुलाई 2018 में एक नौकायन सप्ताह की मेजबानी की थी, जिसमें पूरे भारत के 15 नौकायन क्लबों के 183 नावों और 195 नाविकों यानि सेलर्स ने भाग लिया। यहां इस एक्टिविटी की फीस 55 रुपए से 600 रुपए के बीच है।

हैदराबाद में सर्फिंग

हैदराबाद में साहसिक खेलों की सूची में अब लगभग सभी गतिविधियां शामिल हो चुकी हैं, जो न केवल रोमांचकारी हैं, बल्कि आप इनके साथ कुछ मजेदार समय बिता सकते हैं। लियोनिया हैदराबाद में एकमात्र स्थान है जहां सर्फिंग एक्टिविटी करवाई जाती है। इस गतिविधि में सर्फिंग बोर्ड पर बैलेंस बनाना पड़ता है, वरना ऊंची-ऊंची लहरें आपको बहुत जल्दी गिरा भी देती हैं। अगर आप सर्फिंग करना चाहते हैं, लेकिन गीला नहीं होना चाहिए तो आप हैदराबाद के वाइल्ड वाटर्स एडवेंचर पार्क में सर्फ सिम्युलेटर में जा सकते हैं। यहां आप सर्फिंग की फुल फीलिंग ले सकते हैं और अगर नकली लहरों की वजह से आप गिर भी जाते हैं, तो घबराइए नहीं आप सिर्फ गद्देदार फर्श पर ही गिरते हैं। इस एक्टिविटी की फीस 500 रुपए से 754 के बीच है।

हैदराबाद में पेंटबॉल

आप इस एक्टिविटी में अपने दोस्तों के साथ जाएं, तो ज्यादा अच्छा होगा, क्योंकि इस खेल का मजा सिर्फ और सिर्फ ग्रुप में ही है। इस एक्टिविटी में एक बंदूक होती है, जिसमें रंग-बिरंगी बॉल्स भरी होती है। आपको जिसे निशाना बनाना है, उसके सामने बंदूक का बटन दबाकर बॉल्स को छोड़ सकते हैं। इस तरह वो खिलाड़ी गेम से आउट हो जाता है। क्यों है न मजेदार? ओडिसी वंडर पेंटबॉल और पेंटबॉल हैदराबाद इस एक्टिविटी के लिए बेस्ट जगह हैं, जहां आप अपना लक्ष्य, गति, सहनशक्ति और एकाग्रता टेस्ट कर सकते हैं। यहां पेंटबॉल एक्टिविटी की फीस की शुरुआत 330 रुपए से शुरू होती है।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!