• 41 C
    New Delhi
Travel

मुंबई में है ऐसे वाटर पार्क जहाँ कर सकते हो आप ढेर सारी मौज मस्ती

( words)

वैसे तो समुद्र तट के नजदीक वाले (coastal) शहरों में उत्तर भारत जैसी भीषण गर्मी नहीं पड़ती, और मौसम अक्सर खुशगवार ही रहता है लेकिन अगर आप मुंबई में रहते हैं तो आप इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते होंगे क्योंकि मुंबई में गर्मी बहुत ही ज्यादा पड़ती है। ऐसे में गर्मी से छुटकारा पाने का सबसे बेस्ट तरीका है पानी... पानी गले को राहत देकर शरीर को तो गर्मी से बचाता ही है साथ ही पानी में मस्ती करके भी आप गर्मी दूर भगा सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं मुंबई के उन बेस्ट वॉटर पार्क्स के बारे में जहां पहुंचकर आप भी कर सकते हैं फुल ऑन मस्ती...

वॉटर किंगडम, मुंबई

वॉटर किंगडम देश का सबसे बड़ा और मुंबई का बेस्ट और सबसे पुराना वॉटर पार्क है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वॉटर किंगडम में हर साल करीब 18 लाख टूरिस्ट्स मुंबई की गर्मी से बचने के लिए फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स के साथ यहां आते हैं। मुंबई का सबसे फेमस अम्यूज्मेंट पार्क एसेल वर्ल्ड भी वॉटर किंगडम के बिलकुल बगल में ही है। यह वॉटर पार्क साल के 365 दिनों खुला रहता है और यहां इंटरनैशनल स्टैंडर्स के ढेरो वॉटर राइड्स मौजूद हैं। यहां टिकट की कीमत बच्चों के लिए 699 है और बड़ो के लिए 1050 रुपए है। सोमवार से गुरुवार - सुबह 11:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक, वीकेंड और छुट्टियों में - सुबह 11:00 बजे से शाम 07:00 बजे तक

एडलैब्स एक्वामैजिका, मुंबई 

भले ही वॉटर किंगडम मुंबई का सबसे पुराना और बेस्ट वॉटर पार्क हो लेकिन ज्यादातर लोग ऐडलैब्स ऐक्वामैजिका को देश का सबसे बेस्ट वॉटर पार्क मानते हैं और इसे भारत का डिजनीलैंड भी कहा जाता है। मुंबई के नजदीक 300 एकड़ में फैले इस थीम पार्क में आपकी उम्मीदों से कहीं ज्यादा चीजें मौजूद हैं। मस्ती और अडवेंचर के मूड में हैं तो यहां मौजूद ढेरों वॉटर राइड्स और स्लाइड्स का मजा उठाएं। सप्ताह के दिन: वयस्क - 899 रुपए, बच्चे - 799 रुपए, वीकेंड और छुट्टियों में : वयस्क - 999 रुपए, बच्चे - 799 रुपए है और यहां जाने का समय सुबह 10:30 से शाम 7 बजे तक है।

वेट एन जॉय, मुंबई

लोनावाला में वेट एन जॉय यकीनन भारत का सबसे बड़ा एक्वा प्ले एरिया है। वाटर जेट गन, वाटर भूलभुलैया, वाटर बकेट, 60,000 वर्ग फुट का वेव पूल, क्रेजी रिवर, रेन डांस और दर्जनों स्लाइड और थ्रिल राइड्स - यह पार्क एडवेंचर प्रेमियों के लिए सबसे बड़ा पार्क है। वैसे यहां घूमने के लिए आपको एक दिन भी कम पड़ेगा, इसलिए आप इसके आसपास एक होटल बुक कर सकते हैं और अगर आपके पास समय है, तो रातभर के लिए यहां रुक सकते हैं। सप्ताह के दिन: वयस्क - 850 रुपए, बच्चे - 700 रुपए और वीकेंड और छुट्टियों पर वयस्क - 950रुपए, बच्चे - 800 रुपए है। ये वाटर पार्क सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुलता है।

टिकुजी-नी-वाड़ी, मुंबई

स्कूलों और परिवारों के लिए एक पसंदीदा पिकनिक स्थल, ठाणे का यह वाटर पार्क बच्चों के साथ-साथ साहसिक एडवेंचर प्रेमियों के लिए भी बेहद मजेदार है। इस पार्क में आपको घुमावदार स्लाइड, एक बड़ा पूल, नदी और गिफ्ट शॉप देखने को मिल जाएंगी। घोड़बंदर रोड से कुछ ही दूरी पर स्थित, ये वाटर पार्क, कॉलेज जाने वाले और ऑफिस जाने वालों के लिए एक बेस्ट पार्क माना जाता है। इस पार्क में जाने का समय सुबह 10 बजे से 6 बजे के बीच है।

शैंग्रिला रिजॉर्ट्स एंड वॉटर पार्क

भिवंडी-कल्याण जंक्शन से महज 11 किलोमीटर दूर है शैंग्रिला वॉटर पार्क जो हर उम्र के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां की बेस्ट बात यह है कि यहां वॉटर पार्क के साथ ही रिजॉर्ट्स भी हैं लिहाजा अगर आप शहर की भागदौड़ से दूर कुछ दिन आराम से बिताना चाहते हैं तो यहां जा सकते हैं। करीब 15 एकड़ में फैले इस वॉटर पार्क में कई एक्साइटिंग वॉटर गेम्स औऱ राइड्स हैं जो बड़े से लेकर बच्चों तक के लिए बेस्ट हैं। यहां जाने का समय सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे के बीच है। वयस्कों के लिए यहां एंट्री फीस खाने के साथ 1100 रुपए और बिना खाने के 700 रुपए है है और बच्चों की एंट्री फीस खाने के साथ 1100 रुपए और बिना खाने के 600 रुपए है।

अम्मू वाटर पार्क, मुंबई

यदि आप मुंबई में सबसे सस्ते वाटर पार्क की तलाश में हैं, तो अम्मू वाटर पार्क घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। हरे-भरे परिवेश और पास में बहने वाली नदी, यह वाटर पार्क शांत वातावरण प्रदान करता है। पूल में स्विम करने से लेकर अपने पार्टनर के साथ वाटर राइड्स तक, आप इन सबकी मदद से एक दिन के लिए तो गर्मी से बच सकते हैं। इस वाटर पार्क के खुलने का समय सुबह 9:45 से शाम 4:45 के बीच है। वयस्कों के लिए यहां फीस 499 और बच्चों के लिए 350 रुपए है।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!