• 41 C
    New Delhi
Corona Virus Health

कोरोनाकाल में बॉडी में ऑक्सीजनकी कमी पूरा करेंगे जानिए 3 फूड्स के बारे में

( words)

 कोरोनावायरस की दूसरी लहर में मरीज़ों को सबसे ज्यादा दिक्कत सांस लेने में हुई है, जिसकी वजह से लोगों को अपनी जान तक गवानी पड़ी। कोरोनाकाल में ऑक्सीजन को लेकर बेहद मारामारी रही, मरीज़ों में ऑक्सीजन का स्तर काफी गिरता रहा। लेकिन आप जानते हैं कि ऑक्सीजन की कमी फूड्स से भी पूरी की जा सकती है। जी हां, अल्कलाइन फूड बॉडी में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाते हैं। अल्कलाइन फूड में एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। शरीर की सामान्य पीएच वैल्यू 7.4 होती है, जिन फूड्स में पीएच वैल्यू 7 से कम होती है उन्हें एसिडिक और जिनकी 8 या उससे ज्यादा होती है उन्हें अल्कलाइन कहा जाता है। अल्कलाइन फूड्स में एवाकाडो, केला, गाजर, लहसुन, नाशपाती, पपीता, किशमिश, नींबू, तरबूज, आम, खूबानी और खजूर आदि फलों का सेवन किया जा सकता है। 

नींबू

अम्लीय स्वाद का नींबू बॉडी में अल्कलाइन बनाने में बेहद मदद करता है। यह बॉडी में पीएच लेवेल को बैलेंस करता है। विटामिन सी का स्रोत नींबू में फ्लेवोनोइड भी पाया जाता है जो सर्दी और फ्लू से हिफाजत करता है। नींबू ऑक्सीजन युक्त भोजन में से एक है जो बॉडी में पहुंचकर अल्कलाइन में बदल जाता है।

पपीता:

पपीता में पीएच वैल्यू 8.5 होता है, जो किडनी की सफाई करने के लिए बेहतर माना जाता है। पपीता कोलन को साफ करने के साथ ही स्टूल (मल) को भी नियंत्रित करता है। हल्का कच्चा पपीता आंतों से हानिकारक पदार्थों को नष्ट करता है। अल्कलाइन डाइट में हम साबुत फल, सब्जियां, बिना प्रोसेस फूड लेते हैं जो फाइबर, मिनरल्स, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत होते हैं।

कीवी:

कीवी में अल्कलाइन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, यह ब्लड स्ट्रीम में ऑक्सीजन की मात्रा को तेज़ी से बढ़ाती है। कोरोनाकाल में बॉडी में ऑक्सीजन का बेहतर लेवल बनाए रखने के लिए कीवी बेस्ट है।

ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने वाले फूड्स

हमारे शरीर में ऑक्सीजन ब्लड द्वारा ही पूरी बॉडी के विभिन्न अंगों तक पहुंचती है। ऐसे में शरीर में ब्लड सर्कुलेश अगर बेहतर होगा तो संभव है कि ऑक्सीजन का स्तर भी सामान्य बना रहेगा। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए चुकंदर, लहसुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, अंकुरित दालें, अनाज, सूखे मेवे आदि फूड्स को डाइट में शामिल करें।  

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!