• 41 C
    New Delhi
Travel

भारत में ऐसी लोकेशन जहाँ बॉलीवुड डायरेक्टर्स सबसे ज्यादा पसंद करते है सूटिंग के लिए

( words)

इस बात को हम स्वीकार करें या न करें, लेकिन हमारे दिलों में हम सभी बॉलीवुड फिल्मों के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। रोमांस से लेकर एक्शन से भरपूर फिल्मों से लेकर डॉक्यूमेंट्री तक, हम भारतीयों को बॉलीवुड कहानियों से बेहद प्यार है। भारतीय सिनेमा में दिखाई जाने वाली हर एक चीज को हम अपना बना लेते हैं या उससे जुड़ जाते हैं फिर चाहे वो किरदार हो डायलॉग हो कहानी हो या लोकेशन हो। फिल्मों में दिखाई गई जगह हमारे घूमने की लालसा को और बढ़ा देती हैं। इस लेख में हम आपके लिए लेकर आएं हैं भारत की कुछ सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड लोकेशंस।

गोवा में फोर्ट अगुआडा

गोवा न केवल भीड़ का पसंदीदा वेकेशन स्पॉट है, बल्कि फिल्म निर्माताओं के बीच भी एक लोकप्रिय जगह है। पिछले कई सालों में बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग गोवा में हुई है। लेकिन, अगर कोई एक फिल्म है जिसने फोर्ट अगुआड़ा को बेहद फेमस बनाया है, तो वो है सिंघम। सिंघम में आपने वो दृश्य तो देखा होगा जब अजय देवगन काजल अग्रवाल को बचाने के लिए गुंडों को मारते हैं? उस सीन को फोर्ट अगुआड़ा में शूट किया गया था। 1612 में पुर्तगालियों द्वारा निर्मित, फोर्ट अगुआड़ा व्यापारी जहाजों का मार्गदर्शन करने और दुश्मन के छापे पर नजर रखने के लिए बनाया गया था।

उदयपुर सिटी पैलेस

झीलों के शहर के रूप में जाना जाने वाला उदयपुर आपके अंदर की कला को जगाकर रख देगा। उदयपुर की सबसे खूबसूरत और मशहूर जगह है यहां का सिटी पैलेस। पैलेस को शीशों, पत्थरों, जटिल नक्काशियों जैसी चीजों से डिजाइन किया गया है। यहां आकर लोगों को शाही अनुभव होता है। राम लीला के कुछ हिस्सों की शूटिंग यहां की गई थी, जबकि ये जवानी है दीवानी फिल्म में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की उदयपुर यात्रा में भी इस खूबसूरत महल को दिखाया गया था। तो अगर आप उदयपुर जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी बकेट लिस्ट में सिटी पैलेस भी जरूर हो।

मुन्नार

मुन्नार एक समय में अंग्रेजो के लिए समर रिजॉर्ट हुआ करता था, मुन्नार के प्रसिद्ध चाय बागानों को फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के गीत 'कश्मीर तू, मैं कन्याकुमारी' की शूटिंग में दिखाया गया है। अगर आपको लोकेशन को देखकर ऐसा लगता है कि ये शूटिंग देश से बाहर हुई है, तो इस सोच को अपने दिमाग से निकाल दें। मुन्नार अपने मिलनसार लोगों, स्वादिष्ट भोजन और आयुर्वेदिक चीजों के लिए जाना जाता है। और हां मूवी की खुद की शूटिंग मुन्नार से सिर्फ 8 किलोमीटर दूर देवीकुलम में हुई थी, जो पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है।

दक्षिणेश्वर काली मंदिर

दक्षिणेश्वर काली मंदिर कोलकाता के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। दक्षिणेश्वर काली मंदिर देवी काली को समर्पित है, जो बंगालियों द्वारा पूजे जाने वाले प्राथमिक देवता हैं। पारंपरिक नवरत्न शैली में निर्मित इस वास्तुशिल्प को फिल्म, गुंडे के प्रसिद्ध गीत, "तूने मारी प्रवेश" में दिखाया गया है। यह वही जगह है जहां प्रियंका चोपड़ा, रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर को डांस करते हुए दिखाते हुए देखा जा सकता है। यह सीक्वेंस गर्भगृह के ठीक बाहर शूट किया गया था, जहां हजारों भक्त अपनी प्रार्थना करने के लिए इकट्ठा होते हैं।

रोहतांग दर्रा

प्रकृति का परफेक्ट नजारा, हिमाचल प्रदेश का रोहतांग दर्रा मनाली और लाहौल और स्पीति के खूबसूरत क्षेत्रों को जोड़ता है। गेपन की भव्य चोटियाँ, जिन्हें दर्रे से देखा जा सकता हैं, एक बेहद ही मनमोहक दृश्य बनाती हैं। बीते युगों में, रोहतांग दर्रा पीर पंजाल रेंज के दोनों ओर एक व्यापार मार्ग के रूप में भी काम करता था। रोहतांग दर्रा दुनिया से परे है क्योंकि यहां का मार्ग केवल तीन महीने के लिए खुला होता है - जुलाई से सितंबर तक - जो यात्रियों और बॉलीवुड हस्तियों को मंत्रमुग्ध कर देता है। जब वी मेट ये इश्क हाय का गाना इसी लोकेशन पर शूट किया गया था।

शिलांग

जब फिल्म की शूटिंग की बात आती है, तो भारत के सेवन सिस्टर्स या पूर्वोत्तर भारतीय राज्य असल में देश के कम एक्सप्लोर किये जाने वाले हिस्से हैं। शिलांग - मेघालय की राजधानी - रॉक ऑन, का सीक्वल रॉक ऑन 2 की शूटिंग के लिए इसी लोकेशन को चुना गया था। निर्माता मेघालय में म्यूजिक फेस्टिवल के दृश्य को कैप्चर करना चाहते थे, जिसे बैंगलोर के बाद भारत की अगली रॉक राजधानी माना जाता है। यदि आप रॉक संगीत से प्यार करने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको शिलांग जरूर जाना चाहिए।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!