• 41 C
    New Delhi
Travel

हमारे भारत के ऐसे भी नाम है रेलवे स्टेशन के जिसे आपने आज तक नही सुना होगा

( words)

आज ऐसे ही कुछ रेलवे स्टेशन के नामों से हम आपको रूबरू करवाने वाले हैं। इनके नाम सुनते ही आप हंस हंसकर लोटपोट हो जाएंगे।

 

बीबीनगर रेलवे स्टेशन - Bibinagar Railway Station 

दक्षिण-मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन का ये रेलवे स्टेशन तेलंगाना में मौजूद है। ये स्टेशन तेलंगाना के भुवानीनगर जिले में स्थित है। वैसे आपको बता दें, इस रेलवे स्टेशन का किसी भी व्यक्ति की बीबी से कोई लेना देना नहीं है।

बाप रेलवे स्टेशन - Bap Railway Station 

नाम से तो आपको यही लग रहा होगा कि ये स्टेशन सभी स्टेशन का बाप होगा, लेकिन ये रेलवे स्टेशन राजस्थान के जोधपुर में स्थित एक बहुत छोटा स्टेशन है।

नाना रेलवे स्टेशन - Nana Railway Station

अब बाप के नाम का स्टेशन आया है तो नाना का स्टेशन भी होगा ही होगा। नाना स्टेशन भी राजस्थान में मौजूद है। यह रेलवे स्टेशन सूबे के सिरोही पिंडवारा नामक जगह पर स्थित है। नाना सुनकर कही आप नाना पाटेकर का स्टेशन तो नहीं समझ रहे?

साली रेलवे स्टेशन - Sali Railway Station

इस नाम को सुनकर तो ऐसा लगता है कि बस साथ में जीजा नाम का और स्टेशन होता तो जीजा साली की जोड़ी खूब जमती। ये स्टेशन जोधपुर जिले डूडू नामक स्थान में स्थित है। यह स्टेशन उत्तरी-पश्चिमी रेलवे से जुड़ा हुआ है।

ओढ़निया चाचा रेलवे स्टेशन - Odhaniya Chacha Railway Station 

लो जी चाचा भी आ ही गए! य स्टेशन उत्तर-पश्चिम रेलवे के जोधपुर डिवीजन में पड़ता है। ये स्टेशन राजस्थान के पोखकर के बेहद करीब है। यहां ओढ़नी के साथ चाचा क्यों लगाया है, ये हमें अभी तक समझ नहीं आया है।

सहेली रेलवे स्टेशन - Saheli Railway Station 

सहेलियों का भी स्टेशन आ गया! यह रेलवे स्टेशन मध्य प्रदेश के भोपाल और इटारसी के नजदीक है। ये स्टेशन मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन में स्थित है। जब आप अपनी मां को कहेंगे कि ''मां मैं सहेली जा रही हूं'' सुनने में कितना अजीब लगता है।

काला बकरा रेलवे स्टेशन - Kala Bakra Railway Station 

ये रेलवे स्टेशन जालंधर के एक गांव में पड़ता है और इस स्टेशन का नाम सिर्फ बकरा न बोलें, फुल इज्जत के साथ ''काला बकरा'' कहें।

सूअर रेलवे स्टेशन - Suar Railway Station 

भारत में वैसे आप कई जू में कई जानवर देखने को मिल जाएंगे लेकिन स्टेशन के नाम भी सूअर या काला बकरा स्टेशन रखा जाएगा ये हमें नहीं पता था। सुअर उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में स्थित एक गांव है। रामपुर, मुरादाबाद और अमरोहा सुअर के निकटतम बड़े स्टेशन हैं।

भैंसा रेलवे स्टेशन - Bhainsa Railway Station 

इस स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती हैं। इसका नाम 50,000 की आबादी वाले तेलंगाना के निर्मल जिले में स्थित भैंसा शहर के नाम पर रखा गया है।

बिल्ली जंक्शन - Billi Junction 

ये स्टेशन उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में स्थित है और ये एक छोटा सा गांव भी है। ये स्थान बिल्लियों के मिलने की जगह रही होगी, लेकिन दुर्भाग्य से, यह सिर्फ एक बोर्डिंग स्टेशन है।

कुत्ता रेलवे स्टेशन - Kutta Railway Station 

कुट्टा कर्नाटक राज्य का एक छोटा सा गांव है, जो कूर्ग क्षेत्र के किनारे पर स्थित है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता और वन्य जीवन रोमांच आंख को बेहद भाता है।

भागा रेलवे स्टेशन - Bhaga Railway Station

ये रेलवे स्टेशन झारखंड में स्थित है, जहां से कई सारी ट्रेनें चलती हैं। इसलिए इस नाम से ये मत सोचिएगा कि यहां पहुंचकर आपको भागना पड़ेगा, हां ट्रेन छूट रही होगी, तो भागना पड़ सकता है।

सिंगापुर रेलवे स्टेशन - Singapur Railway Station 

चिंता मत करिए, इस सिंगापुर की यात्रा के लिए आपको वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। सिंगापुर रोड स्टेशन ओडिशा में है। विभिन्न एक्सप्रेस ट्रेन इस स्टेशन को पार करती हैं और भारत के विभिन्न मार्गों पर चलती हैं।

दारू रेलवे स्टेशन - Daru Railway Station 

दारू असल में झारखंड के हजारीबाग जिले का एक गांव है और स्टेशन का नाम इसी से प्रेरित है।

दिवाना रेलवे स्टेशन - Diwana Railway Station 

यह स्टेशन हरियाणा में पानीपत के करीब है। यहां रोजाना दो प्लेटफार्मो पर सोलह ट्रेने रुकती हैं। इस रेलवे स्टेशन पर आकर शायद आप भी दीवाना हो सकते हैं।

भोसरी रेलवे स्टेशन - Bhosari Railway Station

पहले भोजपुर के नाम से जाना जाने वाला भोसरी गांव अपने कलात्मक मूल्य के लिए प्रसिद्ध है। 2000 साल पुराना "कलाकार महल" इस जगह का आकर्षण का केंद्र है।

टट्टी खाना रेलवे स्टेशन - Tatti Khana Railway Station

ये सुनकर तो आप शायद अपनी हंसी न रोक पाएं। टट्टी खाना तेलंगाना के रंगारेड्डी जिले का एक शहर है, जिसकी आबादी 103 के आसपास है।

पनौती रेलवे स्टेशन - Panuti Railway Station

यहां रहने वाले लोगों का हमेशा "पनौती" टैग से मजाक उड़ाया जाता है। पनौती यूपी के चित्रकूट जिले में स्थित एक छोटा सा गांव है। गांव की कुल आबादी 2,197 है।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!