• 41 C
    New Delhi
Lifestyle Health

इग्नोर, न करें आंखों से जुड़ी किसी भी समस्या को बीमारियों से दूर रखें इन्हें

( words)

इन्हें कैसे संभाल कर रखें, इसके उपाय के बारे में सोचना पड़ेगा। सबसे जरूरी यह है कि कुछ लोगों की आंखों में थकान, चुभन, गड़न होती है। इस तरह की समस्या के लिए आंखों को बार-बार धोना और पानी डालना ठीक नहीं है। जानते हैं आंखों की सुरक्षा से जुड़ी जरूरी बातें।

आंखों की कोई उम्र नहीं होती, लेकिन कुछ बीमारियां उम्र के साथ आती हैं, जैसे ग्लोकोमा (काला मोतिया)। अगर आपकी फैमिली में किसी को बीमारी रही हो, तो 40 साल के बाद आपको नियमित अपनी जांच करानी चाहिए। शुगर, हाइपरटेंशन का असर भी आंखों पर आने लगता है। पांच साल से अगर आप बीपी-शुगर के मरीज हैं, तो लगातार चेकअप कराते रहे। इसके अलावा कभी ऐसा महसूस हो कि आंखों के सामने बहुत सारे काले मच्छर आने का एहसास हो या ऐसा लगने लगे कि आंखों के सामने पर्दा गिर रहा है, तो साफ है कि पर्दे में खराबी आ रही है। इसके अलावा एज रिलेटेड मैक्योलर डीजेनरेशन (एआरएमडी) में वीजन के लिए आंखों के सेंट्रल पोर्शन में खराबी आती है। यह 60-70 के पेशेंट में ज्यादा देखा जाता है कि उनमें आंखों के सामने खड़े व्यक्ति को भी ठीक से देख नहीं पाने की शिकायत होती है। यह फ्लोटर की शिकायत होती है। ऐसे मरीजों को रेटिना के डॉक्टर से दिखाना चाहिए।

बच्चों का रखें खास ध्यान

आंखें जब बीमार होती हैं, तो उसके सिम्पटम्स होते हैं। आंखों में दर्द है या आंख बार-बार लाल हो रहे हों तो तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। सबसे ज्यादा ध्यान बच्चों पर दें। वे अपनी आंखों की समस्या के बारे में कुछ बता नहीं पाते। हमेशा आंखें छोटी करके देखते हैं या टीवी एकदम करीब से देखने लगते हैं। ये अच्छे साइन नहीं। ऐसे में तुरंत किसी डॉक्टर से जाकर मिलना चाहिए। आंखों के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से भी लोगों को चुभन-गड़न होते हैं। इस पर लोगों को सतर्क हो जाना चाहिए। इसके अलावा, अगर कोविड हुआ हो और आपको स्टेरॉयड दी गई हो, तो थोड़ा सावधान रहना होगा। कई बार आंखों की परेशानियों को इग्नोर करते हैं, इससे बचें क्योंकि डॉक्टर के पास जाने में अगर ज्यादा देर हो गी तो रोशनी जाने का भी खतरा होता है। इसके अलावा अगर आपकी फैमिली हिस्ट्री ब्लड प्रेशर या शुगर की हो, तो आपको रूटीन चेकअप कराते रहना चाहिए।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!