• 41 C
    New Delhi
Travel

नागपुर के पास है ऐसे हिल स्टेशनस जहाँ एन्जॉय करने के लिए कभी भी जा सकते है

( words)

नागपुर को भारत की ‘ऑरेंज सिटी’ के रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा नागपुर के आसपास ऐसे कई खूबसूरत हिल स्टेशन भी हैं, जो अपने शानदार प्रकृति के नजारों के लिए जाने जाते हैं। अगर आप भी नागपुर के आसपास इन हिल स्टेशनों पर जाना चाहते हैं, तो एक बार इनके बारे में जरूर पढ़ें।

नागपुर के पास इगतपुरी हिल स्टेशन 

नासिक जिले के इगतपुरी में रॉक क्लाइम्बिंग गतिविधियों के लिए ऊंची-ऊंची चोटियां और ट्रैकर्स के लिए ट्रैकिंग करने के लिए पक्के रस्ते हैं। इस गंतव्य की लुभावनी चट्टानें, घाटियाँ और प्राकृतिक वनस्पतियाँ प्रकृति प्रेमियों को बेहद पसंद आने वाली हैं। भाटसा नदी घाटी, कई झरनों वाली ऊंट घाटी, घाटनदेवी मंदिर, त्रिंगलवाड़ी किला, बड़े सुनहरे शिवालय के साथ विपश्यना केंद्र यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। नागपुर से इगतपुरी की दूरी 695 किमी है।

नागपुर के पास पचमढ़ी

'सतपुरों की रानी' के रूप में जाना जाने वाला, नागपुर स्टेशन के पास पचमढ़ी हिल स्टेशन लगभग 3500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। हरे-भरे जंगलों, झरनों, स्मारकों, पगडंडियों और गुफाओं से घिरा पचमढ़ी पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। आप यहां कई तरह की चीजें देख सकते हैं जैसे, पांच पहाड़ी गुफाएं, जिन्हें सामूहिक रूप से पांडव गुफाओं के रूप में जाना जाता है, जो 1000 साल से भी अधिक पुरानी हैं। जटा शंकर गुफाएं, जो मिथकों के अनुसार, भस्मासुर से भगवान शिव की रक्षा करती थी। धूपगढ़, सूर्योदय और सूर्यास्त के अद्भुत दृश्यों के साथ एक सुविधाजनक स्थान, भगवान शिव के मंदिर के साथ महादेव हिल्स, डचेस फॉल्स आदि यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। नागपुर से पचमढ़ी की दूरी 230 किमी है।

नागपुर के पास चिखलदरा

लगभग 3900 फीट की ऊंचाई वाले इस स्थान की असीम सुंदरता देखते ही बनती है। नागपुर के पास चिखलदरा हिल स्टेशन एक शानदार वीकेंड स्पॉट है। अगर आप आप यहां अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ आते हैं, तो ये हिल स्टेशन तब और शानदार दिखने लगता है। क्षेत्र में उगाई जाने वाली कॉफी की सुगंध चिखलदरा की प्रसिद्धि का एक और कारण है। यहां आप मेलघाट टाइगर रिजर्व जा सकते हैं, गहरी घाटी और धारा के साथ भीमकुंड देख सकते हैं, मंदिर की यात्रा और शक्कर झील पर बोटिंग कर सकते हैं, कुछ इसी तरह की जगहों पर जा सकते हैं। ये हिल स्टेशन नागपुर से 230 किमी दूर है।

नागपुर के पास जौहर हिल स्टेशन

नागपुर के पास स्थित एक और लोकप्रिय वीकेंड स्पॉट, जौहर प्रकृति से लदा हुआ है। यहां आप एक से एक फोटोग्राफी करते हुए मजा उठा सकते हैं। वार्ली जनजाति और उनके प्रसिद्ध चित्रों की उत्पत्ति यहीं से हुई थी। जब आप इस जगह पर आएं, तो शिरपमाल और जय विलास पैलेस की खूबसूरत संरचना को देखना न भूलें। लुभावने जंगल, जल निकाय, यहां की शांति, कपल्स को बेहद पसंद आने वाली है, साथ ही यहां कई साइट पर कैम्पिंग भी करवाई जाती है। डबडाबा फॉल्स, हनुमान पॉइंट, काल मांडवी जलप्रपात, आदि यहां के प्रमुख आकर्षण हैं। नागपुर से जौहर हिल स्टेशन की दूरी 734 किमी है।

नागपुर के पास लवासा 

लवासा एक नियोजित पहाड़ी शहर है जो समुद्र तल से लगभग 3000 फीट ऊपर है। इटालियन शहर पोर्टोफिनो से वास्तुकला की प्रेरणा लेते हुए, यह पहाड़ी शहर 25000 एकड़ के क्षेत्र में सात पहाड़ियों में फैला हुआ है। लवासा वह जगह है जहां प्रकृति और आधुनिक बुनियादी ढांचे को खूबसूरती से मिश्रित किया गया है। यह उन जगहों में से एक है जहां सुरम्य प्राकृतिक सुंदरता, रिसॉर्ट, होटल, मॉल, निवास और आईटी कंपनियां देखी जा सकती हैं। नागपुर के पास लवासा की दूरी 770 किमी है।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!