• 41 C
    New Delhi
Travel

अपने life partner के साथ जाएं पेरिस की इन जगह पर जो 'सिटी ऑफ लव' के नाम से जाना जाता है

( words)

पेरिस का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में यहां का एफिल टावर सामने आ जाता है। अगर आप सिटी ऑफ लव के नाम से मशहूर पेरिस में अपना हनीमून मनाना चाहते हैं, तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन जगह बताने वाले हैं जो सिर्फ कपल्स के लिए ही जानी जाती हैं।

1.पेरिस में एफिल टॉवर

पेरिस का सबसे मुख्य पर्यटन स्थल एफिल टॉवर है। छुट्टियां मनाने के लिए या हनीमून मनाने के लिए आए हर कपल्स को एफिल टॉवर जरूर देखना चाहिए। एफिल टॉवर को 1889 में लगाया गया था और इसकी डिजाइनिंग अलेक्जेंड्रे गुस्तेव (Alexandre Gustave) ने की थी। एफिल टॉवर की पहली मंजिल 57 मीटर ऊंची है, जिस पर पर्यटक एलीवेटर से या 360 सीढ़ियां चढ़कर भी पहुंच सकते हैं। एफिल टॉवर की दूसरी मंजिला 115 मीटर ऊंची है। इसका सबसे अंतिम भाग 276 मीटर ऊंचा है जिसके ऊपर जाने के लिए आपको एलीवेटर की आवश्यकता होगी।

2.पेरिस का नोट्रे डेम गिरिजाघर

पेरिस के सबसे स्थाई प्रतीकों में से एक नोट्रे डेम को नोट्रे डेम डे पेरिस भी कहा जाता है। फ्रांसीसी गॉथिक वास्तुकला के बेहतरीन उदाहरणों में से एक, नोट्रे डेम एक मध्ययुगीन कैथोलिक कैथेड्रल है और पेरिस के सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त प्रतीकों में से एक है। यह अपनी रंगीन गुलाब की खिड़कियों, भव्य मूर्तिकला सजावट, शानदार वास्तुकला, विशाल आकार और पुरातनता के लिए अत्यधिक प्रतिष्ठित है।

3.पेरिस का सैक्रे कोएर

ये पेरिस के सबसे अधिक आकर्षणों में से एक है। सैक्रे कोएर की सफेद गुंबददार बेसिलिका मोंटमार्ट्रे पहाड़ी पर शहर के सबसे ऊंचे बिंदु पर स्थित है। संगमरमर की बनी वास्तुकला और भव्य इंटीरियर को देखने के लिए यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां आप कांच की खिड़कियां, सोने के मोजाइक और दुनिया की सबसे बड़ी घडी देख सकते हैं।

4.पेरिस की सीन नदी

सीन नदी पेरिस में लगभग 800 किमी तक बहती है। सीन नदी में बोटिंग करते हुए आप नोट्रे डेम कैथेड्रल और एफिल टॉवर जैसे दर्शनीय स्थलों को देख सकते हैं। एक सीन क्रूज करीबन एक घंटे तक चलता है, लेकिन रात में पेरिस का खूबसूरत नजारा देखने का ये सबसे अच्छा तरीका है। क्रूज पर आज डिनर का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

5.पेरिस में डिज्नीलैंड

पेरिस में डिज्नीलैंड पर्यटकों के लिए एक मुख्य आकर्षण है। ये एक तरह का थीम पार्क है और यहां आप शानदार सवारी का पूरा मजा ले सकते हैं। डिज्नीलैंड खरीदारी और गोल्फ के साथ-साथ कई तरह की एक्टिविटीज के लिए भी जाना जाता है। इस डिज्नीलैंड को 1992 में स्थापित किया गया था। ये सेंट्रल पेरिस से लगभग 30 किमी दूर है। यहां आप साथी पार्क (Companion Park), वॉल्ट डिज्नी स्टूडियो पार्क (Walt Disney Studios Park) भी देख सकते हैं।

6.पेरिस में ल्यूव्रे संग्रहालय

सीन नदी के दाहिने किनारे पर स्थित, लौवर दुनिया के सबसे खूबसूरत और सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक है। यह संग्रहालय 300 साल पुराना है। यहां आपको लियोनार्दो दा विंसी की मोना लिसा, यूजीन डेलाक्रोइक्स की लिबर्टी लीडिंग द पीपल, गेरिकॉल्ट्स रेज ऑफ द मेडुसा, जैसी कुछ क्लासिक कलाकृतियां देखने को मिल जाएंगी। ल्यूव्रे संग्रहालय मंगलवार को छोड़कर रोजाना सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

7.पेरिस में लक्जमबर्ग गार्डेन

वर्ष 1625 में निर्मित, शाही लक्ज़मबर्ग पैलेस पेरिस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह औपचारिक अंग्रेजी और फ्रेंच लक्जमबर्ग उद्यानों के बीच स्थित है और अपनी बेहतरीन फ्रांसीसी शास्त्रीय वास्तुकला के साथ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। एक बार लक्ज़मबर्ग पैलेस को भी फ्रांसीसी क्रांति के दौरान एक जेल में बदल दिया गया था। आज, यह एक विधायक भवन है। इसलिए आप इसे केवल बाहर से ही देख सकते हैं। हालांकि, जब सीनेट सत्र में नहीं होता है, तो नियुक्ति के द्वारा समूह यात्राएं आयोजित की जाती हैं।

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!