• 41 C
    New Delhi
Travel

सितंबर के महीने में अगर अपने पार्टनर के साथ घूमने का बना रहें है प्लान तो भारत की इन बेस्ट जगहों पर जरूर जाएं

( words)

मानसून के मौसम में भारत में घूमने की जगहों की कोई कमी नहीं है। इस दौरान भारत में ऐसी कई खूबसूरत जगह हैं, जहां कपल्स सबसे ज्यादा घूमना पसंद करते हैं। अगर बात मानसून के महीनों की जा रही हैं, तो सितंबर का महीना एक ऐसा महीना है, जहां मौसम बेहद आरामदायक रहता है और इस दौरान लोकप्रिय स्थलों पर भीड़ भी कम देखने को मिलती है। भारत की ऐसी जगह उन कपल्स के लिए एकदम परफेक्ट है जो एक साथ कुछ समय के लिए रोमांटिक पल बिताना चाहते हैं। इस लख में हम सितंबर के महीने में कपल्स के लिए भारत की कुछ चुनिंदा जगह लेकर आएं हैं, आप भी इस लेख को जरूर पढ़ें -

कपल्स के लिए रणथंभौर

राजस्थान में रणथंभौर, अरावली और विंध्य रेंज के बीच स्थित है। यहां का मौसम साल भर तो अच्छा रहता ही है, लेकिन सितंबर के महीने में और भी ज्यादा खुशनुमा हो जाता है। इस प्रकार, इस जगह को सितंबर में हनीमून के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक माना जाता है। यहां की पहाड़ों और घाटियों से घिरा रणथंभौर एक अलग ही खूबसूरत नजारा पेश करता है। इसके अलावा, यहां का राष्ट्रीय उद्यान वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक बेस्ट पर्यटन स्थल भी है।

कपल्स के लिए कोडाइकनाल

खूबसूरत नजारों और ठंडे मौसम व पहाड़ों के बीच बसा ये खूबसूरत हिल स्टेशन एडवेंचर प्रेमियों के बीच बेहद लोकप्रिय है। यहां कई कपल्स ट्रैकिंग का मजा लेने के लिए सबसे ज्यादा आते हैं। इसके अलावा आप यहां के कुछ प्रमुख आकर्षण जैसे सुब्रमण्य या कार्तिकेय मंदिर, साइलेंट वैली व्यू, पिलर रॉक्स, कोडाई लेक, ग्रीन वैली व्यू, ब्रायंट पार्क और बेयर शोला फॉल्स देख सकते हैं। यहां के बाइसन वेल्स विविध वन्यजीव भी देख सकते हैं, ये जगह वाइल्डलाइफ लवर्स को भी बेहद पसंद आती है।

कपल्स के लिए लेह लद्दाख

लद्दाख अपने खूबसूरत ट्रैक्स की वजह से एडवेंचर प्रेमियों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है। प्राकृतिक नजारों और प्राकृतिक सुंदरता के अलावा यहां कई अन्य पर्यटक आकर्षण भी हैं जैसे जनरल जोरावर किला, लेह पैलेस, शांति स्तूप, टोक पैलेस, कर्मा ड्यूपगुड़ चोलिंग मठ और मैत्रेय बुद्ध की सोने की मूर्ति। छुट्टी के लिए एक आरामदायक और शांत स्थान होने के साथ-साथ लद्दाख संस्कृति में समृद्ध है। यह भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से एक है।

कपल्स के लिए शिलांग

अगर आपके मन में किसी शांत जगह पर जाने की इच्छा है, तो आपके शिलांग एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन है। हनीमून मनाने वाले कपल्स के लिए या बिजी लाइफ से दूर कुछ समय एक दूसरे के साथ स्पेंड करने के लिए शिलांग अच्छी जगह मानी जाती है। शिलांग बरसात के महीनों में बेहद ही खूसबूरत दिखता है, बदलते मौसम के साथ पहाड़ियां और झीलें जगमगा उठती हैं। ऑफ सीजन होने की वजह से इस जगह पर भीड़ भी कम देखी जाती है, इस तरह आप एकदूसरे के साथ एक अच्छा समय बिता सकते हैं।

कपल्स के लिए ऋषिकेश

प्राकृतिक खूबसूरती, आध्यात्मिक और स्वर्ग जैसी शांति के लिए जाना जाने वाला ऋषिकेश भारत में सबसे लुभावने हनीमून स्थानों में से एक है। यहां आप अपने पलों को यादगार बनाने के लिए मंदिरों में घूमने के साथ-साथ कुछ एडवेंचर भी कर सकते हैं। ऋषिकेश अपनी रिवर राफ्टिंग के लिए सबसे ज्यादा मशहूर है। साथ ही यहां भारत की सबसे ऊंची बंजी जम्पिंग एक्टिविटी भी मौजूद है। जब कपल्स इस तरह की गतिविधियों में शामिल होते हैं, तो प्यार अपने आप ही और बढ़ने लगता है।

कपल्स के लिए श्रीनगर

'पृथ्वी पर स्वर्ग' के रूप में प्रसिद्ध, श्रीनगर, झेलम नदी के तट पर, जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है। सितंबर में घूमने वालों के लिए श्रीनगर बेहद ही अच्छी जगह है। श्रीनगर भारत के कुछ सबसे उत्तम मुगल-युग के बगीचों का घर है, जिनमें प्रमुख आकर्षण निशात बाग, शालीमार बाग और चश्म-ए-शाही गार्डन मौजूद हैं। श्रीनगर में देखने के लिए काफी कुछ है, साथ ही यहां का कश्मीरी व्यंजन पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, तो यहां घूमने के बाद स्थानीय भोजन को भी जरूर आजमाएं।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!