• 41 C
    New Delhi
Travel

अगर आप भी बना रहे हैं हनीमून का प्लान तो जरूर जाएं तमिलनाडु की खूबसूरत प्लेसेस पर

( words)

सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत की भूमि, तमिलनाडु पर्यटकों या तीर्थयात्रियों के लिए भारत की सुंदर जगहों में से एक है। प्राचीन पहाड़ियां, झिलमिलाती झीलें, एक लंबी तटरेखा, सुंदर मंदिर, हरे-भरे परिदृश्य, वन्यजीव अभयारण्य, एक समृद्ध संस्कृति, रंगीन रीति-रिवाज, और परम्पराएं इन सभी के साथ तमिलनाडु रोमांटिक हनीमून स्थानों में से एक है। अगर आप अपने हनीमून की प्लानिंग तमिलनाडु में मनाने की सोच रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको यहां की बेस्ट जगहों के बारे में बताते हैं।

1. तमिलनाडु के पास कुन्नूर हिल स्टेशन

तमिलनाडु में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से, कुन्नूर अपने आकर्षणों के लिए जाना जाता है, जिसमें डॉल्फिन की नाक, कैथरीन फॉल्स, लॉज फॉल्स, हिडन वैली और विशाल चाय बागान शामिल हैं। आप दोनों हाथ में हाथ डालकर वनस्पतियों के बीच टहल सकते हैं और पहाड़ियों की प्राकृतिक भव्यता को निहार सकते हैं। इस जगह को अपने तमिलनाडु हनीमून पर्यटन स्थलों की सूची में जरूर शामिल करें। सिम्स पार्क, कैथरीन फॉल्स, ड्रोग किला, हिडन वैली, नीलगिरि हिल्स, लेडी कनिंग्स सीट, लैम्ब्स रॉक, डॉल्फिन्स नोज़, बॉटनिकल गार्डन यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

2. तमिलनाडु के पास ऊटी

इस खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में सब कुछ रोमांटिक है, मेट्टुपालयम से ट्रेन यात्रा आपको आश्चर्यजनक परिदृश्यों के बीच घुमावदार मार्गों से ले जाती है। ऊटी असल में तमिलनाडु के सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है। आप अपने पार्टनर को ऊटी के खूबसूरत थ्रेड गार्डन, ऊटी झील, और चाय के बागानों जैसे सुंदर वनस्पति उद्यान में लेकर जा सकते हैं। यहां की मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता आपको एक-दूसरे के प्यार में डुबो देगी। डोड्डाबेट्टा माउंटेन पीक, ऊटी लेक, माउंटेन टॉय ट्रेन, गवर्नमेंट रोज गार्डन, एवलांच लेक, मुकुर्ती नेशनल पार्क, एमराल्ड लेक, स्टीफन चर्च, ऊटी का गवर्नमेंट म्यूजियम, बॉटनिकल गार्डन आदि यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

3. मरीना बीच, चेन्नई

चेन्नई में यह 12 किमी लंबा समुद्र तट दुनिया के सबसे लंबे शहरी समुद्र तटों और तमिलनाडु के कई खूबसूरत हनीमून स्थानों में से एक है। लेकिन इस समुद्र तट पर कपल्स को जो सबसे ज्यादा चीज आकर्षित करती है, वो है सूर्योदय और सूर्यास्त का मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य। आप अपने साथी के साथ समुद्र तट पर टहल सकते हैं और खूब सारी रोमांटिक फोटोज खीच सकते हैं। मरीना बीच, ब्रीज़ी बीच, एमजीआर फिल्मसिटी, मरुंडेश्वरी मंदिर, कोली हिल्स, अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क आदि चेन्नई के प्रमुख आकर्षण हैं।

4. तमिलनाडु के पास कन्याकूमारी

भारतीय मुख्य भूमि का सबसे दक्षिणी छोर और बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर के 'संगम' का बिंदु, कन्याकुमारी तमिलनाडु में लोकप्रिय हनीमून स्थानों में से एक है। यहां की संस्कृति, सूर्योदय और सूर्यास्त का भव्य नजारा और इसके भव्य समुद्र तट आप दोनों को मंत्रमुग्ध कर सकते हैं। अपने पार्टनर के साथ आप धार्मिक स्थल भी जा सकते हैं जैसे तिरुचेंदूर मंदिर। साथ ही आप दोनों वट्टाकोट्टई किले पर कुछ शांत समय भी बिता सकते हैं। थिरापराप्पु जलप्रपात, विवेकानंद रॉक मेमोरियल, थन्नुमलयन मंदिर, थिरावल्लुवर प्रतिमा, कुमारी अम्मन मंदिर, पद्मनाभपुरम पैलेस, कन्याकुमारी बीच, आदि यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

5. मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान

आप वन्यजीव सफारी जैसी गतिविधि में भी शामिल हो सकते हैं। तमिलनाडु वन्यजीवों और पक्षियों के लिए एक पसंदीदा स्थान है और इसलिए यहां कुछ वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यानों में आप जा सकते हैं। नीलगिरि जिले में मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान अपनी प्रचुर वनस्पति, अद्वितीय जैव विविधता और जीवों की एक विशाल श्रृंखला के लिए जाना जाता है। आप अपने पार्टनर के साथ घुमावदार जंगलों में घूमते हुए रोमांच और उत्साह का अनुभव कर सकते हैं।

6. तमिलनाडु के पास मेघमलाई

मेघमलाई अपने 'उच्च लहरदार पहाड़ों' के लिए जाना जाता है, मेघमलाई तमिलनाडु के थेनी जिले में स्थित एक खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्र है। यहाँ कपल्स आसपास प्राकृतिक की खूबसूरती में छाए हुए बादलों का आनंद ले सकते हैं। पश्चिमी घाट में स्थित मेघमलाई ठंडी और धुंधली पर्वत श्रृंखलाओं और हरी-भरी हरियाली और वन्य जीवन के लिए सबसे प्रसिद्ध है। कुछ शांत जगह की तलाश के लिए मेघमलाई एकदम बेस्ट है। राजमार्ग बांध, राजमार्ग झील, मनालार बांध, दीप कुंबम घाटी और गांव, ऊपरी मनालार एस्टेट, वट्टापरराय, वेन्नियार चाय एस्टेट, इरावागलर बांध, महाराजा मेट्टू आदि यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

7. तमिलनाडु के पास महाबलीपुरम

महाबलीपुरम अपनी चट्टानों को काटकर बनाई गई गुफाओं और तटवर्ती मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। यह उन जोड़ों के लिए एक अद्भुत हनीमून गंतव्य है जो इतिहास प्रेमी और समुद्र तट प्रेमी हैं। आप अपनी पत्नी के साथ शानदार दृश्य के लिए गुफा वाले मंदिरों, पांच रथों, तट मंदिरों में घूमने के लिए जा सकते हैं। शोर मंदिर, महाबलीपुरम बीच, पांच रथ यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

 

 

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!