• 41 C
    New Delhi
Travel

जानें कैसे जाया जाएं कनाडा

( words)

क्या आप भी कनाडा पहुंचने के लिए कोई सही विकल्प की तलाश में हैं, तो इस लेख से जानिए कि कैसे आप फ्लाइट, बस या ट्रेन से कनाडा पहुंच सकते हैं। साथ ही कनाडा पहुंचने के बाद वह किस तरह के परिवहन का इस्तेमाल किया जाता है इस लेख में ये भी बताया गया है।

हवाई मार्ग से कनाडा कैसे पहुंचें

कनाडा से भारत की दूरी को फ्लाइट बुक करके सबसे अच्छी तरह से कवर किया जा सकता है। आप नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद जैसे प्रमुख शहरों से कनाडा के लिए नियमित उड़ानों का लाभ उठा सकते हैं। कनाडा में प्रमुख हवाई अड्डे टोरंटो, मॉन्ट्रियल, वैंकूवर और कैलगरी में मौजूद हैं। हालाँकि, यदि आप जल्द से जल्द कनाडा जाना चाहते हैं, तो लगभग 14 घंटे 30 मिनट की अवधि के साथ नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से टोरंटो के लिए एयर कनाडा की सीधी उड़ान ले सकते हैं। आप मुंबई से टोरंटो के लिए सीधी उड़ान का भी लाभ उठा सकते हैं। कनाडा के इन प्रमुख हवाई अड्डों से, घरेलू उड़ानें आपको देश भर के कई हवाई अड्डों से जोड़ती हैं। यदि आप भारत से यात्रा कर रहे हैं, तो ब्रुसेल्स और लंदन की कुछ जगहों में स्टॉप ओवर मौजूद होंगे, लेकिन ये निर्भर करता है कि आपने किस एयरलाइन का विकल्प चुना है।

रेलवे द्वारा कनाडा कैसे पहुंचे

भारत से कनाडा के लिए ट्रेनें नहीं चलती हैं। हैलिफ़ैक्स से वैंकूवर तक, देश को एक्सप्लोर करने के लिए आप इंटर-सिटी ट्रेनों का उपयोग कर सकते हैं। यहां VIA RAIL इंटर-सिटी और ट्रांस-कॉन्टिनेंटल पैसेंजर ट्रेनों का संचालन करती है। कनाडा में ट्रेन के माध्यम से घूमने से आप यहां की खूबसूरती को विंडो सीट से निहार सकते हैं। यदि आप टोरंटो और वैंकूवर के बीच यात्रा करना चाहते हैं तो आप "द कैनेडियन" ट्रेन ले सकते हैं।

सड़क मार्ग से कनाडा कैसे पहुंचें

भारत से सड़क मार्ग से कनाडा जाना स्पष्ट कारणों से संभव नहीं है। वैसे आप गाड़ी किराए पर लेकर कैबोट ट्रेल ले सकते हैं, जिसे दुनिया की सबसे प्रसिद्ध सड़क यात्राओं में से एक माना जाता है। आइसफील्ड्स पार्कवे मार्ग आपको लेक लुईस, क्रोफुट ग्लेशियर, बो और पेटो झीलों से लेकर जाता है।

समुद्र के रास्ते कनाडा कैसे पहुंचें 

भारत से कनाडा के लिए सीधी क्रूज सुविधा नहीं है, लेकिन आप अमेरिका तक आ कनाडा के लिए यहां से क्रूज ले सकते हैं या फिर यूनिटेड किंगडम से भी कनाडा के लिए क्रूज सुविधा उपलब्ध है।

कनाडा में परिवहन

साइकिल से

आप यहां की साफ-सुथरी और लम्बी चौड़ी सड़कों पर साइकिल आराम से चला सकते हैं। आप मॉन्ट्रियल, ओटावा, टोरंटो, वैंकूवर और विक्टोरिया जैसे कई शहरों में बिना किसी परेशानी के साइकिलिंग करते हुए जा सकते हैं।

बस से

ग्रेहाउंड कनाडा बस सेवा आपको पूर्व से कनाडा में वैंकूवर तक ले जाती है।मॉन्ट्रियल से क्यूबेक और फिर कोच कनाडा के लिए बस सेवाएं जो आपको ओंटारियो के साथ-साथ टोरंटो से मॉन्ट्रियल तक ले जाएंगी। ये बसें यात्रा करने के लिए आरामदायक हैं और अक्सर आपका मनोरंजन करने के लिए ऑन-बोर्ड वॉशरूम, एयर कंडीशनिंग, मुफ्त वाई-फाई और फिल्में जैसी सेवाएं प्रदान करती हैं।

राइड शेयरिंग

आप कनाडा में शेयर ट्रेवलिंग का भी विकल्प चुन सकते हैं, पैसे बचाने के लिए ये विकल्प बेहद अच्छा है।

टैक्सी

जैसा कि आप जानते हैं टैक्सी मीटर से चलती हैं और यहां का किराया जेब खाली करने वाला होता है। हालांकि आपको यहां हर चौराहे पर टैक्सी सुविधाएं मिल जाएंगी, लेकिन लोकेशन की कीमत जानने के बाद ही टैक्सी में बैठें।

You Might Also Like...

Sign Up for Our Newsletter

Subscribe now to get notified about Breaking News
from Live4India!